Move to Jagran APP

साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं पर पुलिस का हाइ अलर्ट

0 आईडी हैक करके ऱकम हड़पने के मामलों में सतर्क हुआ साइबर सेल 0 ऑनलाइन ख़्ारीदारी के नाम पर भी पॉक

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 06:07 AM (IST)
साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं पर पुलिस का हाइ अलर्ट
साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं पर पुलिस का हाइ अलर्ट

0 आईडी हैक करके ऱकम हड़पने के मामलों में सतर्क हुआ साइबर सेल

loksabha election banner

0 ऑनलाइन ख़्ारीदारी के नाम पर भी पॉकेटमारी

झाँसी : साइबर क्राइम की घटनाएं बन्द होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक ओर जहाँ ऑनलाइन के नाम पर जालसा़जी कर लूट मची हुई है तो दूसरी ओर धोखेबा़जों ने लोगों की आईडी हैक करके रुपये हड़पना शुरू कर दिया है। शनिवार को एक मामला प्रकाश में आया, जिसमें एक सिंचाई कर्मी की आईडी हैक कर उसके दोस्तों से ह़जारों रुपये हड़प लिये गये। साइबर सेल के पास ऐसी शिकायतें पहले से थीं। यह मामला आते ही सतर्कता बढ़ा दी गयी। अधिकारियों के अनुसार जल्द ही आरोपी पुलिस की पकड़ में होंगे।

कोतवाली के तिलयानी बजरिया निवासी सोहेल पुत्र मजीद ने साइबर सेल को तहरीर देकर बताया कि वह सिंचाई विभाग में कार्यरत है। किसी जालसाज ने उसकी आईडी पता कर हैक कर ली। मिशन कम्पाउण्ड स्थित मस्जिद के पास निवासी उसके दोस्त फहीम पुत्र सलीम को कॉल करके आवश्यक जरूरत बताते हुये ऑनलाइन 15000 रुपये ले लिये। दोस्त फहीम ने उसे फोन करके कहा कि रुपये की और जरूरत हो तो बताये। इस पर सोहेल असमंजस में आ गया, क्योंकि उसने रुपये की कोई माँग नहीं की थी। इस पर फहीम ने बताया कि उसके पास कॉल आयी कि रुपये की जरूरत है। इस पर उसने 15000 रुपये का ई-पेमेण्ट कर दिया था।

बतातें चलें कि बीते माह कुछ लोगों ने उपनिरीक्षक राशिद खान की आईडी हैक करके सीपरी बा़जार निवासी उनके एक मित्र से 4000 रुपये ले लिये थे। मामला तब प्रकाश में आया, जब उसने उपनिरीक्षक से कहा कि और रुपयों की जरूरत हो तो बतायें। जानकारी हुई कि उनकी आईडी हैक कर ली गयी थी। जालसाज ने कई लोगों को चूना लगा दिया था। इसी प्रकार नवाबाद थाना में तैनात सिपाही की आईडी हैक कर दोस्तों से रुपये हड़प लिये गये थे। इसके साथ ही ऑनलाइन खरीदारी के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है।

- बड़ागाँव गेट अन्दर निवासी गौरव साहू पुत्र बृजेन्द्र साहू ने पुलिस को बताया कि ऑनलाइन प्रक्रिया से ओएलएक्स के माध्यम से बाइक खरीदनी चाही। जालसाज ने उससे 10 ह़जार रुपये हड़प लिये।

- नवाबाद थाना क्षेत्र के सिविल लाइन्स निवासी राहुल पटेल ने बताया कि ऑनलाइन खरीदारी के चलते धोखेबाज ने 17 ह़जार रुपये हड़प लिये।

- झारखड़िया निवासी सुभाषचन्द्र श्रीवास्तव पुत्र जगदीश खरे ने बताया कि उसने ऑनलाइन मोबाइल फोन बेचने का प्रयास किया तो धोखाधड़ी कर ह़जारों रुपये हड़प लिये गये।

- पारीछा निवासी शमसुद्दहा ने शिकायती पत्र में बताया कि ऑनलाइन मोटरसाइकिल लेने के चक्कर में उसके 80 ह़जार रुपये चले गये।

- भाण्डेरी गेट निवासी इमरान पुत्र मुख्तार अली ने बताया कि ऑनलाइन बाइक लेने के प्रयास में वह साइबर क्राइम करने वालों से धोखा खा गया और उसके 10 ह़जार रुपये चले गये।

इनका कहना है :

ऑनलाइन हो रही धोखाधड़ी के बारे में कई बार लोगों को सचेत किया जा चुका है। इसके बावजूद लोग धोखा खा रहे हैं। आम लोगों को ऑनलाइन लेन-देन में सर्तकता बरतनी चाहिये। पुलिस के साथ ही खुफिया विभाग की टीम्स सर्तक हो गयी हैं। साइबर क्राइम की घटनाओं पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। जल्द ही साइबर अपराधी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

राहुल मिठास

- पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण /नोडल अधिकारी)

फाइल : दिनेश परिहार

समय : 8:30

14 दिसम्बर 2019


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.