Move to Jagran APP

कोरोना और टीबी के संक्रमण की गति समान

कैरीकेचर ::: 0 अधिक सम्भावना पर टीबी के साथ कोरोना की भी जाँच कराएं 0 सरल उपाय अपनाएं, बीमारी

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 01:00 AM (IST)
कोरोना और टीबी के संक्रमण की गति समान
कोरोना और टीबी के संक्रमण की गति समान

कैरीकेचर

loksabha election banner

:::

0 अधिक सम्भावना पर टीबी के साथ कोरोना की भी जाँच कराएं

0 सरल उपाय अपनाएं, बीमारी से खुद बचें, दूसरों को भी बचाएं

झाँसी : कोरोना वायरस और क्षय रोग यानी, टीबी के संक्रमण का तरीका और लक्षण लगभग मिलते-जुलते हैं, इसलिए इनके संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिए इस समय लोगों के साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी विशेष सावधानी बरतने की ़जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। यदि कोई मरी़ज टीबी की जाँच के लिए आता है तो वह परामर्श लेकर कोरोना की भी जाँच करा सकता है। इतना ही नहीं, टीबी की जाँच में इस्तेमाल होने वाली ट्रूनेट मशीन कोरोना की भी जाँच कर सकती है।

़िजला क्षय रोग अधिकारी ललित मोहन नरवरिया ने बताया कि कोरोना विषाणु जनित वायरस है तो टीबी बैक्टीरियायुक्त जीवाणु। पर, दोनों ही सूक्ष्म और अदृश्य हैं। इनके संक्रमण के लक्षण भी प्रथम दृष्टया समान हैं। इसीलिए इस तरह के लक्षण वाले मरी़जों के सामने आने पर उनकी बारीकी से जाँच की आवश्यकता होती है। ऐसे मरी़जों का सैम्पल लेते वक्त मास्क, ग्लब्स और पीपीई किट का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करना पड़ता है। डॉ. नरवरिया ने बताया कि टीबी और कोरोना दोनों मामलों में संक्रमित व्यक्ति के खाँसने या छींकने से निकलने वाली बूँदों के सम्पर्क में आने से हर दूसरा व्यक्ति भी इस संक्रमण का शिकार हो सकता है। संक्रमण से बचने के लिए चेहरे को मास्क से ढकें, हाथों को लगातार साबुन या सैनिटाइ़जर से सा़फ करते रहें। बुखार, खाँसी और साँस लेने में कठिनाई हो तो चिकित्सक से सलाह लें। दूसरी ओर, टीबी से बचने के लिए भी लगभग यही तरीके अपनाने को कहे गए हैं। जैसे खाँसने या छींकने पर अपने मुँह और नाक को अपनी मुड़ी हुई कोहनी या कपड़े से ढकें। रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखने के लिए पोषक आहार का सेवन करें, उचित वायु संचार बनाये रखें और यदि 2 सप्ताह से अधिक खाँसी की शिकायत हो तो टीबी की जाँच तुरन्त कराएं। टीबी रोगियों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और कोरोना ऐसे ही लोगों को सबसे पहले अपनी चपेट में ले रहा है।

टीबी और कोरोना दोनों से बचाएगा मास्क

खाँसी और छींक इन दोनों से ही संक्रमण फैलने का ख़्ातरा है। इसलिए हम अगर मास्क लगाते हैं तो वह कोरोना से हमारी रक्षा करने के साथ ही टीबी से भी बचाएगा।

यहाँ सम्पर्क करें

क्षय रोग (टीबी) हेल्पलाइन नम्बर : 0510-2331284

बीच में बॉक्स

:::

फोटो हाफ कॉलम

:::

दिनचर्या बदलें, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

झाँसी : फैशन, मॉडलिंग व चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ीं डॉ.मधुरिमा नायक फिट रहने को ही कोरोना से बचाव का नुस्खा मानती हैं। उनका कहना है कि शरीर फिट रहेगा तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। इसके लिए ़जरूरत है दिनचर्या बदलने की। वह कहती हैं कि योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। योग व व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ़जरूरी है। साथ ही अपनी दिनचर्या में सन्तुलित व पौष्टिक आहार जैसे अंकुरित दालें, हरी सब़्िजयाँ, मौसमी फल, दूध, दही, ग्रीन टी आदि को शामिल करें मिश्रित अनाजों की रोटी फायदेमन्द होती है। फल नियमित रूप से खाएं। ऐसा करना इस वक्त की डिमाण्ड है।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 6.40

23 अप्रैल, 2021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.