Move to Jagran APP

धुनकरों को बिजली बिलों में मिल सकती छूट

By Edited By: Published: Fri, 03 Jan 2014 11:48 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2014 11:48 PM (IST)
धुनकरों को बिजली बिलों में मिल सकती छूट

अमरोहा। राज्यमंत्री महबूब अली के प्रयास यदि रंग लाए तो जिले समेत प्रदेशभर के धुनकरों को बड़ा लाभ मिल जाएगा। उन्होंने बुनकरों की भांति धुनकरों को भी बिजली बिल में 80 प्रतिशत छूट देने की मांग मुख्यमंत्री से की। मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रमुख सचिव ऊर्जा को कैबिनेट के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा गया है।

loksabha election banner

राज्यमंत्री ने अपने कैंप कार्यालय पर पत्रकारवार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में ही करीब सात सौ रुई मशीनें हैं, इससे करीब चालीस हजार लोग रोजगार पाते हैं। मगर, महंगी बिजली व दूसरी समस्याएं होने के कारण यह कारोबार चौपट हो रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बुनकरों की भांति धुनकरों को भी बिजली बिल में 80 प्रतिशत छूट देने की मांग की थी। इस आलोक में मुख्यमंत्री कार्यालय से ऊर्जा सचिव को लिखा गया है कि धुनकरों को यह छूट और अन्य सुविधाएं दिलाने हेतू कैबिनेट में प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने की अपेक्षा है। राज्यमंत्री ने उम्मीद जतायी है कि इस प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी मिल जाएगी।

इसके अलावा गांव जोई में प्रस्तावित पुलिस लाइन भी अब वहां नहीं बनायी जाएगी। राज्यमंत्री के पत्र पर ही शासन ने इसे दूसरे स्थान पर बनवाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि इसे लेकर कुछ किसान पहले ही अदालत पहुंच चुके हैं और जिला प्रशासन भी पुलिस लाइन को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की तैयारी कर चुका है। धनौरा रोड पर जमीन चिह्नित भी कर ली गयी है। वहीं ट्रांसपोर्ट चौराहे से गांधी मूर्ति होते हुए मुरादाबादी गेट तक चौड़ीकरण, शाह विलायत दरगाह से लकड़ा चौराहा होते हुए गुजरी बाजार बाजार तक सड़क व ग्रामीण क्षेत्र की कई सड़कों को त्वरित विकास से कराने की मांग की गयी थी, इस पर भी मुख्यमंत्री कार्यालय ने निर्देश दिए हैं।

------------------

बिजली अफसरों की लगेगी क्लास

शहर के उपभोक्ताओं के पास भेजे जा रहे अनाप-शनाप बिलों को लेकर राज्यमंत्री महबूब अली बिजली विभाग के अफसरों की क्लास लेंगे। शहरवासियों ने शिकायत की हैं कि मीटर तेजी से दौड़ रहे हैं, वहीं रीडिंग लेने और बिल बनाने में भी बड़ी गड़बड़ी हो रही है। राज्यमंत्री ने शनिवार को बिजली अफसरों को कैंप कार्यालय बुलाया है। साथ ही शहर की गंदगी को लेकर पालिका प्रशासन के अफसर भी बुलाए हैं।

---------------------

दूषित जल का कराएंगे समाधान

काटनवेस्ट इकाइयों द्वारा जमीन में डाले जा रहे घातक रसायनों से अमरोहा का जल प्रदूषित हो रहा है। एक तरफ मजदूर उन फैक्ट्रियों से रोजगार पा रहे हैं, दूसरी तरफ उन्हीं की बड़ी आबादी भयंकर बीमारियों की चपेट में आ रही है। राज्यमंत्री महबूब अली ने कहा कि वे अफसरों व विशेषज्ञों को साथ लेकर इस समस्या के स्थायी समाधान की कोशिश करेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.