0 रेलवे मुख्यालय की 4 सदस्यीय टीम गठित

0 मण्डल के रेल अधिकारियों ने हेतमपुर में डेरा डाला

0 ट्रेन के 3 एसी कोच में शुक्रवार को लगी थी आग

0 यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर बचाई थी जान

झाँसी : शुक्रवार को ऊधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस के वातानुकूलित कोच में आग की घटना की तपिश प्रधानमन्त्री कार्यालय तक पहुँच गई है। पीएमओ ने इस पूरी घटना की रिपोर्ट तलब की है, जिसके बाद रेलवे मुख्यालय में हड़कम्प मच गया है। मण्डल व मुख्यालय के अधिकारियों ने हेतमपुर में डेरा डाल दिया है तो 4 अधिकारियों की टीम को जाँच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उधर, सीआरएस ने भी आज घटना की जाँच की।

शुक्रवार की दोपहर आगरा से झाँसी की ओर आ रही ऊधमपुर-दुर्ग सुपरफास्ट एक्सप्रेस जब हेतमपुर रेलवे स्टेशन के पास पहुँची तो अचानक ए-2 कोच से धुँआ उठने लगा। यात्री कुछ समझ पाते इससे पहले आग लपटें उठने लगीं, जिससे यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। किसी यात्री ने चेन पुलिंग कर दी, जिससे ट्रेन हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर रुक गई। देखते-देखते आग ने ए-1 कोच भी चपेट में ले लिया। इसके बाद आग तीसरे एसी कोच में पहुँच गई। यात्रियों ने कूदकर जान बचाई। सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियाँ मौके पर पहुँच गई और लगभग 2 घण्टे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। इस हादसे में कोई यात्री भले ही हताहत नहीं हुआ है, लेकिन प्रधानमन्त्री कार्यालय ने इसे बेहद गम्भीरता से लेते हुए पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट तलब कर ली है। कई अधिकारी आज घटनास्थल पर पहुँचे और मामले की पड़ताल शुरू कर दी। उधर, उत्तर-मध्य रेलवे मुख्यालय ने 4 सदस्यीय कमिटि का गठन किया है। प्रिंसिपल चीफ सिक्योरिटि ऑफिसर मनीष गुप्ता की अध्यक्षता में गठित कमिटि में इलेक्ट्रिकल, मिकैनिकल व आरपीएफ के अधिकारी शामिल किए गए। इस टीम ने भी आज हेतमपुर जाकर जाँच शुरू कर दी। अधिकारियों ने कोच में जाकर साक्ष्य जुटाए तो हर उस वजह पर ध्यान केन्द्रित किया, जिससे आग लग सकती थी।

मुरैना से पहुँची फॉरेन्सिक टीम

हेतमपुर में खड़े ऊधमपुर-दुर्ग सुपरफास्ट एक्सप्रेस के जले हुए कोच की जाँच करने के लिए रेलवे के कई अधिकारी पहुँचे। वहीं मुरैना से फॉरेन्सिक टीम भी पहुँची। डिप्टी एसपी अर्पिता सक्सेना के नेतृत्व में टीम ने तीनों कोच में जाकर जाँच की तथा साक्ष्य एकत्र किए।

कर्मचारी आज बताएंगे आँखों देखा हाल

हेतमपुर में ऊधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच में लगी आग की घटना के सुबूत जुटाने पहुँची रेलवे बोर्ड द्वारा गठित टीम रविवार को उन कर्मचारियों के बयान लेगी, जो घटना के प्रत्यक्ष साक्षी रहे। टीम सबसे पहले हादसे की जानकारी रखने वाले कर्मचारी से भी बात करेगी तो हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर तैनात स्टाफ के भी बयान दर्ज करेगी। इसके साथ ही ट्रेन स्टाफ से भी घटना की जानकारी लेगी।

फाइल : राजेश शर्मा

Edited By: Jagran