कानपुर (जागरण संवाददाता) । सूबे की सबसे चर्चित परीक्षाओं में शामिल टीईटी परीक्षा 18 नवंबर को जनपद के 63 अलग-अलग केंद्रों पर होगी। जिसमें कुल 61000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। 37 केंद्रों पर सुबह और शाम दोनों पालियों में जहां परीक्षा होगी, वहीं 26 केंद्र ऐसे हैं जहां केवल शाम की पाली में परीक्षा संचालित कराई जाएगी।

प्राथमिक स्तर पर लगभग 37000 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, वहीं उच्च प्राथमिक स्तर पर करीब 24000 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि जनपद के सभी केंद्रों की सूची अंतिम रूप से तैयार कर परीक्षा नियामक को भेज दी थी। वहां से सभी केंद्रों पर पुष्टि के बाद उन्हें फाइनल कर दिया गया।

सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर टीईटी परीक्षा भी सीसीटीवी की निगरानी में होगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के अंदर पर्याप्त फर्नीचर, पीने का पानी, शौचालय आदि का प्रबंध बेहतर हो, यह जिम्मा शिक्षा विभाग के अफसरों का होगा। 

हर केंद्र पर तैनात रहेंगे प्रशासनिक अफसर

डीआइओएस ने कहा कि हर केंद्र पर प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी में परीक्षा कराई जाएगी। वहीं प्रश्नपत्रों के बंडल भी उनकी ही उपस्थिति में खोले जाएंगे। परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए हर तरह से तैयारी की जा रही है।  

Posted By: Abhishek