- नन्दनपुरा के 5 लोगों ने 14 दिन तक घर में रहने की सलाह दी गयी

झाँसी : बाहर से लौटे कोरोना वायरस के 3 सन्दिग्ध मरी़जो को ़िजला चिकित्सालय के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया गया, जहाँ चिकित्सकों की टीम द्वारा उनकी स्क्रीनिंग की गयी। इसके अलावा नन्दनपुरा के 22 वर्षीय युवक को ़िजला चिकित्सालय लाया गया, फ्लू कॉर्नर में टीम द्वारा उसका परीक्षण किया गया। युवक समेत परिवार के 5 सदस्यों को 14 दिनों तक घर में रखने की सलाह दी गयी। तिलयानी बजरिया में विदेश से लौटे युवक की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उसका परीक्षण किया गया।

- हमारे चिरगाँव प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे में विभिन्न स्थानों से आये 1 दर्जन से अधिक लोगों को घर में रहने की सलाह दी है। नगर पालिका के लेखा लिपिक कौशल राय ने थानाध्यक्ष का सहयोग लेकर 1 कमिटि बनायी। यह कमिटि बाहर से आए लोगों को 14 दिन तक घर में रहने के लिए जागरूक कर रही है। यदि खाँसी, जुकाम, बुखार जैसी कोई बीमारी होती है तो अस्पताल या पुलिस को तुरन्त सूचना दें और चिकित्सक से परामर्श लेकर उचित इलाज कराये।

बताया गया कि सांगली (पुणे) से 5 दिन पहले 3 लोग, कर्नाटक, मुम्बई, सागर (मप्र) से 1-1 व्यक्ति और दिल्ली से 1 दम्पति 2 दिन पहले व 1 ही परिवार के 5 लोग जम्मू- कश्मीर से 8 दिन पहले अपने घर लौटे हैं।

- हमारे टोड़ीफतेहपुर प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डॉक्टर सिद्धार्थ रावत के नेतृत्व में बाहर से आये 31 लोगों का परीक्षण किया और उन्हें घर से बाहर न निकलने की सलाह दी। टीम में विनोद पटेल, नन्दराम पाल आदि शामिल रहे।

- हमारे मोंठ प्रतिनिधि के अनुसार ग्राम अमरा में गुरुवार को कोरोना वायरस का एक सन्दिग्ध मरीज मिलने पर उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। बाद में उसे झाँसी रिफर कर दिया गया।

::रेलवे स्टेशन पर भोजन बाँटा का जोड़::

़िजलाधिकारी के निर्देश पर सीपरी बा़जार व्यापार मण्डल अध्यक्ष सन्तोष साहू व महामन्त्री चौधरी फिरोज एवं नवदुर्गा समिति आर्य समाज मन्दिर टण्डन रोड़ व ऑल इण्डिया पयाम-ए इन्सानियत के पदाधिकारियों ने स्टेशन पहुँचकर ट्रेन से उतरे लोगों को भोजन की व्यवस्था कराई। इस दौरान सुरेश शर्मा मोटे व धीरज यादव उपस्थित रहे।

::ट्रेन के खाली रैक में वाली ख़्ाबर का जोड़::

झाँसी : रेलवे स्टेशन पर विभिन्न मार्गो से आने वालीं खाली यात्री ट्रेन के रैक से यात्रियों के उतरने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। कण्ट्रोल से मिली सूचना के बाद ़िजला और रेल प्रशासन के अधिकारी स्टेशन पर डटे रहे। ट्रेन से यात्रियों को उतारने के बाद उनका हेल्थ चेक-अप कराया गया। देर रात पहुँची राजधानी एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस और एक अन्य ट्रेन से 200 से अधिक यात्री उतारे गए। इस तरह गुरुवार को झाँसी स्टेशन पर विभिन्न ट्रेन से उतारे गए लगभग 800 से अधिक यात्रियों को प्रशासन ने चेकअप के बाद उनके घर पहुँचाने की व्यवस्था की।

::पड़ोसियों का ख्याल रख रहे हैं न::

फोटो :: 26 बीकेएस 122

पुरानी परम्परा को जीवित करने की है नितान्त आवश्यकता

झाँसी : ़िजला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष रमेश कुमार यादव एड. ने बताया कि पहले समय में जिस तरह घर के बड़े बुजुर्ग बच्चों को कहानी किस्से सुनाकर उनका मनोरंजन किया करते थे, उस परम्परा को फिर से शुरू करने की नितान्त आवश्यकता है। लॉकडाउन के बाद अब घर में रहकर ऐसा करने का मौका मिल रहा है। आम दिनों में न्यायिक कार्य के चलते घर पर अधिक समय तक रुकना सम्भव नहीं हो पाता था।

फोटो ::: 26 बीकेएस 120

- ़िजला अधिवक्ता संघ के सचिव प्रणय श्रीवास्तव एड. ने लॉकडाउन के चलते अब वह घर में रहकर परिजनों के साथ समय व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे बच्चों के साथ मनोरंजक गेम खेलते हैं और रसोई घर में भी हाथ बँटाते हैं।

फोटो : 26 बीकेएस 121

- एडवोकेट जितेन्द्र प्रजापति ने कहा कि वह इस समय घर में रहकर भोजन में ़िजंक व विटमिन-सी प्राप्त होने वाली सब़्िजयाँ व फल का सेवन कर रहे हैं, जिससे इम्युनिटि पावर बढ़ेगी। यही वायरस को समाप्त करने में मददगार साबित होगा।

व्यापारी के विरुद्ध कालाबा़जारी का मु़कदमा दर्ज कराने के निर्देश

झाँसी : महानगर में चल रहे लॉकडाउन के दौरान राशन की कालाबा़जारी का मामला सामने आने पर ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सुभाषगंज के एक व्यापारी के विरुद्ध मु़कदमा दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। आज मण्डलायुक्त, आइजी के साथ ़िजलाधिकारी ने सुभाष गंज का भ्रमण कर लोगों ने जानकारी ली थी।

फाइल : राकेश यादव

समय : 9 बजे।

दिनांक : 26 मार्च 2020

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस