Move to Jagran APP

प्रदेश भर में कानपुर-लखनऊ खुरासान माड्यूल के सदस्य

जागरण संवाददाता, कानपुर : प्रदेश भर में लखनऊ-कानपुर खुरासान माड्यूल के सदस्य हैं। जांच एजेंसियों की

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Mar 2017 11:18 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2017 11:18 PM (IST)
प्रदेश भर में कानपुर-लखनऊ खुरासान माड्यूल के सदस्य
प्रदेश भर में कानपुर-लखनऊ खुरासान माड्यूल के सदस्य

जागरण संवाददाता, कानपुर : प्रदेश भर में लखनऊ-कानपुर खुरासान माड्यूल के सदस्य हैं। जांच एजेंसियों की संयुक्त टीम ऐसे 12 संदिग्ध लोगों की तलाश कर रही है जो आंतकी गतिविधियों में शामिल होकर गु्रप को बढ़ाने में जुटे हैं। जांच अधिकारियों का कहना है कि जिस हद तक यह लोग आइएस से प्रभावित है, उससे लगता है कि इन्होंने अपने आसपास रहने वालों को भी जोड़ा होगा।

loksabha election banner

जांच एजेंसी सूत्रों के मुताबिक पकड़े गए गौस मोहम्मद, दानिश, फैसल, अजहर, फखरे, रॉकी रानावत आदि से पूछताछ में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इन लोगों ने जम्मू से कन्याकुमारी तक कई शहरों में घूमकर लोगों को जोड़ा है। जिनसे फर्जी फेसबुक आइडी और फेसबुक पेज के माध्यम से जुड़े थे। सोशल मीडिया, सिमी और आइएसआइएस के स्लीपिंग मॉड्यूल के माध्यम से चल रहे देशव्यापी खुरासान मॉड्यूल के नेटवर्क को यह लोग प्रदेश में चला रहे थे। इनके मध्य प्रदेश, तेलंगाना, केरल, बिहार व उत्तराखंड से भी इनके जुड़े होने की बात की जांच की जा रही है। इन्हीं के पास से मिले इनपुट के आधार पर पुलिस संदिग्ध लोगों के लिंक तलाशने के बाद उनकी तलाश कर रही है। जो प्रदेश के विभिन्न इलाकों में रहते है। ये एयरफोर्स से सेवानिवृत गौस मोहम्मद उर्फ अंकल के वह चेले हैं जिनका उसने ब्रेन वाश कर जेहादी बना दिया।

----------------------

एटीएस संदिग्ध लोगों का कर रही डी-रैडिकलाइजेशन

डी-रैडिकलाइजेशन के माध्यम से एटीएस संदिग्ध आतंकियों के संपर्क में आए युवकों को सही रास्ते पर लाने का काम कर रही है। इसके लिए उन्हें अलग-अलग स्थानों पर ले जाकर सामाजिक सरोकार से जुड़ने के लिए मोटीवेट किया जा रहा है। इसके लिए समाजसेवियों के साथ शिक्षाविदों व धर्म गुरुओं का सहारा लिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.