Move to Jagran APP

मुद्रण का देना होगा हिसाब, वरना कार्रवाई

जागरण संवाददाता कन्नौज प्रिटिग प्रेस संचालक चुनाव आयोग की गाइडलाइन का पालन करें। बिना अनु

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 11:44 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 11:44 PM (IST)
मुद्रण का देना होगा हिसाब, वरना कार्रवाई
मुद्रण का देना होगा हिसाब, वरना कार्रवाई

जागरण संवाददाता, कन्नौज : प्रिटिग प्रेस संचालक चुनाव आयोग की गाइडलाइन का पालन करें। बिना अनुमति चुनाव सामग्री मुद्रण करने पर संचालक पर कार्रवाई की जाएगी। यह बातें जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने कही।

loksabha election banner

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रिटिग प्रेस संचालकों के साथ बैठक की। इस दौरान संचालकों को आचार संहिता के नियम बताए और पालन करने को कहा। बताया कि चुनाव संबंधित पंफ्लेट, पोस्टर या अन्य सामग्री मुद्रण करने के लिए अनुमति लेनी होगी। मुद्रित सभी सामग्रियों पर मुद्रक व प्रकाशक के नाम व पते का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाएगा। इसी प्रकार प्रिटिग प्रेसों द्वारा सामग्री मुद्रित होने के तीन दिन अंदर प्रत्येक मुद्रित सामग्री तीन-तीन प्रतियां निर्वाचन कार्यालय को भेजनी होंगी, जो अनुमति के उपरान्त ही डिलीवरी की जाएंगी। इस संबंध में प्रकाशक द्वारा घोषणा पत्र भी भरा जाएगा। उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कटियार उपस्थित रहे।

सी-विजिल पर दो शिकायत, नहीं लगता टोलफ्री 1950 जागरण संवाददाता, कन्नौज : आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें आने लगी हैं। सी-विजिल एप पर छिबरामऊ से दो शिकायतें की गईं थीं, जिनका फौरन समाधान किया गया है। वहीं, कंट्रोल रूम पर शिकायत नहीं आई है, जबकि टोलफ्री नंबर 1950 काम नहीं करता है।

विधानसभा चुनाव के लिए कलेक्ट्रेट के निर्वाचन कार्यालय (पंचायत) में मुख्यालय स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत टोल फ्री नंबर पर की जा सकती है, जिसका जिलेस्तर से समाधान होगा। कंट्रोल रूम के जारी नंबरों पर चुनाव संबंधित जानकारी भी की जा सकती है। हालांकि इन नंबरों में टोलफ्री 1950 काम नहीं करता है। साथ ही चुनाव आयोग का सी-विजिल एप सक्रिय है, जिस पर मोबाइल फोन से फोटो खींचकर शिकायत कर सकते हैं। सी-विजिल एप पर अबतक छिबरामऊ से दो शिकायतें आई हैं, जो एक व्यक्ति ने दीवार पर राजनीतिक प्रचार से संबंधित की थी। सी-विजिल प्रभारी ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ब्रजेश यादव ने बताया की दोनों शिकायतें एसडीएम छिबरामऊ को भेजी थीं। दीवारों पर पेंटिग कराकर कर फौरन निस्तारण कर दिया गया है। 1950 टोलफ्री नंबर पर नेटवर्क की समस्या है। वहीं, एनजीआरएस पोर्टल पर पहचान पत्र संबंधित छह शिकायतें आई हैं।

कंट्रोल रूम के ये नंबर

05694-235606

9120536055

1950


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.