Move to Jagran APP

आने वाली पीढि़यां बूंद-बूंद पानी को तरस जाएंगी

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ : रिश्ते नाते पीछे होंगे, जल की होगी मारामारी, रुपयों में भी जल न मि

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Jul 2018 07:38 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 07:38 PM (IST)
आने वाली पीढि़यां बूंद-बूंद पानी को तरस जाएंगी
आने वाली पीढि़यां बूंद-बूंद पानी को तरस जाएंगी

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ : रिश्ते नाते पीछे होंगे, जल की होगी मारामारी, रुपयों में भी जल न मिलेगा, जल की होगी पहरेदारी, हनन करेंगे शक्तिशाली नदियों के अधिकारों का, सारे जल पर कब्जा होगा बाहुबली मक्कारों का. प्रसिद्ध कवि सुशील कुमार शर्मा की यह लाइनें भविष्य में जल संकट को लेकर हमें आगाह कर रहीं हैं। यदि समय रहते न चेते तो चेतावनी सच साबित होगी। आने वाली पीढि़यां बूंद-बूंद पानी को तरस जाएंगी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से शुरू की गई जलदान की मुहिम को शिक्षक शिक्षकों के साथ छात्र-छात्राएं भी सराह रहे हैं। वह भी इस मुहिम का हिस्सा बन रहे हैं और संकल्प लेकर जल संरक्षण के लिए जागरूकता लाने की बात कह रहे हैं। जल संरक्षण अभियान को लेकर सिटी पब्लिक एकेडमी में छात्र-छात्राएं एकत्रित हुए। प्रबंधक संदीप दुबे ने उन्हें जलदान की शपथ दिलाई। बच्चों ने संकल्प दोहराया कि वह पानी को बर्बाद नहीं करेंगे। अभिभावकों के अलावा आसपास के लोगो को भी इसके लिए जागरूक करेंगे। प्रबंधक ने कहा कि जागरण का यह प्रयास बेहद सराहनीय है। लोगों को पानी बचाने के लिए जागरूक होना बेहद आवश्यक है। बुधवार को कोमिल ¨सह शांतिदेवी पीजी कालेज में छात्र-छात्राएं एकत्रित हुए। उन्होंने जल संरक्षण की मुहिम में भागीदारी करने की शपथ ली। छात्र-छात्राओं ने कहा कि वह हर संभव प्रयास करेंगे कि अभिभावकों के अलावा परिजन, मित्र व पड़ोसी भी इस मुहिम का हिस्सा बनें। बेवजह पानी को नालियों व सड़कों पर न बहाएं। आज जल स्तर लगातार गिरता जा रहा है। प्रबंधक नरेंद्र ¨सह यादव ने कहा कि पानी के गिरते स्तर को रोकना बेहद जरूरी है। नहीं तो आने वाली पीढि़यां पानी को तरस जाएंगी। उन्होंने जागरण की पहल की सराहना की। नई धर्मशाला परिसर में संचालित हो रहे अवध एजूकेशन सेंटर पर मासूम बच्चे एकत्रित हुए। उन्होंने भी बड़े भाई बहनों की तरह पानी बचाने की शपथ ली। बच्चों ने कहा कि अब वह बेवजह पानी को नहीं बहाएंगे। हाथ धोने के लिए जरूरत के अनुसार ही पानी का उपयोग करेंगे। घर पर अपने माता पिता को भी जाकर यह बात बताएंगे। प्रबंधक संदीप सेंगर ने कहा कि हर जगह नाले नालियां पक्के बनाए जा रहे हैं। इसकी वजह से पानी धरती के अंदर नहीं जा रहा है। सर्वप्रथम इसके लिए विशेष प्रयास करने होगे। लोग अपने घरों में रेन हर्वे¨स्टग सिस्टम बनवाएं। उन्होंने जागरण के इस अभियान की जमकर सराहना की। पूर्वी बाईपास स्थित गैलेक्सी पब्लिक स्कूल में अवकाश के समय छात्र-छात्राएं सभागार परिसर में पहुंचे। वहां पर व्यवस्थापक संजीव चौहान ने उन्हें जल संरक्षण के बारे में बताया। कहा कि आज कुछ समय पहले तब जब पानी 70-80 फिट पर आसानी से मिल जाता था, वहां अब बेहतर आपूर्ति के लिए 100 से 125 फिट तक की बो¨रग करवाई जा रही है। लोग सबर्मिसबल का उपयोग कर पानी का दोहन कर रहे हैं। ऐसी ही स्थिति रही तो एक दिन पानी पूरी तरह समाप्त हो जाएगा। इसलिए सभी लोग जागरण की ओर से शुरू की गई इस मुहिम का हिस्सा बनें। खुद भी पानी बचाएं और लोगो को जागरूक करें। इसके बाद स्कूल के बच्चों ने जल संरक्षण का संकल्प लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.