Move to Jagran APP

सुगंध नगरी में गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे

जागरण संवाददाता कन्नौज पवित्र सावन माह के दूसरे सोमवार को शहर के ऐतिहासिक शिवमंदिर

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 07:08 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 07:08 PM (IST)
सुगंध नगरी में गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे
सुगंध नगरी में गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे

जागरण संवाददाता, कन्नौज : पवित्र सावन माह के दूसरे सोमवार को शहर के ऐतिहासिक शिवमंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ रही। दिन भर सुगंध नगरी में हर-हर महादेव और बम भोले के जयकारे गुंजायमान रहे। भक्तों ने भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक किया और मनौतियां मांगीं। वहीं, मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

loksabha election banner

सावन माह के दूसरे सोमवार को शहर के ऐतिहासिक बाबा गौरीशंकर मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ लग गई। कतार में खड़े होकर भक्तों ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन किए। कोरोना काल होने के कारण मंदिर के गर्भगृह को बंद कर दिया गया और बाहर से दूध चढ़ाने के लिए पाइप लगा दिया गया था। भक्तों ने दूर से शिवलिग के दर्शन किए तथा बेलपत्र आदि चढ़ाए। मंदिर में भक्तों का उत्साह देखते बन रहा था। महिलाओं, पुरुषों व बच्चों ने हर-हर महादेव, बम-बम भोले के जयकारे लगाकर समूचे वातावरण को गुंजायमान कर दिया। शाम को मंदिर के प्रधान पुजारी पं. मथुरा प्रसाद त्रिवेदी ने भगवान भोलेनाथ के रुद्राभिषेक के बाद उनका फूलों से श्रृंगार किया। रात को हुई महाआरती में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

--------------- विश्वनाथ मंदिर में भी हुआ रुद्राभिषेक

शहर से तीन किमी दूर ग्राम चौधरियापुर स्थित बाबा विश्वनाथ मंदिर पर भी भक्तों ने रुद्राभिषेक किया। प्रधान पुजारी बाबा भोलेगिरी महाराज ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ रुद्राभिषेक संपन्न कराया। वहीं टीले वाले महादेव मंदिर पर भक्तों ने दुग्धाभिषेक किया। यहां शिवलिग पर दूध चढ़ाकर भक्तों ने मनौतियां मांगीं। सीओ सिटी शिवप्रताप सिंह व प्रभारी निरीक्षक विकास राय ने भी सभी मंदिरों का निरीक्षण किया। सुरक्षा के लिए मंदिर परिसर में महिला पुलिस को भी तैनात किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.