Move to Jagran APP

बृजेन्द्र स्वरूप पार्क में 170 करोड़ से बनेगा स्पो‌र्ट्स स्टेडियम

जागरण संवाददाता, कानपुर: स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एक ही छत के नीचे कई खेलों का अभ्यास कि

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 01:19 AM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 01:19 AM (IST)
बृजेन्द्र स्वरूप पार्क में 170 करोड़ से बनेगा स्पो‌र्ट्स स्टेडियम
बृजेन्द्र स्वरूप पार्क में 170 करोड़ से बनेगा स्पो‌र्ट्स स्टेडियम

जागरण संवाददाता, कानपुर: स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एक ही छत के नीचे कई खेलों का अभ्यास किया जा सकेगा। इसके लिए 170 करोड़ रुपये से बृजेन्द्र स्वरूप पार्क में स्पो‌र्ट्स स्टेडियम और स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स बनेगा। इसमें बिलियर्ड, जिम्नास्टिक, कबड्डी समेत बीस इंडोर गेम्स होगे। इसके अलावा क्रिकेट, फुटबाल और हॉकी जैसे आउटडोर गेम खेलने की भी व्यवस्था होगी। खास बात ये होगी कि युवा यहां डांस और योग का अभ्यास भी कर सकेंगे।

loksabha election banner

शहर को स्मार्ट बनाने के साथ ही युवाओं को खेल से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शहर का पहला इनडोर व आउटडोर स्टेडियम बनाए जाने की योजना है। इसमें सभी खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। खिलाड़ियों के रुकने और खाने की भी व्यवस्था होगी। इसके अलावा तीन सौ दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

पीपीपी मॉडल से होगा निर्माण

स्टेडियम का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल से किया जाएगा। इसमें 126 करोड़ रुपये सरकार देगी, बाकी की धनराशि निर्माण करने वाली कंपनी को देना होगा। टेंडर व वर्कआर्डर जारी होने के तीन साल के अंदर निर्माण करना होगा।

यह व्यवस्थाएं भी

रेस्तरां और स्नैक बार

गेस्ट हाउस-डोरमेटरी और कमरे के साथ गेस्ट हाउस की सुविधा का प्रावधान किया गया है। इसका उपयोग खिलाड़ी कर सकेंगे। खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने और आवश्यकता पड़ने पर मैच आयोजित करने के लिए खेल अकादमी की व्यवस्था की जाएगी।

पार्किग की होगी व्यवस्था

884 वाहनों के खड़े होने के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।

इनका भी होगा निर्माण

स्पो‌र्ट्स लाइब्रेरी

मेडिकल हॉल

स्पो‌र्ट्स हॉस्टल

साइकिल ट्रैक

स्वीमिंग पूल

----------

स्पो‌र्ट्स स्टेडियम के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। इंडोर व आउटडोर सभी खेलों की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही खिलाड़ियों के रुकने और स्पो‌र्ट्स की जानकारी के लिए लाइब्रेरी भी बनाई जाएगी।

-संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.