झाँसी : लॉकडाउन के बावजूद लोगों का घर से निकलना बन्द नहीं हो पा रहा है। अपनी दैनिक ़जरूरतों की पूर्ति के लिए लोग अभी भी घर से निकल रहे है, जबकि ़िजला प्रशासन द्वारा ़जरूरी सामान मुहैया कराया जा रहा है। ऐसे में ़जरूरी हो जाता है कि लोग व्यक्तिगत सुरक्षा पर ध्यान देते हुए सामाजिक दूरी बनाएं।

सामाजिक दूरी का महत्व समझने की आवश्यकता

यह कोराना वायरस के प्रसार को रोकने अथवा कम करने की रणनीति का हिस्सा है। यह सभी पर लागू होता है, चाहे उसमें किसी तरह का लक्षण हो या नहीं हो। इसमें यह बात भी मायने नहीं रखती कि वह उच्च जोखिम वाले वर्ग, बुजुर्ग अथवा बीमार का हिस्सा है या नहीं। हमें अपने रहन -सहन में बदलाव करने की ़जरूरत है। अगर हमें इसके सकारात्मक नतीजे पाने हैं तो पूरी सख्ती से इसका पालन करना होगा।

मन में न पालें वहम

कोरोना को हराने के लिए जहाँ सरकार हरसम्भव प्रयास करने में जुटी है वहीं, हमारा भी दायित्व बनता है कि ऐसे में हम भी धैर्य व संयम बनाए रखें। अपने दिमाग पर कोरोना के भय को कतई हावी न होने दें। हर वक्त न तो कोरोना के बारे में बात करें और न उस बारे में सोचें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि लोग दिनचर्या में बदलाव लायें और यदि आवश्यक सेवाओं से नहीं जुड़े हैं तो घर से बाहर निकलने से परहेज करें।

ट्रेन के कोच बनेंगे आइसोलेशन वॉर्ड

- दिल्ली डिपो में ट्रायल के तौर पर तैयार कराया जा रहा है एक कोच

झाँसी : कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए रेलवे ने भी पूरी तरह से कमर कस ली है। मण्डल के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि ट्रेन के कोच को संशोधित करते हुए आइसोलेशन वॉर्ड के रूप में उपयोग करने की सम्भावना पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए मेडिकल डिपार्टमेण्ट के परामर्श के अनुरूप एक कोच को दिल्ली डिपो में ट्रायल तौर पर तैयार किया जा रहा है, ताकि किसी अन्तिम निर्णय से पहले इसकी उपयोगिता का आकलन किया जा सके। पीआरओ ने बताया कि मालगाड़ी संचालन में व्यवधान की किसी भी सम्भावना को कम करने के लिए ट्रेन परिचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं। रेलवे ट्रैक पर पॉइण्ट और क्रॉसिंग के अनुरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। माल गाड़ियों की गति को 15 किमी प्रति घण्टे तक नियन्त्रित कर दिया गया है।

::वर्क फ्रॉम होम::

फोटो : 26 एसएचवाइ 49

0 ़िजला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व गुरसराँय ब्लॉक के प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी अमित प्रताप सिंह दोहरी ़िजम्मेदारी के कारण फील्ड में काम करने के बाद घर पर भी ऑफिस के काम निपटा रहे हैं। चूंकि मार्च माह है, इसलिए फाइलों का निस्तारण करना भी आवश्यक है।

:::

फोटो : 26 बीकेएस 110

::

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बामौर में ब्लॉक लेखा प्रबन्धक के पद पर कार्यरत विनोद कुमार साहनी इस समय लॉक डाउन का पालन कर रहे हैं। वह ग्राम रूपा धमना में अपने घर पर रहकर ही ऑफिस के आवश्यक कार्य निस्तारित कर रहे हैं।

:::

फाइल : राकेश, राजेश व नरेन्द्र

समय : 8 .20 बजे।

दिनांक : 26 मार्च 2020

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस