Move to Jagran APP

दीपांजलि : नारी सशक्तिकरण से आज होगा महोत्सव का शुभारम्भ

लोगो : दीपांजलि ::: झाँसी : अपने शौर्य से विश्व को चकित कर देने वालीं वीरांगना लक्ष्मीबाई की जयन

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 07:58 PM (IST)
दीपांजलि : नारी सशक्तिकरण से आज होगा महोत्सव का शुभारम्भ
दीपांजलि : नारी सशक्तिकरण से आज होगा महोत्सव का शुभारम्भ

लोगो : दीपांजलि

loksabha election banner

:::

झाँसी : अपने शौर्य से विश्व को चकित कर देने वालीं वीरांगना लक्ष्मीबाई की जयन्ती का 3 दिवसीय कार्यक्रम आज से शुरू हो जाएगा।

झाँसी व्यापार मण्डल के तत्वावधान में 17 नवम्बर की सुबह 8 बजे रानी लक्ष्मीबाई पार्क में नारी सशक्तिकरण के लिए 3 दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें महानगर की महिलाओं को जूडो, कराटे, मल्लखम्भ, तलवार बाजी आदि का प्रशिक्षण दिया जायेगा। अध्यक्ष सन्तोष साहू ने बताया कि नारी सशक्तिकरण के लिए यह कार्यक्रम सफल कदम साबित होगा। इसके साथ ही महानगर की महिलाओं को रंगोली, मेहँदी से हटकर कुछ अलग सीखने का भी मौका मिलेगा। कार्यक्रम संयोजक नरेश गुप्ता राजू रक्सा व जगदीश बजाज ने बताया कि जो भी महिलायें व बच्चियाँ इसमें प्रतिभाग करना चाहती हैं, वे पार्क पहुँचे।

0 झाँसी व्यापार मण्डल नगर शाखा की अध्यक्षा अंजली दत्ता ने बताया कि 17 नवम्बर को अपराह्न 1 बजे पानी वाली धर्मशाला के पास स्थित गणेश मन्दिर प्रांगण में रानी के जीवन पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें रानी के जन्म से लेकर बलिदान तक की घटनाओं को रानी का स्वरूप धारण किये स्कूली बच्चों द्वारा दर्शाया जायेगा। इस कार्यक्रम की खास बात यह है कि रानी का विवाह समारोह इसी गणेश मन्दिर में सम्पन्न हुआ था और यहीं उनके जीवन की घटनाओं का मंचन लोगों के लिए स्मरणीय साबित होगा।

0 सामाजिक संगठन 'अग्रसर होते ़कदम' की अध्यक्षा प्रियांशी रावत ने बताया कि संस्था द्वारा 19 नवम्बर को 'रानी को जानो' प्रतियोगिता का आयोजन सुबह 9 बजे से ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए सभी बच्चे दिये गये नम्बर पर सम्पर्क कर ़जूम ऐप की आइडी प्राप्त कर लें। प्रतियोगिता दो वर्गो (कक्षा 6 से 8 व 9 से 12वीं तक) कक्षा के बच्चों के बीच सम्पन्न होगी। इसमें रानी के जीवन से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जायेंगे, जिनके जवाब निर्धारित समय में देने होंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल फोन नम्बर 9453929503 पर सम्पर्क कर सकते हैं। प्रतिभागी समय का विशेष ध्यान रखते हुए सुबह 9 बजे ऑनलाइन आ जायें।

सभी फोटो हाफ कॉलम

:::

हम हैं तैयार

0 समाजसेवी नीलम पाल कहती हैं कि रानी लक्ष्मीबाई का साहस देश की हर बेटी को सम्बल प्रदान करने वाला है। वीरागना की झलक हर नारी में समावेशित हो, इसके लिए दीपांजलि कार्यक्रम की व्यापकता अनिवार्य है। वह कहती हैं- दीपांजलि कार्यक्रम में वो परिजनों के साथ तो बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगी ही, प्रेमनगर क्षेत्र में अपनी साथी महिलाओं को भी प्रेरित करेंगी।

0 रेलवे (एमसीएम) से सेवानिवृत्त अब्दुल निहाल कहते हैं- दैनिक जागरण ने रानी की शौर्यगाथा के प्रचार-प्रसार का जो बीड़ा उठाया है, हम झाँसीवासियों के लिए वह गौरव की बात है। झाँसी का शौर्य इतिहास गंगा-जमुनी तहजीब की परम्परा का निर्वहन भी करता रहा है। लक्ष्मीबाई की गौरवगाथा हमें इसकी प्रेरणा देती है। दीपों और चरा़गों की रोशनी भी हमारी इसी तह़जीब को आगे बढ़ाने वाली होगी। इसलिए हम सभी 19 नवम्बर को इस विचार को प्रकाश के द्वारा जगमग करेंगे।

0 ज्ञानी अमनदीप ने कहा- दीपांजलि के माध्यम से दैनिक जागरण ने रानी झाँसी की जयन्ती को जो भव्यता प्रदान की है इससे सिक्ख समाज भी बेहद उत्साहित है। इस जयन्ती पर गुरुद्वारा में दीपांजलि के साथ ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

0 रोनाल्ड पन्त (सीनियर पास्टर) ने कहा- रानी लक्ष्मीबाई की जयन्ती पर जहाँ सम्पूर्ण प्रेमनगर दीपों से जगमग होगा, वहीं चर्च को भी दीपों और मोमबत्ती से रोशन किया जाएगा। प्रार्थना सभा में रानी झाँसी की शौर्य गाथा सुनाकर क्रिश्चियन समुदाय से अपील कर दीपाजलि में अधिक से अधिक सहभागिता की अलख जगाई जाएगी।

0 एलएलबी के छात्र रवि जिझोतिया का कहना था कि बचपन से ही रानी झाँसी की गाथा सुनते आए हैं। 9 वर्ष पहले जब दैनिक जागरण ने दीपांजलि के माध्यम से जयन्ती मनाने के लिए प्रेरित किया, 19 नवम्बर का बेसब्री से इन्तजार रहता है । प्रेमनगर नगरा में हर चौराहे पर दीपाजलि कार्यक्रम आयोजित होगा।

0 डॉ. आशा चौरसिया (मेडिकल ऑफिसर, अरबन हेल्थ सेण्टर डड़ियापुरा) ने कहा कि महारानी लक्ष्मीबाई ने अपनी गौरवपूर्ण जीवन यात्रा में वीरता और कुर्बानी की मिसाल पेश की है। वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई पूरी दुनिया में नारी अस्मिता की प्रतीक हैं। उनका जन्म दिवस झाँसी के लिए किसी महापर्व से कम नहीं। उन्होंने सभी धर्म, सम्प्रदाय के लोगों के लिए अंग्रे़जों से मुकाबला किया था। यही कारण है कि झाँसी का हर नागरिक उनकी जयन्ती पर दीपांजलि करने को पूरे उत्साह के साथ आतुर है। यह दिन झाँसी के लिए एक महापर्व है। दीपांजलि को पूरी भव्यता के साथ मनाएंगे। इससे आज की पीढ़ी को भी सीख मिलेगी।

0 डॉ. दीपशिखा सिंह (चर्म रोग विशेषज्ञ ़िजला चिकित्सालय) ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई पूरे विश्व में त्याग, साहस, बलिदान व महिलाओं के सम्मान की प्रतीक हैं। 19 नवम्बर को रानी लक्ष्मीबाई की जयन्ती पर दीपांजलि से पूरे समाज में यह सन्देश जाना चाहिए कि प्रतिकूल परिस्थितियाँ होने पर भी हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए। रानी की वीरता न सिर्फ महिलाओं के लिए, बल्कि सभी के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत रहेगी।

0 मेडिकल कॉलिज के सीएमएस डॉ. हरिशचन्द्र की पत्नी ममता चन्द्रा ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई की जयन्ती पर होने वाले दीपांजलि कार्यक्रम को भव्यता से मनाया जाएगा।

0 मेडिकल कॉलिज कैम्पस निवासी डॉ. नमिता श्रीवास्तव ने कहा कि 19 नवम्बर को घर-घर दीप जलाकर दीपांजलि मनायी जाएगी। रानी लक्ष्मीबाई की शौर्य गाथा के बारे में युवा पीढ़ी को अवगत कराया जाएगा। आधुनिक भारत में नारी शक्ति का उदाहरण रानी लक्ष्मीबाई से बड़ा कोई नहीं है। सभी को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।

0 ़िजला चिकित्सालय कैम्पस में रहने वाले ओपी चौधरी फॉर्मसिस्ट की पत्नी कलावती देवी ने कहा कि दीपांजलि कार्यक्रम में सभी को लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे। 19 नवम्बर को होने वाली दीपांजलि को दीपावली की तरह मनायेंगे।

महाराणा प्रताप युवा बल भी है तैयार

0 महाराणा प्रताप युवा बल के डॉ. अवधेश सिंह (न्यूरोथेरेपिस्ट) ने कहा कि संगठन की ओर से मेजर ध्यानचन्द की प्रतिमा पर दीपांजलि का कार्यक्रम किया जाएगा। पिछले वर्ष भी यह कार्यक्रम यहाँ हुआ था, इस वर्ष भी होगा।

0 राघवेन्द्र सिंह सिकरवार ने कहा कि झाँसीवासियों के लिए यह गर्व का विषय है कि दैनिक जागरण दीपांजलि के माध्यम से रानी का जन्मदिन मनाया जाता है। जिस तरह से इस कार्यक्रम को लोगों ने आत्मसात किया है, आने वाले वर्ष में यह पूरे देश में मनाया जाएगा।

0 संजय राजावत कहते हैं कि दीपांजलि ने जिस तरह बुन्देलखण्ड के लोगों को रानी लक्ष्मीबाई की जयन्ती मनाने के लिए प्रेरित किया है, वह दैनिक जागरण का अनूठा प्रयास है। महाराणा प्रताप युवा बल इस कार्यक्रम में अपनी सक्रिय हिस्सेदारी में निभाएगा।

0 रजनी सिंह कहती हैं- झाँसी की रानी के शौर्य से पूरा विश्व परिचित है। झाँसी की प्रत्येक महिला को वीरांगना लक्ष्मीबाई के शौर्य एवं बलिदान को याद करते हुए अपनी आत्म सुरक्षा एवं पापियों का नरसंहार करने का काम करना चाहिए। दीपाजलि बेहद सराहनीय पहल है, जिसमें प्रत्येक महिला को बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने लोगों, खासकर महिलाओं से अपील की कि वो 19 नवम्बर को अपने घर में 2 दीप अवश्य जलायें।

0 राजू चन्देल कहते हैं कि 19 नवम्बर का दिन ऐतिहासिक है। दैनिक जागरण ने दीपाजलि का आयोजन कर इस दिन को सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा दिया। महाराणा प्रताप युवा वर्ग का प्रत्येक सिपाही अपने घर के अन्दर 2-2 दीप जलाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.