Move to Jagran APP

164 जोड़ों ने थामा एक दूसरे का हाथ

जागरण संवाददाता, कन्नौज : पूरे प्रदेश के साथ जिले में भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह धूमधाम से ह

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 11:27 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 11:27 PM (IST)
164 जोड़ों ने थामा एक दूसरे का हाथ
164 जोड़ों ने थामा एक दूसरे का हाथ

जागरण संवाददाता, कन्नौज : पूरे प्रदेश के साथ जिले में भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह धूमधाम से हुआ। ब्लॉकों पर बैंड-बाजे के साथ नाच गाना हुआ। बरातियों का स्वागत भी अफसरों ने किया। शनिवार को 164 जोड़ों की रीति-रिवाज से शादी कराई गई। 168 जोड़ों की शादी व निकाह के लिए पंजीयन कराया था। सदर ब्लॉक में गुगरापुर, कन्नौज, जलालाबाद, नगर पालिका और जिला पंचायत कन्नौज से 47 जोड़ों का एक पंडाल में विवाह कराया गया। इसमें एक जोड़े का निकाह हुआ जबकि चार जोड़े नहीं आए। जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी एसके ¨सह व खंड विकास अधिकारी धर्मेंद्र ¨सह यादव के साथ वर-वधू को आशीर्वाद दिया।

loksabha election banner

-------

अब लड़की को मिलेंगे 35,000 रुपये

योजना में हाल में ही परिवर्तन हुआ है। अब शादी के बाद लड़की को 35,000 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा दस हजार रुपये का सामान दिया गया। जिसमें मोबाइल, बक्सा, श्रृंगारदान, डिनरसेट, कंबल, गद्दा, तकिया, कपड़ा, साड़ी, पायल, बिछिया व नाक की कील दी गई। साथ ही बरात में आए बरातियों के खाने-पीने में छह-छह हजार रुपये खर्च किए गए।

-------

नाबालिग की आशंका पर डीएम ने देखे आवेदन

डीएम ने पंडाल का निरीक्षण किया तो गुगरापुर से आए एक दूल्हे की उम्र कम लगी। इस पर नाबालिग की आशंका पर ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित करने की बात कहकर आवेदन देखे। जिसमें आधार व पहचान पत्र में जोड़-घटा कर लड़के की उम्र का आंकलन किया। जो 21 निकली। लेकिन आवेदन में जांच रिपोर्ट न मिलने पर नाराजगी जताई। जिसे फौरन लगाने को कहा। वहीं, अधिकांश आवेदन अधूरे रहे। जो डीएम के डर से एडीओ और वीडीओ ने बैठकर भरे।

----------

उमर्दा में 18 व हसेरन में 21 हुए एक-दूजे के

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह

संवाद सहयोगी, तिर्वा : उमर्दा विकास खंड परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 17 विवाह व एक निकाह हुआ। दोनों समुदाय के अलग-अलग रिवाज हुए और फेरे कराए गए। हसेरन ब्लाक में 21 युवक-युवतियां दांपत्य सूत्र में बंधे। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख अजय वर्मा, हसेरन ब्लाक प्रमुख उमाशंकर बेरिया समेत कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

------

52 जोड़ों ने लिए सात वचन

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ : विकास खंड से कुल 53 पंजीकरण किए गए थे। इसमें 52 जोड़ों ने वैवाहिक रस्में निभाई, वहीं एक प्रेमी युगल परिजनों के न आने पर वापस लौट गया। विकास खंड सभागार में एडीओ समाज कल्याण श्याम बरन की देखरेख में आयोजन हुआ। जिला समाज कल्याण अधिकारी संतोष पाठक एवं ब्लाक समिति अध्यक्ष अगम मिश्रा ने वैवाहिक जोड़ों को उपहार भेंट किए। वहीं विशुनगढ़ क्षेत्र से एक प्रेमी युगल विवाह में शामिल होने आए थे। काफी देर तक वह परिजनों का इंतजार करते रहे। जब माता पिता नहीं आए तो वह लोग वापस लौट गए।

------

निकाह को लेकर मची रही खींचतान

सामूहिक विवाह समारोह में ग्राम कल्यानपुर व विकूपुर की तीन बेटियों के पिता ने निकाह के लिए पंजीकरण कराया था। कार्यक्रम स्थल पर तीनों जोड़े पहुंचे थे। इनके लिए अलग से एक कमरे में निकाह पढ़ने की व्यवस्था कराई गई थी। काजी को भी बुलाया गया। कार्यक्रम के दौरान गवाहों के न आने की बात कही गई। पंचायत हुई, मगर बात नहीं बनी और तीनों जोड़े वापस लौट गए। कुछ देर बाद ग्राम कल्यानपुर निवासी युवती के पिता अधिकारियों के पास पहुंचे और वार्ता के बाद उन्होंने पुत्री का निकाह संपन्न कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.