Move to Jagran APP

अनुचित लाभ लेने में फंसे बीएसए

By Edited By: Published: Sun, 05 Jan 2014 10:59 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2014 10:59 PM (IST)
अनुचित लाभ लेने में फंसे बीएसए

अमरोहा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मोहम्मद अल्ताफ ने जिले में अपनी पूरी तैनाती के दौरान अनुचित तरीके से वित्तीय लाभ लिए। लेखा की रिपोर्ट में इसकी पोल खुल गयी। जिलाधिकारी ने बीएसए से अब तक लिए गए लाभों की रिकवरी के आदेश दिए हैं, साथ ही भविष्य में इस तरीके से लाभ न लेने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

बता दें कि जिले में बीएसए की नियुक्ति बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा की गयी है, जबकि कुछ जनपदों में इस पद पर विशेषज्ञ बेसिक शिक्षा अधिकारी भी तैनात हैं। उनकी तैनाती प्रतिनियुक्ति पर होती है। बेसिक शिक्षा विभाग वालों का भुगतान बेसिक शिक्षा विभाग के ही मद से होता है जबकि विशेषज्ञ बीएसए का भुगतान सर्व शिक्षा अभियान के मद से होता है। हमारे यहां यह पद ही सृजित नहीं है। इस पद तैनात अफसर को बीएसए से इतर एलाउंस, भत्ता आदि अधिक मिलता है। यहां तैनात बीएसए मोहम्मद अल्ताफ ने अनुचित तरीके से विशेषज्ञ पद के वित्तीय लाभ ले लिए। उनकी अब तक की तैनाती के दौरान किसी को खबर ही नहीं हुई या फिर मामले को खुलने ही नहीं दिया गया। जनपद में नये वित्त एवं लेखाधिकारी के रूप में आये धीरज कुमार को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने प्रकरण की जांच की। इसमें अनुचित तरीके से वित्तीय लाभ दिये जाने की पोल खुलकर सामने आ गई। उन्होंने इसकी रिपोर्ट प्रशासन को सौंप दी। सूत्रों ने बताया कि करीब सात हजार रुपए प्रतिमाह उन्होंने अधिक भुगतान लिया है, इसके अलावा मकान किराया आदि में भी लाभ मिला है। जिलाधिकारी ने इस रिपोर्ट पर एक्शन लेते हुए बीएसए से पैसे की रिकवरी के आदेश दिए हैं।

----------

बीएसए ने अनुचित तरीके से लाभ लिया। जांच में यह सही पाया गया। भविष्य में यह लाभ लेने पर रोक लगा दी गयी है, साथ ही जो भुगतान वे ले चुके हैं, उसकी रिकवरी की जाएगी।

-भवनाथ सिंह, जिलाधिकारी।

--------------------

भूल गए ड्रेस वितरण करना

धन मिलने के बाद भी बच्चों तक उनकी यूनिफार्म नहीं पहुंच पायी है। शासन स्तर से बेसिक स्कूलों में ड्रेस वितरण हेतु धनराशि भेजी जा चुकी है। लेकिन वित्त विभाग इस धन को दबाए बैठा था। मामला जिलाधिकारी के संज्ञान में आया। उन्होंने वित्त एवं लेखाधिकारी से इस मामले में पूछताछ की। उन्होंने तर्क दिया कि इस पर ट्रेजरी की आपत्ति थी, सोमवार से धन स्कूलों को भेज दिया जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.