Move to Jagran APP

आधुनिक आयुष्मान वेलनेस सेण्टर पर अब प्रसव की सुविधा

- जनपद के 276 सब सेण्टर को 941.77 लाख से ऑपरेशन कायाकल्प के तहत किया गया अपडेट - सब सेण्टर में ग्

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 09:04 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 09:04 PM (IST)
आधुनिक आयुष्मान वेलनेस सेण्टर पर अब प्रसव की सुविधा
आधुनिक आयुष्मान वेलनेस सेण्टर पर अब प्रसव की सुविधा

- जनपद के 276 सब सेण्टर को 941.77 लाख से ऑपरेशन कायाकल्प के तहत किया गया अपडेट

loksabha election banner

- सब सेण्टर में ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाएं की मिलेगी जानकारी व जागरूकता कार्यक्रम होंगे

झाँसी : जनपद के 8 विकास खण्ड में 276 एएनएम सेण्टर का रिकॉर्ड समय में जीर्णोद्धार करते हुए उन्हें पंचायती राज विभाग के माध्यम से आधुनिक बनाया गया। नए स्वरूप में तैयार हुए आयुष्मान वेलनेस सेण्टर/उप स्वास्थ्य केन्द्र में ग्रामीण क्षेत्र में संस्थागत प्रसव, प्रसूति सेवा, टीकाकरण के साथ ही सहायक नर्स और एएनएम के बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है, जिसका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को मिलेगा।

यह जानकारी देते हुए ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि इन आधुनिक सेण्टर पर क्षेत्र में ग्रामीण महिलाओं को संस्थागत प्रसव के साथ टीकाकरण, नवजात शिशुओं की देखभाल, किशोरियों की समस्याओं के निराकरण की जानकारी दी जाएगी और उन्हें जागरूक भी किया जाएगा। इसके लिये समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम भी कराये जाएंगे। ़िजलाधिकारी ने बताया की वर्तमान समय में कोविड-19 की महामारी से कैसे सुरक्षित रहे, इसकी जानकारी भी आयुष्मान वेलनेस सेण्टर में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 में शारीरिक दूरी और मास्क का लगातार प्रयोग किया जाए और हाथों को बार-बार धोया जाए। इस मौके पर इस कार्य में ग्राम विकास अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधानों और पंचायती राज विभाग को किए गए कार्य पर विशेष धन्यवाद देते हुए ़िजलाधिकारी ने वर्तमान व निवर्तमान मुख्य विकास अधिकारी के लिए प्रशसा व्यक्त की।

बीच में बॉक्स

:::

विकासखण्ड लागत (लाख में) वेलनस सेण्टर्स

बबीना 148.93 34

बड़ागाँव 122.38 26

चिरगाँव 124.56 37

मोंठ 81.24 34

गुरसराय 118.46 38

बामौर 147.07 39

मऊरानीपुर 123.32 38

फोटो : 4 बीकेएस 102

:::

कैप्शन

:::

झाँसी : कैम्प कार्यालय में बैठक करते ़िजलाधिकारी व मौजूद अन्य अधिकारी।

नेत्र चिकित्सालय का 2 माह में करा लें ऑडिट : ़िजलाधिकारी

0 दुकानदारों को बकाया जमा करने का नोटिस जारी करने का आदेश

0 सिटि मैजिस्ट्रेट बनाए गए सचिव व सीडीओ उप सचिव

झाँसी : महारानी लक्ष्मीबाई नेत्र चिकित्सालय की हुई बैठक में चिकित्सालय का ऑडिट न होने पर ़िजलाधिकारी ने नारा़जगी व्यक्त करते हुये 2 माह के भीतर ऑडिट कराने के निर्देश दिये। साथ ही नेत्र चिकित्सालय परिसर में बनी दुकानों का किराया जमा न होने सभी को नोटिस थमाने का आदेश दिया।

बैठक में पाया कि परिसर में संचालित होने वाली दुकानों का किराया दुकानदारों द्वारा जमा नहीं कराया जा रहा है। इस पर ़िजलाधिकारी ने नोटिस जारी कर 1 सप्ताह में बकाया जमा करने अन्यथा दुकान खाली कराये जाने की कार्यवाही करने को कहा। दूसरी ओर निजी ऑप्टिकल सेक्शन को भी चिकित्सालय से बाहर शिफ्ट करने का आदेश दिया। बैठक में नेत्र के मरी़जों को आधुनिक चिकित्सा पद्धति के जरिये उपचार करने के लिये ले़जर मशीन को ख़रीदे जाने का प्रस्ताव रखा। इस पर ़िजलाधिकारी ने मशीन को नियमानुसार क्रय करने की सहमति प्रदान की। इस मौके पर सीडीओ शैलेष कुमार, अपर नगर आयुक्त रोहन सिंह, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुधीर कुमार कुलश्रेष्ठ सहित अन्य उपस्थित रहे।

फाइल : पंकज कश्यप

4 अगस्त 2020

समय : 8:50


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.