फोटो : 27 जेएचएस 14

झाँसी : निर्माण कार्य को रुकवाने पहुँचा अमला।

:::

0 झोकनबाग पेट्रोल पम्प के सामने हो रहा था दुकानों का निर्माण

झाँसी : सरकारी ़जमीन पर निर्माण की शिकायत पर पहुँचे नगर निगम का अमला तो बैरंग लौट आया, लेकिन जब यह मामला झाँसी विकास प्राधिकरण के पास पहुँचा तो पता चला कि निर्माणाधीन दुकानों का नक्शा पास नहीं था। इस पर अमले ने पुलिस फोर्स के साथ अवैध निर्माण को तोड़ने के साथ ही सी़ज कर दिया। इसके ध्वस्तीकरण का नोटिस भी जारी कर दिया गया है।

नगर निगम में एक शिकायत आयी थी कि झोकनबाग स्थित पेट्रोल पम्प के सामने सरकारी ़जमीन पर दुकानों का निर्माण हो रहा है। इस पर नगर निगम का सम्पत्ति विभाग के अमले ने पाया कि यह ़जमीन सरकारी नहीं है, लेकिन निर्माण कार्य सड़क की तरफ अधिक हो रहा है। इस पर नगर निगम के अमले ने जेडीए को सूचना दी। इस पर जेडीए का अमला उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित के नेतृत्व में पुलिस फोर्स के साथ पहुँचा। निर्माण करा रहे स्वामी से दुकानों का नक्शा माँगा। उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित ने बताया कि नक्शा स्वीकृत नहीं था। साथ ही निर्माण कार्य सड़क की पटरी की ओर हो रहा था, जिस पर अवैध निर्माण को तुड़वा दिया गया। साथ ही दुकानों को सी़ज कर ध्वस्तीकरण का नोटिस जारी कर दिया है। इस दौरान जेडीए के अवर अभियन्ता दिलीप शर्मा, हंसराज भाटी आदि उपस्थित रहे।

सास-ससुर से दूर और शक बन रहा विवाद की जड़

परिवार परामर्श केन्द्र

0 10 मामलों में 6 सुलझे, 4 को मिली फिर तारीख

झाँसी : अब जबकि मोबाइल फोन ़िजन्दगी का एक अहम हिस्सा बन गया है, इसने जहाँ लोगों के बीच की दूरियों को नजदीकी में बदल दिया है तो वहीं यह कई परिवारों में कलह का कारण भी बन रहा है। पति-पत्नी के बीच हुए विवाद को सुलझाने के लिए परिवार परामर्श केन्द्र पर जोड़ों को आमने-सामने बैठाया गया तो अधिकतर मामलों में यह पता चला कि मोबाइल फोन की वजह से पति-पत्नी के बीच शक हुआ और यह इतना अधिक गहरा गया कि रिश्तों में दरार आ गयी।

पति-पत्नी के बीच आपसी मनमुटाव आदि कारण से उनके बीच की दूरियों का कम करने के लिए महिला थाना में परिवार परामर्श केन्द्र का आयोजन किया जाता है। आज इसमें अलग-अलग रहने पर आमादा 10 दम्पति को बुलाया गया। दोनों पक्षों की बात को सुनने के बाद परामर्शदात्रियों ने पति-पत्नी को आमने-सामने बुलाया। इसमें अधिकतर मामलों में शक का कारण मोबाइल फोन सामने आया। पति ने पत्नी पर देर तक बात करने और मोबाइल फोन पर मैसिज व वॉट्सऐप भेजने का आरोप लगाया तो पत्नी ने कहा कि जब भी फोन करो, इनका फोन व्यस्त आता है। न जाने किससे घण्टों बात करते हैं? इसके साथ ही सास-ससुर से अलग रहने की भी बात सामने आयीं। इस पर दोनों पक्षों की बात करायी गयी तो स्थिति साफ हो गयी, जिस पर 6 परिवारों का गिला दूर हो गया, 4 परिवारों में सहमति नहीं बनने पर उनको आगे की तारीख दे दी। केन्द्र का आयोजन महिला थाना प्रभारी निरीक्षक अर्चना सिंह की अध्यक्षता किया गया था। इसमें परिवार परामर्श की सदस्या डॉ. नीति शास्त्री, निरूपमा मोहन, आलिया ऐजाज, उपनिरीक्षक मंजू, रमेश चन्द्र, दिनेश कुमारी, नम्रता सिंह उपस्थित रहे।

यूरिया से बना रहे थे अवैध शराब, 3 गिरफ्तार

झाँसी : नवाबाद पुलिस को आज उस समय बड़ी सफलता मिल गयी, जब आरोपी यूरिया से अवैध शराब बना रहे थे। पुलिस ने आरोपियों को मय अवैध शराब के गिरफ्तार कर लिया।

थाना नवाबाद प्रभारी निरीक्षक सुधाकर मिश्र को मुखबिर से सूचना मिली कि गल्ली मण्डी के पास बनी आदिवासी कॉलनि के बगल की झोपड़ी में कुछ लोग यूरिया मिलकर अवैध शराब बना रहे हैं। इस पर पुलिस ने टीम बनाकर उक्त स्थान पर दबिश दी। वहाँ से 150 लिटर कच्ची शराब के साथ 5 किलो यूरिया बरामद की। पुलिस ने आरोपी आदिवासी कॉलनि निवासी सोहन, चन्द्रकली, सुनीता को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों को पकड़ने वाली टीम में मण्डी चौकी प्रभारी कौशल किशोर मिश्रा, सिपाही कुलदीप सिंह, लाखन सिंह, दिलीप त्रिपाठी, नेहा सिंह व पूजा कुमारी शामिल रहे।

27 इरशाद-2

समय : 8.35 बजे

Edited By: Jagran