Move to Jagran APP

खुलेआम हो रहा अवैध खनन, प्रशासन मौन

जिला प्रशासन की लाख सख्ती के बावजूद अवैध खनन पर रोक नहीं लग पा रही है। पुलिस लाइन रोड व एआरटीओ मार्ग से दिन-भर मिट्टी से लदी ट्रैक्टर ट्रालियां गुजरती रहती हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 May 2019 06:22 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2019 06:34 AM (IST)
खुलेआम हो रहा अवैध खनन, प्रशासन मौन
खुलेआम हो रहा अवैध खनन, प्रशासन मौन

जागरण संवाददाता, कन्नौज: जिला प्रशासन की लाख सख्ती के बावजूद अवैध खनन पर रोक नहीं लग पा रही है। पुलिस लाइन रोड व एआरटीओ मार्ग से दिन-भर मिट्टी से लदी ट्रैक्टर ट्रालियां गुजरती रहती हैं। खनन माफिया की अफसरों व पुलिस से साठगांठ होने से उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती है। इससे उनके हौसले बुलंद हैं।

loksabha election banner

शनिवार को कुछ ऐसा ही नजारा पुलिस लाइन रोड से तिर्वा क्रासिग आने वाले मार्ग पर देखने को मिला। एक के बाद एक मिट्टी से भरी ट्रैक्टर ट्रालियां दिनभर गुजरती रहीं। पुलिस लाइन जैसे संवेदनशील जगह होने के बाद भी ट्रैक्टर ट्रालियों को कहीं भी चेक नहीं किया गया। इसके बाद तिर्वा क्रासिग पर यातायात बूथ व तिर्वा क्रासिग पर लगने वाली पिकेट ने भी उन्हें रोकने का जरा भी प्रयास नहीं किया। अवैध खनन का खेल आज का नहीं बल्कि सालों पुराना है। प्रशासन व पुलिस की ओर से कड़ी कार्रवाई न होने से दिन-प्रतिदिन अवैध खनन का दायरा बढ़ता जा रहा है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले प्रशासन से लगातार अवैध खनन की खबरें प्रकाशित होने के बाद अभियान चलाकर कार्रवाई की थी। कुछ समय के लिए खनन बंद भी हो गया था लेकिन कुछ समय के बाद अवैध खनन पुराने ढर्रे पर आ गया। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार मिश्रा ने बताया उन्हें अवैध खनन की जानकारी नहीं है। जल्द जांच करवाकर आरोपितों पर कार्रवाई की जाएगी। खनन के लिए अनुमति जरूरी

अगर किसी व्यक्ति को प्लाट में भराव समेत अन्य काम के लिए मिट्टी की आवश्यकता है तो वह एडीएम समेत संबंधित एसडीएम व सीओ से अनुमति लेनी होगी। इसमें खनन के लिए निर्धारित क्षमता भी दर्शानी होगी। इसके बाद भी खनन कर सकते हैं। बिना अनुमति के अवैध खनन पर कार्रवाई का प्रावधान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.