Move to Jagran APP

आज से फिर मुख्यमन्त्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला

फोटो सीएमओ डॉ. अनिल कुमार ::: - जनपद के 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगा आयोजन - जाँच,

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 08:20 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 08:20 PM (IST)
आज से फिर मुख्यमन्त्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला
आज से फिर मुख्यमन्त्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला

फोटो सीएमओ डॉ. अनिल कुमार

loksabha election banner

:::

- जनपद के 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगा आयोजन

- जाँच, इलाज, दवा के साथ आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे

झाँसी : कोरोना काल में बन्द मुख्यमन्त्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला इस रविवार से फिर शुरू होगा। 19 सितम्बर को इसका दोबारा शुभारम्भ होगा। इसकी तैयारियाँ पूरी कर ली गयी हैं। आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में उपचार, दवा और पथॉलजि जाँच की भी सुविधा मिलेगी। यही नहीं मेले में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड भी बनाए जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि ़िजले में ग्रामीण क्षेत्र के 32 और नगरीय क्षेत्र के 12 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित कुल 44 स्थानों पर मेले का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देश पर 16 अप्रैल से कोरोना का संक्रमण बढ़ने के कारण मेले का आयोजन अस्थाई रूप से स्थगित कर दिया गया था। अब शासन के निर्देश पर नए सिरे से 19 सितम्बर से हर रविवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में मरी़जों को इलाज के साथ बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक भी किया जाएगा। इसमें विशेष रुप से मौसमी बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, बुखार की रोकथाम के बारे में जानकारी दी जायेगी। साथ ही लोगों की जाँच और टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा।

़िजले में डेंगू के 23 सक्रिय मरी़ज

झाँसी : ़िजले में जिस तरह से डेंगू ने पैर पसारे, उसी तरह से इस पर काबू पाने में भी सफलता मिल रही है। इसी का नतीजा है कि ़िजले में मात्र 23 केस सक्रिय हैं, जिन्हें शीघ्र नियन्त्रित करने का दावा किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को 975 रक्त नमूने लिये गये, जिन्हें जाँच के लिये भेज दिया गया है। ़िजले में अब तक 109 मरी़ज मिले, जिसमें से 86 ठीक हो चुके हैं और 23 मरी़ज ही बचे हैं। इन सभी का उपचार चल रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि डेंगू नियन्त्रण के लिये 26 टीम लगायी गयी हैं। ़िजला अस्पताल, मेडिकल कॉलिज, सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 152 बेड डेंगू मरी़जों के लिये आरक्षित रखे गये हैं।

1 कोरोना संक्रमित मिला

झाँसी : लम्बे समय की राहत के बाद शनिवार को ़िजले में नया कोरोना संक्रमित मरी़ज पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने उसे गहन निगरानी में ले लिया है। बताया गया कि आज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 4,419 लोगों की कोविड जाँच की, जिसमें 1 व्यक्ति पॉ़िजटिव पाया गया। इस मरी़ज को मिलाकर ़िजले में ऐक्टिव केस की संख्या 2 हो गयी है।

मुकेश त्रिपाठी की फाइल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.