Move to Jagran APP

नुकसान का आकलन करने खेतों में उतरी अधिकारियों की टीम

0 जल भराव व ओलावृष्टि से तबाह हुई ़फसलों का लिया जायजा 0 राजस्व विभाग की टीम ने सिर्फ मऊरानीपुर मे

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 09:19 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 09:19 PM (IST)
नुकसान का आकलन करने खेतों में उतरी अधिकारियों की टीम
नुकसान का आकलन करने खेतों में उतरी अधिकारियों की टीम

0 जल भराव व ओलावृष्टि से तबाह हुई ़फसलों का लिया जायजा

loksabha election banner

0 राजस्व विभाग की टीम ने सिर्फ मऊरानीपुर में मानी क्षति

0 बबीना, टहरौली, गरौठा के किसानों में नारा़जगी

झाँसी : पिछले एक सप्ताह में हुई बारिश व ओलावृष्टि से तबाह हुई फसलों का आकलन करने के लिए अब एक और टीम खेतों में उतर गई है। बुधवार को अलग-अलग तहसीलों में प्रभावित ़फसल का जायजा लिया। इससे पहले राजस्व विभाग की टीम ने सर्वे कर सिर्फ मऊरानीपुर में ही ओलावृष्टि से क्षति का दावा किया था। इसको लेकर अन्य क्षेत्रों के किसानों में नारा़जगी बढ़ गई है।

जनवरी माह की शुरूआत से ही मौसम ने तेजी से करवट बदलना शुरू कर दिया था। सर्दी में अचानक तीव्रता आ गई तो 7 जनवरी से आसमान में बादल छाए रहने के साथ बरसात शुरू हो गई। पहले तो इस बरसात ने किसानों को लाभ पहुँचाया और उन्हें सिंचाई के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च नहीं करना पड़ा, लेकिन देखते-देखते यही बारिश आफत बन गई। 8-9 जनवरी की रात ते़ज बरसात से खेत जलमग्न हो गए। किसान अभी सँभल पाते, इससे पहले ही रविवार को एक और वज्रपात हो गया। जनपद के कई गाँवों में जमकर ओलावृष्टि हुई। कई खेत ओलों से पट गए। इससे ़फसल को काफी नुकसान पहुँचा। प्रशासन ने तत्काल सर्वे कराते हुए नु़कसान का आकलन किया, लेकिन जो रिपोर्ट बनाई, उसने किसानों की नारा़जगी बढ़ा दी। राजस्व विभाग ने सिर्फ मऊरानीपुर के 13 गाँव में फसल को क्षति होने की बात कही, जबकि टहरौली, गरौठा तहसील के साथ बबीना के कई गाँव में भी भारी ओलावृष्टि हुई थी और किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं। उधर, ़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने अब बीमा क्लेम के लिए दूसरा सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए बीमा कम्पनि, कृषि विभाग व राजस्व विभाग की अलग-अलग टीम बनाई गई। सभी टीमों ने बुधवार को सर्वे शुरू कर दिया। ़िजला कृषि अधिकारी केके सिंह ने गढ़मऊ में जाकर खेत देखे। यहाँ खेत जलमग्न होने से उपज का जमाव नहीं हो पाया। दो दिन में सभी टीम अपनी रिपोर्ट देंगी, जिससे राजस्व विभाग द्वारा की गई जाँच की सच्चाई भी सामने आ जाएगी।

सर्द हवाओं से बढ़ी गलन, अब और गिरेगा पारा

झाँसी : लगभग एक सप्ताह बाद आज मौसम खुल गया। आसमान साफ होने से धूप चमकती रही, लेकिन सर्द हवाओं ने गलन को बढ़ा दिया। पारा भी तेजी से नीचे आ गया। मौसम विभाग के अनुसार अब पारा लगातार गिरेगा और इस सप्ताह में न्यूनतम 4 डिग्री तक तापमान आने की सम्भावना है।

फाइल : राजेश शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.