Move to Jagran APP

4.4 डिग्री पर पहुंचा पारा, सर्दी से कांपे लोग

-पिछले चार दिन से लगातार गिर रहा तापमान शीतलहर भी बढ़ी -उत्तर-पश्चिम हवा के प्रभाव से म

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 08:48 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 08:48 PM (IST)
4.4 डिग्री पर पहुंचा पारा, सर्दी से कांपे लोग
4.4 डिग्री पर पहुंचा पारा, सर्दी से कांपे लोग

-पिछले चार दिन से लगातार गिर रहा तापमान, शीतलहर भी बढ़ी

loksabha election banner

-उत्तर-पश्चिम हवा के प्रभाव से मैदानी इलाके में गलन, छाया कोहरा

जागरण संवाददाता, कन्नौज : पिछले चार दिन से पारा लगातार नीचे जा रहा है। शुक्रवार को यह 4.4 डिग्री सेल्सियस पर चला गया, जिससे सर्दी व गलन से लोग कांप उठे। वहीं, सुबह के समय छाए घने कोहरे से दृश्यता भी काफी कम रही। ऐसी स्थिति में वाहन रेंगकर चले। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिम हवा के प्रभाव से तापमान गिर रहा है। आने वाले दो दिन में दो डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम रहने के कारण दिन में भी गलन का प्रकोप रहा। गुरुवार को जहां दिन का तापमान 6 डिग्री से भी अधिक था, वहीं शुक्रवार को यह 4.4 डिग्री पर पहुंच गया। सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहा और खेतों व घास में पाला गिरने से बर्फ की चादर सी दिखाई दे रही थी। मौसम विभाग के मुताबिक इस समय पहाड़ों पर भीषण बर्फबारी हो रही है। हिमालय की तरफ से आने वाली सर्द हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में भी गलन का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं, हवा की गति भी 1.8 किमी प्रतिघंटा होने से शीतलहर का प्रकोप भी रहा। ऐसे में लोग अलाव के सामने बैठे नजर आए। सर्दी के कारण बाजार में भी भीड़ कम रही। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पश्चिमी हवा के प्रभाव से पारा दो डिग्री पर भी पहुंच सकता है।

-------

शुक्रवार को मौसम का हाल

अधिकतम तापमान (डिग्री से.) : 18.4 (-2.6)

न्यूनतम तापमान (डिग्री से) : 4.4 (-3.4)

सापेक्षिक आ‌र्द्रता अधिकतम : 97 प्रतिशत

सापेक्षिक आ‌र्द्रता न्यूनतम : 67 प्रतिशत

हवा की औसत गति : 1.8 किमी/घंटा

हवा की दिशा- उत्तर पश्चिम

-----------------------

उत्तर-पश्चिमी हवा के प्रभाव से तापमान लगातार गिर रहा है। आने वाले दिनों में दो डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। हवा की गति के कारण गलन व शीतलहर जारी रहेगी और पाला गिरेगा। बादलों की वजह से कोहरा अधिक गिरेगा, जिससे ²श्यता कम होगी।

-डा. अजय कुमार, मौसम विज्ञानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.