फोटो : 26 बीकेएस 115

झाँसी : ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि चिकित्सक धरती के भगवान हैं। मानव सेवा एक पुनीत कार्य और सर्वोच्च धर्म है। चिकित्सक अपनी सेवाओं से कोरोना वायरस से निपटने में सहयोग करें तथा अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

विकास भवन सभागार में नर्सिग होम व अस्पताल संचालकों व चिकित्सकों से बात करते हुए ़िजलाधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन की स्थिति में सभी पूर्ण निष्ठा से दायित्वों को पूरा करें। उन्होंने कहा कि जनपद में 40 चेक पॉइण्ट बनाए गए हैं, जिसमें चिकित्सकों की भी तैनाती की गई, परन्तु कुछ चिकित्सक नहीं पहुँच रहे हैं। ़िजलाधिकारी ने कहा कि जनपद में थर्मामीटर व स्कैनर की आवश्यकता है, इसकी उपलब्धता में नर्सिग होम संचालक सहयोग करें। बैठक में सीएमओ डॉ. गजेन्द्र कुमार निगम, आइएमए अध्यक्ष डॉ. प्रिन्स, अध्यक्ष नर्सिग होम असोसिएशन निलय कुमार जैन आदि उपस्थित रहे।

रेडक्रॉस कोविड-19 में मदद को बढ़े हाथ

झाँसी : कोरोना वायरस से लोगों को बचाने, पीड़ितों की मदद, चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराने के लिए रेडक्रॉस सोसायटि के रेडक्रॉस कोविड-19 झाँसी खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में लोग मदद कर रहे हैं। इस बैंक खाता में आरटीजीएस के माध्यम से धनराशि दान दी जा रही है। इसका खाता नम्बर 07960100023519 है। शाखा का आइएफएससी कोड बीएआरबीशून्य झाँसी () है।

फोटो : 26 जेएचएस 9

---

लोगों को रैन बसेरा पहुँचाया

झाँसी : महानगर में लॉकडाउन के दौरान भी घरों के बाहर आसमान तले फुटपाथ पर रह रहे लोगों को नगर निगम के रैन बसेरा में पहुँचाया जा रहा है, ताकि फॉगिंग के कार्य व कीटनाशक दवाओं के छिड़काव का कार्य आसानी से हो सके। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विनीत कुमार, ़िजला जन कल्याण महासमिति के जितेन्द्र तिवारी के नेतृत्व में लोगों को रैन बसेरा में पहुँचाया गया।

़गरीबों को आरएसएस ने भोजन कराया

- स्वयंसेवक चाय भी पिलाएंगे

झाँसी : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने महानगर में आज से भोजन वितरण का कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए आज सड़क किनारे बैठे हुए असहाय लोगों, सफाई का कार्य कर रहे सफाई कर्मचारी, ड्यूटि पर तैनात गार्ड आदि को भोजन के पैकेट दिए।

स्वयंसेवकों ने सड़क किनारे बैठे दिव्यांग, निर्धन, वृद्ध, बीमार व असहाय वर्ग को भोजन की चिन्ता की है। इसके लिए स्वयंसेवक अलग-अलग क्षेत्रों में भोजन के पैकेट ले जा रहे हैं और जो भी असहाय व ़जरूरमन्द दिख रहा है, उन्हें पैकेट दे रहे हैं। आज पहले दिन लगभग 500 लोगों को भोजन के पैकेट दिए गए। पैकेट की माँग बढ़ने पर इसकी संख्या बढ़ायी जाएगी। इधर, आरएसएस ने ड्यूटि पर तैनात पुलिस कर्मियों, सफाई कर्मचारियों, गार्ड व अन्य लोगों को चाय पिलाने की भी तैयारी की है। अस्पताल में कार्य कर रहे चिकित्सक व अन्य लोगों को भी चाय पिलायी जाएगी।

इन मोबाइल नम्बर से मिलेगी मदद

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भोजन के पैकेट वितरण करने के लिए मोबाइल नम्बर जारी किए हैं। इसके तहत चौधरी धर्मेन्द्र सिंह 09415942709, कुमार वैभव तिवारी 09415502124 तथा यशवीर को 08853209668 को दूरभाष पर सूचना देकर भोजन के पैकेट प्राप्त कर सकते हैं।

बॉक्स ::

संघ शाखा स्थगित, घरों पर कर रहे व्यायाम

कोरोना वायरस से पूरा देश घरों में सिमट कर रह गया है तो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भी सार्वजनिक स्थानों पर लगने वाली अपनी शाखाओं के संचालन को स्थगित कर दिया है। अब स्वयंसेवक सुबह व शाम शाखा के समय अपने घरों, घर की छत पर परिवार के सदस्यों के साथ व्यायाम कर रहे हैं। स्वयंसेवक संघ गीत भी गा रहे हैं। संघ के अधिकारी भी अपने-अपने घरों में शाखा का संचालन कर रहे हैं।

फोटो -26 एसएच 47

घर-घर दवा पहुँचाने का कार्य शुरू

झाँसी : कैमिस्ट असोसियेशन व ़िजला प्रशासन की संयुक्त पहल पर मेडिकल स्टोर से घर-घर दवाओं को भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। मेडिकल स्टोर के कर्मचारियों ने दूरभाष की सूचना पर घर-घर दवा पहुँचायी। ड्रग इंस्पेक्टर उमेश भारती ने बताया कि यह प्रक्रिया जारी रहेगी। लोग वॉट्सऐप पर सूचना देकर दवा मँगा सकते हैं।

फोटो : 26 एसएच 51

कोरोना वायरस को लेकर कर रहे जागरूक

झाँसी : नगरा के व्यापारियों व आम लोगों को कोरोना वायरस के बचाव तथा मास्क लगाने के लिए जागरूक किया गया। सियाशरण चतुर्वेदी के नेतृत्व में मास्क भी वितरित किए गए।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-9.30

26 मार्च 2020

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस