अमरोहा। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों से कक्षा आठ पास करने वाली छात्राओं के सामने आगे की पढ़ाई में ठहराव की व्यवस्था परेशानी नहीं बनेगी। उनके लिए छात्रावास का निर्माण कराया जायेगा। इनका निर्माण ऐसे स्थानों पर कराया जायेगा जहां से राजकीय हाइस्कूल नजदीक होंगे।

सर्वशिक्षा अभियान के तहत गरीब बालिकाओं की शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। ब्लाक स्तर पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। इनमें कक्षा छह से आठ तक की शिक्षा का बंदोबस्त किया गया है। यानी आगे की शिक्षा के लिए छात्राओं को घर से दूर जाना पड़ेगा। हो सकता है कि ऐसी स्थिति में वह आगे की पढ़ाई पूरी न कर पाएं या फिर बीच में ही स्कूल छोड़ कर घर में बैठ जाएं।

इसके मद्देनजर शासन द्वारा राजकीय हाईस्कूलों के नजदीक छात्राओं के लिए छात्रावास निर्माण कराये जाने का फैसला लिया गया है, ताकि उनकी पढ़ाई जारी रहे और उनके रहने का भी बंदोबस्त हो जाए। इसके लिए सर्वशिक्षा अभियान राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से बेसिक शिक्षा विभाग को छात्रावास निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराये जाने के आदेश दिए हैं। जनपद में आठ कस्तूरबा विद्यालय हैं। अफसरों के अनुसार आठ पास बालिकाओं का दाखिला राजकीय हाईस्कूल में कक्षा नौ में कराया जायेगा।

------------

-इस संबंध में राज्य परियोजना का आदेश प्राप्त हुआ है। जल्द ही छात्रावास निर्माण को जमीन की खोजबीन शुरू की जाएगी।

-सत्यवीर सिंह, डीसी निर्माण, बेसिक शिक्षा विभाग, अमरोहा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर