Move to Jagran APP

कोयला लदी मालगाड़ी के वैगन में आग बुझाते समय कर्मियों की लापरवाही से खतरे में आई जान

दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर फतेहपुर के खागा रेलवे स्टेशन पर रोकी गई मालगाड़ी।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 03:30 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 03:30 PM (IST)
कोयला लदी मालगाड़ी के वैगन में आग बुझाते समय कर्मियों की लापरवाही से खतरे में आई जान
कोयला लदी मालगाड़ी के वैगन में आग बुझाते समय कर्मियों की लापरवाही से खतरे में आई जान

फतेहपुर, जेएनएन। दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर कोयला लादकर जा रही मालगाड़ी के वैगन में आग देखकर बुझाने के लिए दौड़े कर्मचारियों की लापरवाही से उनकी जान पर बन आई। ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रिक) की आपूर्ति बंद कराए बिना ही रेलवे कर्मी आग बुझाने का प्रयास करने लगे, हड़बड़ी में वह भूल गए कि ऊपर गुजरी हाईवोल्टेज करंट से खतरा हो सकता है। रेलवे कर्मियों ने सावधानी के साथ आग बुझाई। इस दौरान करीब 20 मिनट तक खागा रेलवे स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल बना रहा।

loksabha election banner

शनिवार सुबह अप लाइन से मेमू पैसेंजर ट्रेन खागा स्टेशन से रवाना हुई तो पीछे से कोयला लदी मालगाड़ी एमटीएसएस लोको नंबर 32232 आकर खड़ी हो गई। प्लेटफार्म नंबर तीन की ओर बैठे पोर्टर प्रमोद कुमार की नजर मालबाड़ी के वैगन नंबर दस पर पड़ी तो वह सन्न रह गया। वैगन के अंदर से तेज धुआं निकल रहा था। पोर्टर ने स्टेशन मास्टर विनय कुमार को सूचना दी।

इसपर तत्काल सिग्नल लोवर करके मालगाड़ी को अप लाइन पर रोका गया। चालक व गार्ड को धुआं निकलने की जानकारी दी गई। हड़बड़ी में बिना ओएचई बंद कराए ही रेल कर्मी पानी का पाइप पकड़कर वैगन के ऊपर चढ़ गया। किसी को इस बात का ध्यान ही नहीं रहा कि ऊपर से गुजरी ओएचई से जोखिम हो सकता है। हाईवोल्टेज करंट चालू होने के बावजूद रेलवे कर्मी ने जोखिम के साथ पानी डालकर आग बुझाई।  स्टेशन मास्टर विनय कुमार ने बताया कि जैसे ही सूचना मिली तत्काल मालगाड़ी को रोका गया। पाइप से पानी लाकर बोगी में डलवाया गया। करीब बीस मिनट बाद मालगाड़ी को रवाना किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.