झांसी, जेएनएन। देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपनी जोरदार मौजूदगी दर्ज कराने वाली झांसी की रानी के जिले में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक अनूठी पहल की गई। यहां पर आज बड़ी संख्या में मदरसा के शिक्षक बड़ी संख्या में उपस्थित थे। इन सभी ने पूरे मनोयोग से योग अभ्यास किया।

पाचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज झांसी में मदरसों के शिक्षकों ने हाफिज सिद्दीकी इंटर कॉलिज में योगाभ्यास में शिरकत की। इसमें जिला समाज कल्याण अधिकारी भी थे। इस अभ्यास में युवा तथा बुजुर्ग के साथ मदरसों के टीचरों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

झांसी में योग दिवस पर विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षकों ने योग कराया गया। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में प्रशासिनक अधिकारी समेत अन्य लोगों ने योग किया।

झांसी के ध्यानचंद स्टेडियम में प्रशासन की ओर से योग शिविर का आयोजना किया गया था। इसमें मंडलायुक्त कुमदलता श्रीवास्तव, डीआइजी सुभाष सिंह बघेली, जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। सभी ने स्वास्थ रहने के लिए योग के विभिन्न प्रकार के गुण सीखे।

इस दौरान सभी ने संकल्प लिया कि वह प्रात: उठकर योग करेंगे। प्रशिक्षकों ने बताया कि योग से व्यक्ति निरोगी होता है, वहीं उसकी स्मरण शक्ति का भी विकास होता है। योग किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। इसके अलावा शहर के अनेक स्थानों पर योग शिविर लगाया गया, जिसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। पार्क, स्कूलों तथा अन्य स्थानों पर आज योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस