कानपुर (जेएनएन)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को सवा पांच घंटे शहर में रहेंगे। राष्ट्रपति सीएसए विवि के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और वीएसएसडी कॉलेज में विधि भवन का लोकार्पण करेंगे। साथ ही अपने दिवंगत सहयोगी डॉ. ईश्वर चंद्र गुप्ता, आनंद भार्गव और डॉ. ज्ञान चंद्र अग्रवाल के घर जाकर शोक संवेदना व्यक्त करेंगे।

राष्ट्रपति सुबह 10 बजकर 35 मिनट पर सीएसए विवि के हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से वह सीएसए विवि के कैलाश भवन में जाकर एग्रीकॉन और एग्रीएक्सपो 2018 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। यहां से वह वीएसएसडी कॉलेज के लिए कार से रवाना होंगे। कॉलेज के विधि भवन का लोकार्पण कर यहीं राष्ट्रपति लंच भी करेंगे। दो घंटे तक रुकने के बाद राष्ट्रपति डॉ. ज्ञान चंद्र अग्रवाल और फिर आनंद भार्गव के घर जाएंगे। दोनों जगह वह 10-10 मिनट रुकेंगे। यहां से निकलकर राष्ट्रपति स्वर्गीय ईश्वर चंद्र गुप्ता के घर जाएंगे। यहां पर आधे घंटे तक वह रुकेंगे। इसके बाद सीएसए विवि के हेलीपैड से राष्ट्रपति दोपहर तीन बजकर 50 मिनट पर निकल जाएंगे। जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं।

राज्यपाल व कृषि मंत्री करेंगे राष्ट्रपति का स्वागत

सीएसए हैलीपेड पर राष्ट्रपति का स्वागत राज्यपाल राम नाईक और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सीएम के प्रतिनिधि के रूप में करेंगे। दोनों ही राष्ट्रपति के साथ लखनऊ से उनके हेलीकॉप्टर में आएंगे। उनके साथ ही दोनों लखनऊ के लिए रवाना होंगे। अफसरों के अलावा 15 शहर के विधायक, सांसद और गणमान्य लोग भी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे।

राष्ट्रपति 61 लोग मिलेगे

राष्ट्रपति बुधवार को अपने साले समेत 61 गणमान्य लोगों से शहर में मिलेगी। इसकी सूची से देर रात तक आला अफसरों ने सभी से संपर्क किया। राष्ट्रपति सीएसए विश्वविद्यालय में 19, वीएसएसडी कॉलेज में 21 और ईश्वर चंद्र गुप्त के घर में 21 लोगों से मिलेगे। सीएसए विवि में सम्मेलन से जाने के बाद राष्ट्रपति कुलपति कार्यालय में 15 मिनट तक शहर के गणमान्य लोगों से मिलेंगे। विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पत्नी सविता कोविन्द के रिश्ते में भाई पूर्व प्रधान कानपुर देहात राजपुर बैना गांव निवासी आशाराम कोविन्द, उनके बेटे नंद किशोर और गांव के श्रीमणि सिंह मुलाकात करेंगे। उनके साथ ही आल इंडिया कंफडेरेशन ऑफ एससी/एसटी आर्गनाइजेशन के स्टेट अध्यक्ष सुशील कुमार कमल, राजेश श्रीवास्तव, मनमोहन वर्मा, मीडिया इंचार्ज बीजेपी जालौन इंद्रराज गुर्जर, आनंद कुमार और रामेंद्र सिंह समेत 19 लोगों से मिलेंगे।

वीएसएसडी कॉलेज में दो बजे से ढाई बजे तक राष्ट्रपति बीएनएसडी कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ.अंगद सिंह, आईएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अवध दुबे, उनके बेटे डॉ. गौरव दुबे, डॉ. विनय कृष्णा,डॉ. दिवाकर मिश्रा, राममिलन सिंह, डॉ.गीता मिश्रा, बर्रा कर्रही गुंजन विहार स्थित जीवन प्रेम संसार संस्थान के फाउंडर संत हरिओम शुक्ल, सीताराम गोयल, भारतीय जनता पार्टी स्टेट कमेटी के सदस्य अजीत कुमार जैन समेत 21 लोगों के साथ खाने के बाद चाय पिएंगे। स्व. ईश्वर चंद्र गुप्ता के घर पर राष्ट्रपति आधे घंटे में कृष्ण कुमार अग्रवाल, मधुसूधन गोयल, वेदान्त अग्रवाल, सुनील सेठ, विपिन कुमार अग्रवाल और रज्जन लाल मिश्रा समेत 21 लोगों से मिलेंगे।

