Move to Jagran APP

54302 गरीबों के सिर पर होगी छत

जागरण संवाददाता, कानपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव में रहने वाले 54302 गरीबों को आशियाना

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 01:00 AM (IST)
54302 गरीबों के सिर पर होगी छत
54302 गरीबों के सिर पर होगी छत

जागरण संवाददाता, कानपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव में रहने वाले 54302 गरीबों को आशियाना मिलेगा। ऐसे गरीब जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है, उन्हें छत उपलब्ध कराने के लिए ही केंद्र सरकार ने योजना शुरू की है। गरीबों का गांव-गांव सर्वे कराकर सूची ग्राम्य विकास विभाग को भेजी गई है। अब सरकार जल्द ही तय करेगी कि कितने गरीबों को आवास के लिए पहले पैसा देना है।

loksabha election banner

पहले इंदिरा आवास योजना के तहत गरीबों को आवास मिलता रहा है पर ये योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी। जब मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना लांच की तो इसे आधार नंबर से जोड़ दिया। जिस भी गरीब को आवास दिया जाता है उसका आधार नंबर भी लिया जाता है और उसके नाम को ग्राम्य विकास विभाग की वेबसाइट पर फीड किया जाता है। इससे संबंधित लाभार्थी दोबारा योजना का लाभ नहीं ले सकता है और अगर वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऋण लेकर कहीं मकान बनाना चाहेगा तो भी उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांवों में ऐसे गरीबों का सर्वे करने के लिए कहा था। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण (डीआरडीए) ने गांव-गांव सर्वे कराया है। सर्वे में 54302 गरीब चिह्नित किए गए हैं। इनमें 4110 अल्पसंख्यक समुदाय के हैं। 20714 अनुसूचित जाति और 29478 गरीब सामान्य व पिछड़ी जाति के हैं। इनकी सूची विभाग के पोर्टल पर फीड करने के साथ ही शासन को भी भेज दी गई है। अब अगर इस सूची को प्रधान या पंचायत सचिव संशोधित करना चाहें तो नहीं कर सकेंगे। इन गरीबों को आवास के लिए 1.47 लाख रुपये मिलेगा। इसमें 1.20 लाख रुपये आवास निर्माण, 12 हजार रुपये शौचालय निर्माण, 15 हजार रुपये मजदूरी के रूप में लाभार्थी को दिया जाएगा। ताकि जब वह मकान बनाए तो उस अवधि में रोजगार के लिए उसे भटकना न पड़े।

-----------

गरीबों का सर्वे पूरा हो गया है। सूची शासन वेबसाइट पर फीड कर दी गई है। इन गरीबों को चरणबद्ध ढंग से आवास के लिए आर्थिक मदद मिलेगी।

-केके पांडेय, परियोजना निदेशक डीआरडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.