जागरण संवाददाता, कन्नौज : जिले में दूसरी बार होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 11 केंद्रों का चयन किया गया है, जिनमें व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रहीं हैं। परीक्षा के लिए प्रत्येक केंद्र पर कोआर्डिनेटर की नियुक्ति भी कर दी गई है, जबकि जिला प्रशासन की तरफ से स्टेटिक मजिस्ट्रेट व माइक्रोआब्जर्वर भी नियुक्त किए जाएंगे।

जनपद में 30 जुलाई को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी, जिसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र बाबू को संयोजक बनाया गया है, जबकि पीएसएम डिग्री कालेज की प्राचार्य डा. शशिप्रभा अग्निहोत्री व राजकीय महिला महाविद्यालय बांगर की प्राचार्य डा.शक्ति सिंह सचान को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिले में करीब 3,850 परीक्षार्थी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे, इसलिए 11 केंद्रों का चयन किया गया है। परीक्षा केंद्रों पर छात्र क्षमता के अनुसार सुविधाओं और संसाधनों का विकास किया जा रहा है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की भी व्यवस्था की जाएगी।

----- परीक्षा केंद्रों पर बनेंगे क्लाक रूम

नोडल अधिकारी ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे चेक किए जा रहे हैं साथ ही परीक्षर्थियों की संख्या के हिसाब से फर्नीचर की व्यवस्था कराने के निर्देश कोआर्डिनेटरों को दिए गए हैं। इसके अलावा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक क्लाक रूम की व्यवस्था की जा रही है, जिसमें परीक्षार्थी अपना मोबाइल व अन्य जरूरी सामान जमा कर सकेंगे। परीक्षा में पेन के अलावा किसी अन्य वस्तु को ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

-------------------

ये बनाए गए परीक्षा केंद्र विद्यालय परीक्षार्थी कोआर्डिनेटर

1-पीएसएम डिग्री कालेज कन्नौज 500 डा. अजय सिंह

2-किसान इंटर कालेज तिर्वा 500 रमेशचंद्र

3-डीएन इंटर कालेज तिर्वा 400 सुधीर कुमार सिंह

4-केके इंटर कालेज ग्वाल मैदान कन्नौज 400 अरुण कुमार शर्मा

5-डा.भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय अनौगी 300 डा.सुशील कुमार शाक्य

6-बीडी तिवारी इंटर कालेज जलालाबाद 300 सुरेंद्र प्रसाद

7-एसबीएस इंटर कालेज मकरंदनगर कन्नौज 300 इंद्रसेन गौतम

8-सुशीला देवी ग‌र्ल्स इंटर कालेज कन्नौज 300 रीना कनौजिया

9-मुस्लिम मोहम्मदिया इंटर कालेज कन्नौज 300 अबुल कलाम

10-केकेसीएन इंटर कालेज सरायमीरा 300 राजेंद्र राजपूत

11-राजकीय महिला महाविद्यालय बांगर 250 डा.सोनू पुरी

--------------------------

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण कर उनमें व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया जा रहा है। इसके लिए आंतरिक व बाह्य सचल दल की नियुक्ति की जा रही है। साथ ही स्टेटिक मजिस्ट्रेट व माइक्रोआब्जर्वर भी तैनात किए जाएंगे।

-राजेंद्र बाबू, जिला विद्यालय निरीक्षक

Edited By: Jagran