Move to Jagran APP

सूचियों से हटे डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम

By Edited By: Published: Sat, 04 Jan 2014 10:38 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2014 10:39 PM (IST)
सूचियों से हटे डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम

अमरोहा। विधानसभा निर्वाचक नामावलियों से डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम सत्यापन के बाद हटा दिए गए हैं। 1.6 लाख में से 11 हजार 604 मतदाता ऐसे थे जिनके नाम एक से अधिक स्थानों पर दर्ज थे। ऐसे सभी मतदाताओं के नाम सूचियों से हटाकर रिपोर्ट आयोग को भेज दी गई है।

loksabha election banner

आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत विधानसभा निर्वाचक नामावलियों को शुद्ध किया जा रहा है। एक अक्टूबर से 25 नवंबर तक चले पुनरीक्षण अभियान के बाद करीब साठ हजार युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने को फार्म-छह प्राप्त हुए हैं। मगर मतदाता सूचियों में पहले से मौजूद करीब एक लाख साठ हजार मतदाताओं के नाम एक से अधिक मतदेय स्थलों पर पाए गए। भारत निर्वाचन आयोग के विशेष साफ्टवेयर ने ऐसे डुप्लीकेट मतदाताओं को पकड़ा था। इनकी बीएलओ से जांच कराई गई तो सारी सच्चाई सामने आ गई। 1.6 लाख में से केवल 11 हजार 604 मतदाता ही ऐसे मिले थे जिनके नाम वास्तव में एक से अधिक मतदेय स्थलों पर मौजूद थे। ऐसे सभी मतदाताओं के नाम सूचियों से हटा दिए गए हैं। धनौरा में 373, नौगावां सादात में 1675 तथा हसनपुर विधानसभा क्षेत्र के 3880 डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम सूचियों से हटाए गए हैं। जबकि सबसे ज्यादा 5667 डुप्लीकेट मतदाताओं केनाम अमरोहा विधानसभा क्षेत्र में काटे गए हैं।

--------------

डुप्लीकेट मतदाताओं के सत्यापन के दौरान जिलेभर में 11 हजार 604 मतदाता ऐसे मिले हैं जिनके एक से अधिक स्थानों पर थे, इनके नाम सूचियों से हटा दिए गए हैं।

-मुहम्मद शबाहत, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.