Move to Jagran APP

डिमांड सर्वे से तय होगा इत्र पार्क का क्षेत्र

जागरण संवाददाता, कन्नौज : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब पूर्ववर्ती सपा सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 11:49 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 11:49 PM (IST)
डिमांड सर्वे से तय होगा इत्र पार्क का क्षेत्र
डिमांड सर्वे से तय होगा इत्र पार्क का क्षेत्र

जागरण संवाददाता, कन्नौज : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब पूर्ववर्ती सपा सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट इत्र पार्क को आगे बढ़ा रहे हैं। पार्क कितने एकड़ में बनेगा, यह व्यापारियों की मांग पर निर्भर करेगा। इसके लिए डिमांड सर्वे कराया जाएगा।

loksabha election banner

कन्नौज के ठठिया-दौलतपुर मार्ग पर बन रहे इत्र पार्क के लिए करीब 25 एकड़ भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है। लखनऊ में हुई बैठक में कन्नौज के इत्र उद्यामियों को सरकार क्या-क्या सुविधाएं मुहैया कराएगी, इसकी जानकारी दी गई। उद्यमियों ने कुछ और मांगें भी रखीं। इसको लेकर प्रदेश के मुख्य सचिव अनूपचंद्र पांडेय और अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त ने उन्हें भरोसा दिलाया। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम (यूपीएसआइडीसी) के क्षेत्रीय प्रबंधक राकेश झा बताते हैं कि कन्नौज में इत्र की एक हजार यूनिट हैं। वर्तमान में करीब 200 यूनिट कार्यरत हैं। व्यापारियों की मांग के अनुसार ही इत्र पार्क विकसित किया जाएगा। जब बाहर के कारोबारी जुड़ेंगे तो जरूरत के अनुरूप और भूमि अधिग्रहीत की जाएगी। इसके बाद ही बजट तय होगा। बता दें कि अखिलेश सरकार ने इसका 300 करोड़ बजट रखा था, जो 100 एकड़ में बनना प्रस्तावित था।

-----

क्या देगी सरकार

-कॉमन कम्युनिटी सेंटर

-एक्सपो सेंटर

-ऑनलाइन कंपनियों से टाईअप

-------

परफ्यूम पार्क का नाम बदलकर किया इत्र पार्क

अखिलेश ने मुख्यमंत्री रहते इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। तब इसका नाम परफ्यूम पार्क एवं म्यूजियम परियोजना था लेकिन भाजपा सरकार में एक वर्ष से इस पर कोई खास काम नहीं हुआ। अब योगी सरकार ने इसका नाम बदलकर इत्र पार्क एवं संग्रहालय, कन्नौज कर दिया।

---------

मिलेगा इत्र कारोबार को बढ़ावा

इस प्रोजेक्ट के तहत परफ्यूम इंडस्ट्री की ग्रोथ के लिए सरकार टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल और इनोवेशन को बढ़ावा देगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने परफ्यूम के एक नए ब्रांड को लांच करने की योजना भी बनाई है। इसे देश के साथ ही विदेश में भी पेश किया जाएगा। इसका मकसद परफ्यूम इंडस्ट्री को बढ़ावा देना, रोजगार सृजित करना और नए बाजार खोजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.