Move to Jagran APP

शहर में ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की बढ़ेगी क्षमता

ट्रांसफार्मर फुंकने तथा कटौती की समस्या से निपटने के लिए विद्युत विभाग ने माइक्रोप्लान तैयार किया है। इसके तहत शहर में ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि की जाएगी। इसके लिए विभाग अवर अभियंताओं से सर्वे करा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 09:04 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 09:04 PM (IST)
शहर में ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की बढ़ेगी क्षमता
शहर में ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की बढ़ेगी क्षमता

जागरण संवाददाता, कन्नौज : ट्रांसफार्मर फुंकने तथा कटौती की समस्या से निपटने के लिए विद्युत विभाग ने माइक्रोप्लान तैयार किया है। इसके तहत शहर में ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि की जाएगी। इसके लिए विभाग अवर अभियंताओं से सर्वे करा रहा है।

loksabha election banner

शहर में कई ट्रांसफार्मर अपनी क्षमता से अधिक लोड झेल रहे हैं। आए दिन ट्रांसफार्मरों के फुंकने के कारण विभाग के अधिकारियों ने शहर में ऐसे ट्रांसफार्मरों का सर्वे कराया जो अपनी क्षमता से अधिक भार ढो रहे हैं। इस समय सर्दी के मौसम में अधिकांश घरों में हीटर और ब्लोअर लगे हैं, जिससे लोड अधिक हो जाता है और ऐसी स्थिति में ट्रांसफार्मर ओवरलोड होकर जल जाते हैं। इससे विभाग को काफी नुकसान होता है। अधिशासी अभियंता शादाब अहमद ने बताया कि अधिकतर ट्रांसफार्मर ओवरलोडिग के कारण ही फुंक जाते हैं। सर्दियों में लोग हीटर चलाते हैं तो गर्मियों में एसी चलाते हैं। ये दोनों ही लोड अधिक लेते हैं। इसके लिए विभाग के अवर अभियंता अपने क्षेत्र में लोड का आंकलन कर रहे हैं और बिल न जमा करने वाले बकायेदारों के कनेक्शन भी काट रहे हैं। उन्होंने बताया कि शहर में हाजीगंज मोहल्ले में पानी की टंकी के पास 400 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा है, जो ओवरलोडेड हो गया है। ऐसे में लोगों को पीने का पानी मुहैया नहीं हो पा रहा था। इसलिए वहां पर 250 केवीए का एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है। इसी तरह शहर में करीब आठ ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि की जाएगी। अधीक्षण अभियंता जीपी यादव ने बताया कि पूरे शहर में आपूर्ति के हिसाब से खपत का आकलन के बाद ही ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि की जाएगी।

---------------

फोटो संख्या : 29 केएनजे 55 व 56

750 उपभोक्ताओं ने जमा किया 25 लाख रुपया संस, छिबरामऊ: आसान किस्त योजना का लाभ अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को दिलाने के लिए रविवार को भी विद्युत कार्यालय खोले गए। सभी अधिकारियों व कर्मियों ने मौजूद रहकर लोगों की समस्याओं का समाधान किया।

रविवार को सुबह से ही अधिशासी अभियंता रवींद्र कुमार डिवीजन कार्यालय पहुंच गए। सभी कर्मियों ने अपने कमरों में कार्य शुरू कर दिया। नगर में तीन काउंटर पंजीकरण को संचालित किए गए। पूरे डिवीजन में इसकी संख्या आठ रही। छिबरामऊ में एसडीओ के न होने पर अधिशासी अभियंता स्वयं ही उनके कमरे में बैठ गए। लोगों के बिलों का तत्काल संशोधन किया गया। निर्धारित समय में 750 उपभोक्ताओं ने करीब 25 लाख रुपये जमा किए। वहीं आठ लाख के बकाया में 65 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटकर केबल जब्त कर ली गई। अधिशासी अभियंता ने बताया कि 31 दिसंबर पंजीकरण की अंतिम तिथि है। योजना का लाभ पाने को पंजीकरण अवश्य करवा लें। अधिशासी अभियंता ने काम शुरू कराया तो बीएसएनएल का सर्वर गड़बड़ हो गया। सिग्नल की समस्या होने पर अन्य नेटवर्क की मदद से काम किया गया। पंजीकरण के लिए उपभोक्ताओं की भीड़ उपकेंद्र परिसर में रही। तीन केंद्रों पर भी लंबी लाइन देर शाम तक लगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.