कन्नौज (जेएनएन)। मध्य प्रदेश के साथ ही उत्तर प्रदेश में डकैती के साथ अन्य बड़ी वारदात में शामिल गैंग का सरगना आज कन्नौज पुलिस की चुस्ती के कारण गिरफ्त में आ गया। 15 हजार का ईनामी कुंवरपाल बंजारा के साथ उसके दो साथियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। 

योगी आदित्यनाथ सरकार के अब प्रदेश की कानून-व्यवस्था को दुरुस्त करने के अभियान के क्रम में जिलों में पुलिस की टीमें बेहद सक्रिय हैं। जिलों में ईनामी अपराधियों पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसी क्रम में आज कन्नौज पुलिस ने ऐतिहासिक धरोहर व मंदिरों में लूटपाट करने वाले गैंग के सरगना के साथ उसके दो साथियों को गिरफ्तार किया। इस गैंग ने मध्यप्रदेश के रीवां राजमहल में करोड़ों की डकैती समेत आधा दर्जन बड़ी वारदातें कबूली हैं। इनका मुख्य सरगना कुंवर पाल बंजारा है। जिसके ऊपर 15 हजार का ईनाम घोषित है। 

कन्नौज सर्विलांस टीम ने देश की तमाम ऐतिहासिक धरोहरों को चुराने, म्यूजियमों में डकैती डालने और बड़े मंदिरों में लूटपाट करने वाले गैंग के सरगना को पकड़ा है। इनसे पास से मध्य प्रदेश के रीवां राजमहल में डकैती का माल समेत अन्य सामान बरामद हुआ है। 

एएसपी केसी गोस्वामी ने बताया कि जिले के एसपी हरीश चंदर के निर्देशन में सर्विलांस प्रभारी कुलदीप दीक्षित इनामी अपराधियों की धर पकड़ में लगे थे। कल देर रात रामनगर ठठिया कन्नौज निवासी 15 हजार के इनामी शातिर बदमाश कुंवर पाल बंजारा से मुठभेड़ हो गई। पुलिस टीम ने उसे दबोच लिया। उसकी निशानदेही पर ठठिया के बस्ता निवासी फहीम और यहीं के राजा उर्फ अनस को दबोचा गया।

यह भी पढ़ें: स्मार्ट सिटी में आयुर्वेद का भी होगा 'कॉकटेल'

अपराधियों ने आठ अगस्त 2012 को मध्य प्रदेश में राजा मार्तंड सिंह के रीवां के राजमहल में 50 करोड़ की हत्यायुक्त डकैती, अन्नपूर्णा देवी मंदिर तिर्वा कन्नौज में लाखों के छत्र व जेवरात लूटने, विधाईपुरवा में डकैती, कन्नौज तिर्वा रोड पर नजऱापुर में आधा दर्जन सराफा दुकानों में लूटपाट, दौलेश्वर धाम तिर्वा में लूटपाट की वारदातें कबूली। 

यह भी पढ़ें: दिसंबर बाद ही राज्य कर्मचारियों को हो सकेगा एरियर का भुगतान

इनके कब्जे से ऐतहासिक रीवां राजमहल से लूटा गया लाखों का माल, वर्ष 950 ईस्वी का शाही ख़ंजर, तमंचा, चाकू समेत अन्य जेवरात बरामद हुए हैं। तीनों शातिर छह साल से फरार चल रहे थे।

यह भी पढ़ें: मुलायम ने रामगोपाल को हटाकर शिवपाल को बनाया लोहिया ट्रस्ट का सचिव

शातिर बदमाश प्रदेश के साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली ,बिहार, उत्तराखंड ,पश्चिम बंगाल, नेपाल तक वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। मुख्य सरगना कुंवर पाल बंजारा पर करीब डेढ़ दर्जन मुकदमे हत्या, लूट, डकैती के विभिन्न थानों में दर्ज हैं। एसपी हरीश चंदर ने पुलिस टीम को दस हजार रुपये इनाम देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर के पास रेल ट्रैक के 67 पेंड्रोल क्लिप गायब

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस