झाँसी : स्वच्छ सर्वेक्षण- 2018 के अन्तर्गत नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया के निर्देशन मे नगर निगम के 30 वॉ‌र्ड्स मे स्वच्छ वातावरण समितियो की बैठक आयोजित की गयी, जिसमे वॉ‌र्ड्स के परिसीमन एवं पुर्नगठन के कारण पूर्व मे गठित स्वच्छ वातावरण समितियो मे अन्तर आने के कारण स्वच्छ वातावरण समितियो का पुर्नगठन किया गया। वर्तमान गठित समिति मे पूर्व के निष्कि्रय सदस्यो को हटाकर सक्रिय सदस्यो को शामिल किया गया।

बैठक मे शामिल लोगो को स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने को प्रेरित किया। साथ ही कहा कि वे स्वच्छता ऐप के जरिये ही सफाई की शिकायते दर्ज कराये एवं निस्तारण उपरान्त फीड बैक भी दे। सभी लोगो ने कहा कि शहर स्वच्छ सर्वेक्षण -2018 मे प्रतिभाग कर रहा है। शहर मे साफ -सफाई की समस्या पिछले वर्षो से बेहतर रही है। लोगो द्वारा सार्वजनिक क्षेत्रो मे कूड़ा संग्रहण के लिए रखे गए डस्टबिन्स का उपयोग किया जा रहा है। निगम क्षेत्र मे शौचालय एवं मूत्रालय की संख्या बढ़ने के कारण खुले मे शौच एवं पेशाब करने की समस्या कम हुयी है। सार्वजनिक शौचालयो मे पानी की कमी एक बड़ी समस्या है। वॉर्ड 24 के लोगो ने बताया कि व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण के लिए उनके खातो मे राशि स्थानान्तरित नही की गयी। वॉर्ड 56 मे गनपत खिड़की मे खुले मे शौच की समस्या के बारे मे लोगो ने अवगत कराया, इस पर संयुक्त नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त ने समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया।

बैठक के दौरान लोगो ने बताया कि डोर -टू -डोर कूड़ा संग्रहण मे स्थानीय, प्राइवेट सफाई कर्मचारियो द्वारा अवरोध उत्पन्न किया जा है। सरकारी गाडि़यो को कूड़ा न देने के लिए स्थानीय लोगो पर दवाब बनाया जा रहा है। इस पर नगर आयुक्त ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि इस समस्या का निराकरण कराये। कई वॉ‌र्ड्स की बैठक मे स्थानीय लोगो ने अतिक्रमण की समस्या को प्रमुखता से उठाया, जिसके निराकरण का उन्होने आश्वासन दिया। उप नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह, मुख्य अभियन्ता एलएन सागर, नगर स्वास्थ्य अधिकारी राकेश बाबू गौतम, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रोहन सिंह ने बैठको का निरीक्षण किया।

स्वच्छता सर्वेक्षण पर की चर्चा

झाँसी : स्वच्छता प्रोत्साहन समिति की बैठक अध्यक्ष अतुल अग्रवाल किलपन की अध्यक्षता मे पार्षद मुकेश सोनी के कार्यालय पर हुयी, जिसमे नागरिक जागरुकता तथा स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के लिए चर्चा की गयी। समिति के सदस्यो ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। इस मौके पर लालता प्रसाद अग्रवाल, प्रदीप त्रिपाठी, वसीम खाँ, सुरेश चन्द्र तिवारी आदि उपस्थित रहे। समन्वयक एमएल त्रिपाठी अवर अभियन्ता नगर निगम ने आभार व्यक्त किया।

किसानो के उत्पीड़न की एसडीएम से शिकायत

झाँसी : बुन्देलखण्ड किसान मोर्चा (भूख की लड़ाई) के केन्द्रीय अध्यक्ष महेन्द्र शर्मा भोजला कृषि मण्डी पहुँचे, जहाँ उन्होंने किसानो के उत्पीड़न का आरोप लगाया। इस सम्बन्ध मे उन्होने एसडीएम सदर को दूरभाष पर बताया कि मण्डी मे लगभग 40 टै्रक्टर खड़े हैं। किसानो ने बताया कि 95 प्रतिशत व्यापारियो का माल किसानो के पेपर के माध्यम से तुल रहा है। इस पर एसडीएम ने किसान नेता को कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

ईट से युवक पर हमला

झाँसी : प्रेमनगर थाना क्षेत्र के बल्लमपुर मे सड़क से ऑटो हटाने को लेकर हुए विवाद मे कुछ लोगो ने ईट से राजेश वंशकार (30) पर हमला कर दिया, जिससे वह घायल हो गया। उसको ़िजला चिकित्सालय लाया गया। पीडि़त ने पुलिस से आरोपियो के विरुद्ध कार्यवाही की गुहार लगायी।

विवाहिता की पिटायी

झाँसी : दहेज के अतिरिक्त 5 लाख रुपये की माँग को लेकर ससुराल वालो ने विवाहिता की पिटायी कर दी और गाली -गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी। इस बारे मे पीडि़ता ने पुलिस से शिकायत की और आरोपियो के विरुद्ध कार्यवाही की गुहार लगायी। पुलिस ने कोतवाली क्षेत्र के बाहर उन्नाव गेट निवासी पूजा की तहरीर पर थाना खोकरा अहमदाबाद गुजरात निवासी शुभम, बृजेन्द्र, जितेन्द्र, छाया, प्रिया पत्नी योगेश आदि के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कर लिया।

चोरी की रिपोर्ट दर्ज

झाँसी : अम्बेडकर कॉलनि निवासी रामनरेश त्रिपाठी ने पुलिस को सूचना देते हुए बताया कि 12 जनवरी को अज्ञात चोर घर मे घुसकर अलमारी का ताला तोड़कर आभूषण व ह़जारो रुपये ऩकद चुरा कर ले गए। पुलिस ने अज्ञात के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कर लिया।