राष्ट्रपति का कार्यक्रम एक नजर में

10 : 35 मिनट पर सीएसए विवि के हेलीपैड पर उतरेंगे

11 : 00 बजे विवि के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे

12 से 12 : 15 बजे तक विवि में गणमान्यों से मिलेंगे

12: 30 बजे वीएसएसडी कॉलेज पहुंचेंगे

1 : 30 बजे तक वीएसएसडी कार्यक्रम के बाद लंच करेंगे

2 :00 बजे से ढाई बजे तक गणमान्य लोगों से मिलेंगे

2: 35 से 2 : 45 बजे तक डॉ. ज्ञान चंद्र अग्रवाल के घर

2: 50 से तीन बजे तक आनंद भार्गव के घर

3 : 05 से 3:35 तक स्व. ईश्वर चंद्र गुप्ता के घर

3 : 50 पर सीएसए विवि के हेलीपैड से लखनऊ रवाना

राष्ट्रपति के आगमन पर चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय के आसपास पांच वर्ग किमी क्षेत्र पर पैनी नजर रखी जाएगी। पूरा शहर नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। ड्रोन, गुब्बारा आदि उड़ाने पर रोक रहेगी। यदि किसी ने उड़ाया तो मुकदमा दर्ज होगा। रूफ टॉप ड्यूटियां लगाई गई हैं। फ्लीट गुजरने के समय पूरे रास्ते फोर्स तैनात रहेगी। लोग अपने घरों की खिड़की दरवाजों से झांक भी नहीं पाएंगे। गलियों को बैरीकेडिंग लगाकर बंद किया जाएगा और संदिग्ध व्यक्ति को तुरंत हिरासत में ले लिया जाएगा। पुलिस और प्रशासनिक कर्मचारियों के भी कार्ड चेक होंगे।

मंगलवार को सीएसए के कैलाश भवन सभागार में एडीजी सुरक्षा विजय कुमार ने अधीनस्थों को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर अफसर ड्यूटी पर अन्य लोगों से भलीभांति परिचित हो जाएं ताकि ऐन मौके पर समस्या न हो। एडीजी ने राष्ट्रपति के कार्यक्रमों के दौरान आसपास पुलिस गश्त मजबूत करने के लिए भी कहा। आमंत्रित व्यक्तियों के कार्डों के रंग पहले से देखने की सलाह दी। फ्लीट का पूरा मार्ग चेक कर रात में ड्यूटी लगाने के लिए कहा गया। राष्ट्रपति जिन घरों में जाएंगे वहां पर व्यू कटर लगवाने, रास्ते में सीवर के मेनहोल चेक करवाने व रूट डायवर्जन के भी निर्देश दिए।

एडीजी जोन अविनाश चंद्र ने कहा कि पुलिसकर्मियों का टर्नआउट अच्छा हो। संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की जाए और पूरे शहर में चेकिंग करवाएं। रूट पर खड़ी गाडिय़ों को हटवा दें, जरूरत हो तो क्रेन बुलवाएं। आइजी आलोक सिंह ने हेलीपैड पर झंडे व गमलों को हटवाने के लिए कहा। एयर प्रेशर बनने पर ये बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। डीएम सुरेंद्र सिंह ने राष्ट्रपति से पर्सनल मुलाकात का लाइन अप बताया। कहा कि किसी से अभद्रता न की जाए। एसएसपी अखिलेश कुमार ने सभी कार्यक्रम स्थलों पर जोनवार लगी ड्यूटियां समझाईं। कहा कि छुट्टी का दिन होने से ज्यादा ट्रैफिक नहीं होगा। फिर भी जरूरत पडऩे पर रूट डायवर्ट करें। रूट पर व आसपास हो रहे निर्माण कार्य भी बंद कराए जाएं।

पकड़े गए फर्जी पुलिसकर्मी, रहें होशियार

आइजी आलोक कुमार सिंह ने कहा कि शहर में हाल में ही कुछ फर्जी पुलिसकर्मी भी पकड़े जा चुके हैं। सतर्क रहें और यह देख लें कि चिकित्सक, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी, पानी पिलाने वाले के वेश में कोई आवंछनीय तत्व न आ जाए। हमें अपने साथ तैनात कार्मिक के व्यवहार, परिचय पत्र आदि पर नजर रखना है।

फ्लीट में भी न घुसने पाए कोई

एडीजी सुरक्षा ने कहा कि फ्लीट में कोई व्यक्ति या वाहन न घुसने पाए। आतंकी विस्फोटक से भरी गाड़ी फ्लीट के बीच लगाकर वारदातें कर चुके हैं। लिहाजा पुरानी घटनाओं से सबक लें। ध्यान दें कि फ्लीट में कोई खाली वाहन भी न हो। सुरक्षाकर्मी फ्लीट गुजरने के दौरान उल्टी दिशा व चारों ओर नजर रखें। किसी को भी आने न दें। कर्मचारी न फोटो खींचें न मोबाइल का उपयोग करें।

तीन हेलीकॉप्टर में आएंगे 29 लोग

राष्ट्रपति के साथ तीन हेलीकॉप्टरों से करीब 29 व्यक्ति आएंगे। उनके लिए अलग से सेफ हाउस बनाया गया है। सुरक्षा कमांडो राष्ट्रपति के साथ होंगे। तीन स्थानों पर राष्ट्रपति पर्सनल मुलाकात भी करेंगे। किसी को भी राष्ट्रपति के पास जाने नहीं दिया जाएगा। जब तक कि वह खुद न बुलाएं।

सुबह साढ़े सात बजे ड्यूटी पर हाजिर हों

सुरक्षा व्यवस्था में लगा फोर्स पूरी वर्दी में सुबह 7.30 बजे अपने निर्धारित प्वाइंट्स पर खड़ा होगा। देर से पहुंचने वालों पर एक्शन लिया जाएगा। एडीजी ने कहा कि एंटी सबोटाज टीम भी लगातार चेकिंग करे।

पंद्रह मिनट बाद ही निकलेंगे लोग

राष्ट्रपति के आने से आधे घंटे पहले ही लोग सभागार में आ जाएंगे। उनके जाने के 15 मिनट बाद बाहर निकलेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति का काफिला निकल चुका होगा। एसपी डा. गौरव ग्र्रोवर और एडीएम सिटी सतीश पाल ने भी ब्रीफ किया। इस दौरान एडीएम समीर वर्मा, संजय चौहान, केडीए सचिव केपी सिंह एसपी अनुराग आर्य, सुशील कुमार आदि तमाम अफसर व थानेदार मौजूद रहे।

डमी फ्लीट गुजरी, रास्तों पर खड़ी गाडिय़ां हटवाईं

सीएसए से राष्ट्रपति का काफिला वीएसएसडी कालेज और वहां से अन्य स्थानों पर जाएगा। काफिले में करीब 20 गाडिय़ां होने का अनुमान है। लिहाजा मंगलवार शाम अफसरों ने 20 गाडिय़ों के साथ डमी फ्लीट भी गुजारी। इस दौरान रास्तों पर खड़ी तमाम गाडिय़ां हटवाई गईं। कुछ गाडिय़ों को क्रेन की मदद से हटवाया गया। वीएसएसडी कालेज वाली गली में लोगों के नाम, पते, सदस्यों की संख्या आदि नोट किए गए। आजादनगर की ओर से आने वाला ट्रैफिक रोका गया। बुधवार को कालेज में कार्यक्रम के दौरान यहां रूट डायवर्जन किया जाएगा।

सुरक्षा के लिए बढ़ाया गया फोर्स

सुरक्षा के लिए अफसरों ने फोर्स और बढ़ा दिया है। अब आठ एसपी, 12 एएसपी, 35 सीओ, 45 एसओ, 150 दारोगा, 100 एचसीपी, 1000 सिपाही, 125 एलआइयू कर्मी, 10 कंपनी पीएसी लगाई जा रही है। पुलिस लाइन में रिजर्व में भी फोर्स रखा गया है।  

By Ashish Mishra