Move to Jagran APP

शिकंजा कसते ही फड़फड़ाई बड़ी मछलियाँ

- एक माह में जेडीए के खाते में जमा कराए शमन शुल्क के 2 करोड़ - 45 बड़े बिल्डर को थमाया गया था नोटिस

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 06:11 AM (IST)
शिकंजा कसते ही फड़फड़ाई बड़ी मछलियाँ
शिकंजा कसते ही फड़फड़ाई बड़ी मछलियाँ

- एक माह में जेडीए के खाते में जमा कराए शमन शुल्क के 2 करोड़

loksabha election banner

- 45 बड़े बिल्डर को थमाया गया था नोटिस

- अब सील किए जाने की होगी कार्यवाही

झाँसी : मानचित्र की मर्यादा तोड़ने वाले बड़े बिल्डर्स पर झाँसी विकास प्राधिकरण का शिकंजा कसते ही हड़कम्प मच गया है। जेडीए ने 45 बिल्डर को नोटिस दिए थे, जिसमें से कई ने शमन शुल्क के रूप में जेडीए के खाते में मोटी धनराशि जमा कराई है। विभाग ने अब उन बिल्डिंग की पत्रावली निकाल ली है, जिन्होंने शमन शुल्क जमा नहीं किया है। ऐसे भवनों को अब सील किए जाने की कार्यवाही की जाएगी।

महानगर के सुनियोजित विकास के लिए महायोजना का गठन किया गया है, लेकिन कुछ तथाकथित बड़े बिल्डर इसकी मर्यादाओं को दरकिनार करने से बाज नहीं आ रहे हैं। यह बिल्डर एकल मानचित्र स्वीकृत कराने के बाद मल्टिस्टोरी बिल्डिंग खड़ी कर रहे हैं तो आवासीय मानचित्र पर व्यावसायिक भवन बनाए जा रहे हैं। झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा नोटिस दिए जाते हैं, लेकिन इसकी परवाह भी यह बिल्डर नहीं करते हैं। पिछले दिनों जेडीए बोर्ड की बैठक में मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने आय बढ़ाने के अनेक टिप्स दिए थे। उन्होंने महानगर में मानचित्र के विपरीत भवन बनाने वाले बड़े बिल्डर्स की घेराबन्दी करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद जेडीए ने उन बिल्डिंग की फाइल निकाल ली, जिनका निर्माण मानचित्र के विपरीत किया गया था और जेडीए द्वारा शमन शुल्क आरोपित किया गया था, लेकिन बिल्डर्स ने इसे जमा नहीं कराया। ऐसे 45 बिल्डर को नोटिस देते हुए शमन शुल्क जमा न करने पर भवन सील करने की चेतावनी दी गई। जेडीए की इस चेतावनी का असर यह हुआ कि अवैध निर्माण करने वाले कई बिल्डर ने शमन शुल्क जमा कराना शुरू कर दिया। एक माह में ही जेडीए के खजाने में शमन के 2 करोड़ रुपए जमा कराए गए हैं। विभाग ने चेतावनी के बावजूद शमन शुल्क जमा न कराने वालों पर शिकंजा और सख्त करने की तैयारी शुरू कर दी है।

इन्होंने कहा

'मण्डलायुक्त के निर्देश पर महानगर में मानचित्र के विपरीत भवन बनाने वाले 45 बड़े बिल्डर को नोटिस देकर शमन शुल्क जमा कराने की चेतावनी दी गई थी। एक माह में जेडीए के खजाने में 2 करोड़ रुपए शमन शुल्क जमा कराया गया है। ऐसे भवनों को अब सील किए जाने की कार्यवाही की जाएगी, जिन्होंने नोटिस की अनदेखी कर शमन शुल्क जमा नहीं कराया है।'

0 सर्वेश कुमार दीक्षित, उपाध्यक्ष, जेडीए

अकैडमि सम्मान के लिए कलाकारों की संस्तुति

झाँसी : उप्र संगीत नाटक अकैडमि के उपसभापति डॉ. धन्नूलाल गौतम ने लखनऊ में हुई कार्य समिति की बैठक में हुई कार्यवाही से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि अध्यक्ष डॉ. पूर्णिमा पाण्डेय की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें अकैडमि सम्मान के लिए देश के वरिष्ठ कलाकारों की संस्तुति की गई। ध्रुपद गायन में राधा गोविन्द दास, लोक संगीत में उर्मिला शुक्ला, संगीत वादन में भारत भूषण गोस्वामी, कामेश्वर नाथ मिश्रा, कथक में माताप्रसाद एवं रविशंकर मिश्र, निर्देशन में सुरेश शर्मा, रंग दीपन (लाइट डि़जाइन) में राघव मिश्र, नोटंकी गायम में अमित दीक्षित, संगीत लेखन में प्रो. स्वतन्त्र बाला शर्मा, नाट्य लेखन में विजय पण्डित का नाम शामिल किया गया है। इसी तरह राष्ट्रीय पुरस्कार में सफदर हाशमी पुरस्कार के लिए टीकम जोशी व बीएम शाह पुरस्कार में रंजीत कपूर का चयन किया गया है। 15 फरवरी को राज्यपाल द्वारा इन्हें सम्मानित किया जाएगा।

फाइल : राजेश शर्मा

23 जनवरी 2020

समय : 8.30 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.