Move to Jagran APP

अस्पतालों में लगेगी आयुष्मान आइटी किट

जागरण संवाददाता, कन्नौज: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को पेपरलेस और कैशलेस बनाने की रूपरेखा

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 06:04 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 06:04 PM (IST)
अस्पतालों में लगेगी आयुष्मान आइटी किट
अस्पतालों में लगेगी आयुष्मान आइटी किट

जागरण संवाददाता, कन्नौज: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को पेपरलेस और कैशलेस बनाने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इसके लिए सभी नामित प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में आइटी किट लगाई जाएगी, जिसमें लाभार्थी और उसके इलाज का ब्यौरा आनलाइन होगा, जिसें कहीं से भी देखा जा सकेगा। इसके अलावा सरकार आयुष्मान भारत में सभी ट्रांजेक्शन भी आनलाइन करेगी।

prime article banner

आयुष्मान भारत को हाईटेक कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने इसके लिए विशेष साफ्टवेयर तैयार किया है। अस्पतालों में लैपटॉप या डेस्कटॉप में आइटी किट के जरिए इस साफ्टवेयर को इंस्टाल किया जाएगा। लाभार्थियों के यूनिक आइडी के साथ उनका गोल्डन कार्ड रजिस्ट्रेशन नंबर इसमें फीड कर दिया जाएगा, जिससे उसका ब्यौरा आनलाइन कर दिया जाएगा। पूरे देश में लाभार्थी का विवरण कहीं से भी देखा जा सकेगा। आयुष्मान भारत के जिला इन्फार्मेशन सिस्टम मैनेजर अभिनव सिन्हा ने बताया कि इसमें लाभार्थी के विवरण समेत उसकी बीमारी और डायग्नोसिस की भी पूरी जानकारी मिलेगी। जिले से बाहर इलाज करवाने वाले मरीजों को इससे आसानी होगी। मरीजों को पीवीसी प्लास्टिक का आरोग्य कार्ड दिया जाएगा, जिसके माध्यम से वह कहीं भी इलाज करवा सकता है और उस अस्पताल में इलाज का खर्च आनलाइन ट्रांजेक्शन के द्वारा मिल जाएगा। सीएमओ के खाते में भेजी गई धनराशि

आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डॉ. जेपी सलोनिया ने बताया कि आइटी किट के लिए सीएमओ के खाते में 7.20 लाख रुपये भेज दिए गए हैं। जिले के सात सीएचसी के अलावा जिला अस्पताल और सौ शैय्या अस्पताल छिबरामऊ में आइटी किट लगवाई जाएगी। आइटी किट के लिए जैम पोर्टल पर आर्डर भेज दिया गया है। जैसे ही सिस्टम उपलब्ध होंगे, उन्हें सभी सीएचसी में लगवाया जाएगा।

-डॉ. कृष्ण स्वरूप, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.