फोटो : 6 बीकेएस 104

----

झाँसी : पुणे विश्वविद्यालय के सोशल वर्क के छात्रों ने प्रो. चन्द्रप्रभा निकम के नेतृत्व में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का भ्रमण किया। छात्रों के प्रतिनिधि मण्डल ने डॉ. भीमराव आम्बेडकर समाजिक विज्ञान समाज कार्य विभाग का भ्रमण किया। छात्रों के दल ने कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन से मुलाकत की। कुलपति ने विश्वविद्यालय परिसर में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी देते हुए समाज में विश्वविद्यालय की भूमिका पर चर्चा की। इस दौरान डॉ. यतीन्द्र मिश्रा ने कहा बुन्देलखण्ड में समाज के ऐसे कई लोग निवास करते हैं, जिन्हें शिक्षा के साथ ही अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है, जिससे वह उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाकर अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकें। समन्वयक डॉ. नेहा मिश्रा ने छात्रों को बुन्देलखण्ड क्षेत्र के पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ. अनूप कुमार, गूँजा चतुर्वेदी आदि उपस्थित रहे।

फोटो : 6 बीके 106

स्वच्छता रैली निकाली

झाँसी : केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 3 में आज स्वच्छता पखवाड़ा के तहत स्वच्छता रैली निकाली गयी। मुख्य अतिथि मुख्य अधिशासी अधिकारी डॉ. विनोद विक्नेस्वरन आ. ने हरी झण्डी दिखाकर रैली का शुभारम्भ किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने तख्तियों के माध्यम से पॉलिथीन रोकने का सन्देश दिया। प्राचार्या डॉ. सोनू राय ने कपड़े के थैले का उपयोग करने को कहा। रैली सदर बा़जार के भ्रमण के बाद वापस विद्यालय पहुँची। रैली में एसपी निरंजन, पी. केसिकोरिया, पीएल गौतम, थान सिंह, जेएल अहिरवार, सीमा सिंह, राधेश्याम व ज्ञानेश आदि ने हिस्सा लिया। इसके बाद विद्यालय में अटल रोबोटिक्स लैब का शुभारम्भ पूर्व छात्र व रेडियॉलजिस्ट डॉ. सचित्र सचान ने किया, जिसमें छात्रों को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी नयी तकनीकि जानकारी दी गई। प्राचार्या ने बताया कि लैब के लिए नीति आयोग ने वित्तीय सहायता प्रदान की है। इस दौरान समिति की सदस्य रंजना उपाध्याय, यूसी त्रिवेदी, केपी सिंह, सिद्धार्थ भंट्टाचार्य उपस्थित रहे।

फोटो : 6 एसएच 34

शिक्षकों की समस्याएं सुनीं

झाँसी : आर्य कन्या इण्टर कॉलिज सीपरी बा़जार में शिक्षक विधायक सुरेश कुमार त्रिपाठी के मुख्य आतिथ्य व ़िजला विद्यालय निरीक्षक कोमल यादव के विशिष्ट आतिथ्य में शिक्षक जिज्ञासा समाधान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय उपाध्यक्ष रामेश्वर उपाध्याय विशेष तौर पर उपस्थित रहे। इस दौरान शिक्षक विधायक ने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों की निजता का ध्यान रखा जाए और स्टाफ रूम में सीसीटीवी कैमरे नहीं होने चाहिए। साथ ही, शिक्षकों की समस्याओं का निदान समय से होना चाहिए। कहा कि दिसम्बर माह का वेतन के साथ प्रधानाचार्यो से शिक्षकों की लम्बित समस्याओं पर प्रमाण-पत्र लिया जाएगा। इस दौरान विभिन्न विद्यालयों की समस्याओं पर चर्चा की गयी। मण्डलीय मन्त्री मिलन गुप्ता ने संचालन व सुमन श्रीवास्तव ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान सत्येन्द्र सिंह, दिनेश प्रधान, राजेन्द्र पटसारिया, केके वाजपेयी, सुधांशु दीक्षित, अर्चना नामदेव इन्द्रा गुप्ता, रुवीना खान, मिथलेश सोनी, अंजू गुप्ता, पूनम प्रधान, अपर्णा अवस्थी, कवीन्द्र वर्मा आदि उपस्थित रहे।

फोटो : 6 एसएच 11

छात्राओं ने दिखायी प्रतिभा

झाँसी : निर्मला कॉन्वेण्ट ग‌र्ल्स इण्टर कॉलिज का स्पो‌र्ट्स व पीटी डिस्प्ले हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि विधायक सदर रवि शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि बेटियाँ इस देश का गौरव हैं। बेटियाँ शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इस दौरान बिशप डॉ. पीटर परापुलिल, फादर सहायनाथन विशेष तौर पर उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में हेड गर्ल आद्या शुक्ला की अगुवाई में चारों हाउस के कप्तान राहेमीन हाशमी, हिमांशी शर्मा, जाह्नवी व्यास व अंशिका कुशवाहा के नेतृत्व में परेड व ऐरोबिक पीटी का प्रदर्शन किया गया। विधायक की पत्नी सुनीता शर्मा ने विजेताओं को मेडल प्रदान किया। प्रधानाचार्या सिस्टर ज्योतिका ने आख्या प्रस्तुत की। सिस्टर विनीता ने आभार व्यक्त किया। इसके पहले 100 मीटर, 200 मीटर, रिले रेस व साइकिल रेस में छात्राओं ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-10.00

6 दिसम्बर 19

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस