Move to Jagran APP

'मिनी रत्‍‌न' रेल विकास निगम का होगा इरकॉन इण्टनैशनल में विलय

जागरण एक्सक्लूसिव ::: - 2003 से भारतीय रेल को सेवाएं दे रही है रेल विकास निगम लिमिटेड - मलेश

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 01:00 AM (IST)
'मिनी रत्‍‌न' रेल विकास निगम का होगा इरकॉन इण्टनैशनल में विलय
'मिनी रत्‍‌न' रेल विकास निगम का होगा इरकॉन इण्टनैशनल में विलय

जागरण एक्सक्लूसिव

loksabha election banner

:::

- 2003 से भारतीय रेल को सेवाएं दे रही है रेल विकास निगम लिमिटेड

- मलेशिया सहित अन्य देशों में बड़े प्रोजेक्ट कर चुकी है इरकॉन इण्टरनैशनल

झाँसी : भारतीय रेल को विकास की पटरी पर दौड़ाने में रेलवे की सहयोगी संस्था आरवीएनएल (रेल विकास निगम लिमिटेड) का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। रेल ट्रैक बिछाने से लेकर, ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन, दोहरीकरण, रेल कोच फैक्ट्रि सहित कई अन्य परियोजनाओं को समय पर पूरा करने का श्रेय रेल विकास निगम को ही जाता है। लेकिन अब रेल विकास निगम का विलय विदेशी परियोजनाओं को साकार करने वाली इरकॉन इण्टरनैशनल में किया जा रहा है। भारत सरकार ने इस योजना पर मोहर लगा दी है।

18 फरवरी 2003 में आधिकारिक तौर पर स्थापित हुई आरवीएनएल (रेल विकास निगम लिमिटेड) भारतीय रेल के बड़े रेल प्रोजेक्ट (इसमें मैट्रो परियोजनाएं, रेल लाइन दोहरीकरण, प्रमुख पुल, गेज परिवर्तन, रेल लाइन का विद्युतीकरण, रेल कोच फैक्ट्रि सहित ऐसी ही कई अन्य प्रोजेक्ट) को सफलतापूर्वक पूरा कर चुकी है। वर्तमान में रेल विकास निगम झाँसी मण्डल के झाँसी-कानपुर रेलमार्ग का दोहरीकरण, मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में बन रहा आधुनिक कण्ट्रोल रूम और नगरा हाट के मैदान में बन रही रेल कोच नवीनीकरण फैक्ट्रि का निर्माण भी करा रहा है। आरवीएनएल की इन उपलब्धि में 60 प्रोजेक्ट ऐसे भी रहे जो देश में मील का पत्थर सिद्ध हुए हैं। आरवीएनएल को इन्हीं प्रोजेक्ट के बल पर 'मिनी रत्‍‌न' का दर्जा प्रदान किया गया है। अब रेलवे विकास निगम बीते दिनों की बात बनने जा रहा है। भारत सरकार के रेल मन्त्रालय के अधीन कार्य करने वाली संस्थाओं में शामिल रेल विकास निगम का अब ऐसे ही बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने वाली भारत सरकार का उपक्रम 'इरकॉन इण्टरनैशनल लिमिटेड' में विलय होने जा रहा है। बता दें कि इरकॉन इण्टनैशनल लिमिटेड 40 साल से देश के साथ विदेशों में भी बड़ी रेल परियोजनाओं को साकार कर चुकी है। इसके अलावा सड़क परियोजना और बन्दरगाह का निर्माण भी यह कम्पनि सफलता से पूरा करती आ रही है। भारत सरकार के कैबिनेट सचिवालय ने भारत सरकार को दिए अपने सुझाव में कहा है कि आरवीएनएल और इरकॉम दोनों की संस्था समान कार्य के लिए जानी जाती हैं, लिहाजा आरवीएनएल का विलय इरकॉन इण्टरनैशनल लिमिटेड में किया जाना सही होगा।

फाइल : वसीम शेख

समय : 08 : 55

22 सितम्बर 2021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.