फोटो

:::

0 'लक्ष्मण रेखा' लाँघकर पहुँची ग्राहकों की भीड़

0 दुकानदारों ने बढ़ाए रेट

0 पुलिस ने फटकारी लाठियाँ

0 अफरा-तफरी मचने की सूचना पर पहुँचे मण्डलायुक्त व आइजी

झाँसी : सुभाषगंज में आज दुकानदारों व ग्राहकों ने नियमों की मर्यादा तार-तार कर दीं। प्रधानमन्त्री द्वारा खींची 'लक्ष्मण रेखा' लाँघकर ग्राहकों की भीड़ बा़जार में पहुँची तो दुकानदारों ने कालाबा़जारी शुरू कर दी। अफरा-तफरी का माहौल बनने की ख़्ाबर लगते ही मण्डलायुक्त व आइजी सुभाषगंज पहुँचे और व्यापारियों को चेतावनी दी। पुलिस ने लाठियाँ फटकार कर भीड़ को खदेड़ा।

लॉकडाउन की घोषणा के बाद लोगों में आवश्यक सामग्री जुटाने की होड़ मच गई। सरकार ने किराना, सब़्जी, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पम्प, रसोई गैस के साथ अन्य आवश्यक सेवाओं पर किसी तरह की रोक न लगाने का एलान भी किया, लेकिन लोगों की भीड़ बा़जार में पहुँचना बन्द नहीं हुई। 25 मार्च को सब़्जी मण्डी में ग्राहकों का रेला पहुँच गया तो प्रशासन ने मण्डी बन्द कराने का निर्णय लिया। पर, कल की तरह ही आज ग्राहकों की भारी भीड़ सुभाषगंज की किराना मार्केट पहुँच गई। प्रत्येक दुकान पर ग्राहकों के झुण्ड लग गए। कोरोना वायरस के संक्रमण की परवाह किए बगैर लोगों ने सामान का स्टॉक करना शुरू कर दिया, जिससे अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। महानगर के भ्रमण पर निकले मण्डलायुक्त सुभाषचन्द शर्मा व आइजी सुभाष सिंह बघेल को इसकी जानकारी मिली तो वह सुभाषगंज पहुँच गए। यहाँ भीड़ को देखकर मण्डलायुक्त ने व्यापारियों की जमकर क्लास लगाई और हालात नहीं सुधारने पर क‌र्फ्यू लगाने की चेतावनी दी। पुलिस ने लाठियाँ फटकार कर भीड़ को खदेड़ा। मण्डलायुक्त ने नगर मैजिस्ट्रेट को बा़जार खुलवाने की नीति बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने दो शिफ्ट में दुकान खोलने के लिए कहा, ताकि सोशल डिस्टेंस बना रहे। कमिश्नर के निर्देश पर अपराह्न डेढ़ बजे नगर मैजिस्ट्रेट सलिल पटेल ने पुलिस के साथ जाकर बा़जार बन्द करा दिया।

व्यापारियों ने कहा- ट्रकों को बॉर्डर पार करने दिया जाए

मण्डलायुक्त व आइजी के पहुँचने पर व्यापारी नेता भी एकत्र हो गए। उन्होंने बताया कि सीमाओं पर ट्रक रोके जा रहे हैं, जिससे खाद्यान्न की उपलब्धता कम हो रही है। आइजी ने ट्रक रोकने के दावे को पूरी तरह से नकारते हुए ऐसी किसी भी समस्या को दूर करने का भरोसा भी दिलाया।

बीच में बॉक्स

:::

यह बनी नीति

सुभाषगंज में लोगों को किराना का सामान भी मिलता रहे और सोशल डिस्टेंस भी बना रहे, इसके लिए व्यापारियों ने मण्डलायुक्त के फॉर्मूले को अपनाने का निर्णय लिया है। शाम को सुभाषगंज व्यापार मण्डल की बैठक में तय किया गया कि सुबह व शाम को 3-3 घण्टे की 2 शिफ्ट में बा़जार खुलेगा। एक दुकान खुलेगी, जबकि उसके पास की दूसरी दुकान बन्द रहेगी, जो दूसरी शिफ्ट में खुलेगी। सुभाषगंज बा़जार प्रात: 10 से अपराह्न 1 तथा अपराह्न 2 से शाम 5 बजे तक खुलेगा।

इन्होंने कहा

'किराना का सामान बाहर से आता है, जिसके रेट बढ़ गए हैं, जिससे बा़जार में भाव भी बढ़ा है। दुकानदारों द्वारा कालाबा़जारी नहीं की जा रही है। ट्रक की आवाजाही पर रोक लगने से दिक्कत बढ़ने लगी है। मण्डलायुक्त ने दो शिफ्ट में और दूरी बनाकर दुकानें खोलने का सुझाव दिया था, जिस पर व्यापारियों ने सहमति जता दी है। ग्राहकों को सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।'

0 अरुण राय, संरक्षक,

सुभाषगंज व्यापार मण्डल

फाइल : राजेश शर्मा

26 मार्च 2020

समय : 5.45 बजे

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस