Move to Jagran APP

कामकाजी महिलाओं को घर पहुंचाएगी पुलिस

जागरण संवाददाता, कन्नौज : घर की दहलीज से बाहर निकलकर काम करने वाली महिलाओं की सुरक्ष्

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 11:23 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 11:23 PM (IST)
कामकाजी महिलाओं को घर पहुंचाएगी पुलिस
कामकाजी महिलाओं को घर पहुंचाएगी पुलिस

जागरण संवाददाता, कन्नौज : घर की दहलीज से बाहर निकलकर काम करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप ऑपरेशन कवच को शुरू किया है। इसके तहत देर रात दफ्तर या दुकान से अकेली घर लौटने वाली महिलाओं को पुलिस घर तक छोड़ने जाएगी। खास बात यह है कि इसकी शुरुआत प्रदेश में सबसे पहले कन्नौज जनपद में होगी।

loksabha election banner

कानपुर जोन के पुलिस महानिरीक्षक आलोक ¨सह ने इस अभिनव प्रयोग का खाका तैयार कर इसे यूपी डायल 100 और वुमेन पावर लाइन 1090 के सहयोग से शुरू किया है। इसे ऑपरेशन कवच का नाम दिया गया है। अभियान के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद ¨सह ने बताया कि जिले में कई कामकाजी महिलाएं हैं, जो देर रात घर लौट पाती हैं। अकेली होने के कारण वह रास्ते में स्वयं को असुरक्षित महसूस करतीं हैं। अब ऐसी महिलाओं को डरने की जरूरत नहीं है। वह मोबाइल से 100 या 1090 पर कॉल कर सूचना दे सकतीं हैं। पुलिस की मोबाइल वैन उस महिला या युवती को स्पॉट से उठाकर उसके घर तक छोड़ेगी। यह सुविधा शहरों के अलावा देहात क्षेत्रों में भी लागू होगी। कैसे काम करेगा कवच

एसपी ने बताया कि महिला की सूचना कंट्रोल रूम में दर्ज होगी, इसके बाद जीपीएस के माध्यम से उसकी लोकेशन को ट्रेस कर नजदीकी पुलिस मोबाइल वैन या संबंधित थाने की जीप को सूचना दी जाएगी। दस मिनट के अंदर पुलिस का वाहन उसके पास होगा, जिसमें महिला कांस्टेबल भी होंगी। रात में उसे घर तक सुरक्षित छोड़ दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.