Move to Jagran APP

क्या अकेले हैं आप? प्लीज कॉल मी!

By Edited By: Published: Sat, 01 Sep 2012 11:21 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2012 11:21 PM (IST)
क्या अकेले हैं आप? प्लीज कॉल मी!

अमरोहा : मोबाइल फोन अब लोगों की जरूरत बन चुका है। लोग अपनी-अपनी जरूरत के हिसाब से फोन का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोगों के लिए मोबाइल आमदनी का जरिया भी है। छोटी-मोटी आमदनी नहीं बल्कि लाखों का खेल हर रोज मोबाइल पर खेला जा रहा है। इस खेल में लड़कियों को मोहरा बनाकर मनचले व रंगीन मिजाज युवकों का शिकार किया जा रहा है। मिस्ड कॉल व मैसेज के जरिए यह लड़कियां दोस्ती करने की बातों से शुरूआत कर अश्लीलता की सारी हदें पार कर देती हैं और बात करने का सिलसिला आपका बैलेंस खत्म होने के बाद ही बंद होता है।

loksabha election banner

जी हां, इन दिनों कुछ हैकर तमाम संचार कंपनियों से ऊपर उठकर काम कर रहे हैं। उन्होंने निजी संचार कंपनियों को ही नहीं बल्कि भारतीय संचार निगम को भी नहीं बख्शा है। अगर आप अपने मोबाइल पर गौर करेंगे तो बड़ी आसानी के साथ इस खेल को समझ सकते हैं। सभी कंपनियों के नेटवर्क पर खेले जा रहे इस खेल में आपके मोबाइल पर चार अंको के नंबर से मैसेज आएगा। जिसमें एक लड़की का नाम व मोबाइल नंबर लिखा होगा तथा वह लड़की आपसे दोस्ती करने का आफर देगी या मदद मांगेगी। लिखा होगा प्लीज कॉल मी, आई वान्ट योर हेल्प, क्या मुझसे दोस्ती करोगे, क्या अकेले हैं आप। अगर आपने मैसेज में लिखे नंबर पर कॉल कर दी तो बस फंस गए जाल में। इसके अलावा इन लड़कियों के नाम से आपके नंबर पर आने वाले मैसेज में आपके बर्थ डे के बारे में पूछा जाता है। आपने जवाब दे दिया तो आपके बर्थ डे पर एक नहीं कम के कम दस बार मिस्ड कॉल आएगी। मिस्ड कॉल का नंबर देखने में लगेगा कि लोकल है, लेकिन हकीकत में वह आईएसडी नंबर होता है। लेकिन जल्दबाजी में मनचले व उतावले युवक कॉल बैक कर देते हैं। उधर से लड़की फोन रिसीव करेगी। बस फिर क्या है वह आपसे सुरीली बातें शुरू कर देगी और इन बातों का सिलसिला मोबाइल एकाउंट का पैसा खत्म होने पर ही बंद होता है। आपको ठगे जाने का पता उस समय चलता है जब दस मिनट के भीतर आपके एकाउंट से सौ से ज्यादा रुपये कट जाते हैं। दरअसल यह नंबर आईएसडी हैं तथा दस रुपये प्रतिमिनट की दर से कॉल चार्जेज लगता है। वर्तमान में सभी नेटवर्क के नंबर पर 009609710588 व 09607703569 से मैसेज या मिस्ड कॉल आ रही हैं। यह नंबर देखने में लोकल नेटवर्क के लगते हैं, लेकिन मालद्वीव में मौजूद हैं। जहां पर हैकर्स के ग्रुप लड़कियों से अपने शिकार की बात कराते हैं।

--------------

मालद्वीव से संचालित हो रहा सैक्स चैट कॉल सेंटर का खेल

अमरोहा: ऐसा नहीं है कि इस खेल की जानकारी संचार कंपनियों को नहीं है। उनके सरवर पर यह पता रहता है कि कहां से यह कॉल की जा रही है तथा किस नंबर पर बात होनी है। एक संचार कंपनी के ऐरिया मैनेजर ने नाम न छापने की शर्त पर इस खेल के बारे में बताया। अधिकारी ने बताया कि यह नंबर मालद्वीव के हैं तथा वहां सैक्स चैट कॉल सेंटर के माध्यम से लोगों को फंसाते हैं। यह कॉल सेंटर किसी भी संचार कंपनी के नेटवर्क के हैक कर मैसेज या मिस्ड कॉल करते हैं। उन्होंने बताया कि इन नंबरों पर बात करने का पैसा किसी संचार कंपनी को नहीं बल्कि सीधे चैट कंपनी को मिलता है। इन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई कराने के लिए कोई शिकायत नहीं मिली है।

----------------------------

शर्मिदगी के चलते नहीं करते शिकायत

अमरोहा: लड़कियों से मस्तीभारी बातें करने, दोस्ती करने या फिर मिलने की बातें करने वाले युवक ठगे जाने के बाद शर्म के मारे शिकायत भी नहीं कर पाते। यही वजह है कि यह धंधा तेजी के साथ फल-फूल रहा है। हां, जो युवक एक बार इस खेल में फंस गया वह दोबारा इस तरफ ध्यान नहीं देता। इसका दूसरा पहलू यह है कि ठगी का शिकार युवक किसी अन्य से इस बारे में बताना भी मुनासिब नहीं समझता। जबकि यह लड़कियां मैसेज व मिस्ड कॉल के खेल में लाखों रुपये का खेल हर रोज खेल रही हैं।

---------------------------

सर्विलांस विभाग को मिली 14 शिकायतें

अमरोहा। सर्विलांस प्रभारी संजय धीर बताते हैं कि इस प्रकार की कुछ शिकायतें उनके पास आई हैं। लेकिन विदेश के नंबर होने के कारण वह कोई कार्रवाई नहीं कर सकते। फिर शिकायतकर्ता भी सिर्फ शिकायत कर हाथ पीछे खींच लेते हैं। अब तक इस प्रकार की 14 शिकायतें उनके पास आ चुकी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को इस नुकसान से बचने के लिए खुद ही सचेत होना पड़ेगा। इस प्रकार के किसी नंबर पर कॉल बैक न करें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.