0 बुन्देलखण्ड किसान मोर्चा महानगर को करेगा रोशन

0 गाँव-गाँव मनाया जाएगा दीपांजलि महोत्सव

झाँसी : प्राकृतिक आपदा से बर्बादी की कगार पर खड़े किसान भी विश्व में झाँसी की पताका फहराने वाली रानी के नमन को आतुर हैं। बुन्देलखण्ड किसान मोर्चा के तत्वावधान में किसानों का जत्था दीपांजलि महोत्सव में शामिल होगा। किसानों ने शहर से गाँव तक दीपांजलि उत्सव मनाने का निर्णय लिया है।

दैनिक जागरण के आह्वान पर आयोजित 2 दिवसीय दीपांजलि उत्सव में 19 नवम्बर की शाम बेहद खास होती है। इस दिन सुबह से शाम तक कार्यक्रमों की श्रृंखला होती है। चौराहा व कॉलनि सजाओ प्रतियोगिता को लेकर लोगों का उत्साह सिर चढ़कर बोलता है। चौराहा सजाओ प्रतियोगिता के संयोजक संजय पटवारी के अनुसार 100 से अधिक सामाजिक संगठन महानगर को दुल्हन की तरह सजाते हैं, तो शाम को चौराहों को रोशन किया जाता है, जिससे शाम ढलते ही पूरा महानगर जगमगा जाता है। रानी लक्ष्मीबाई पार्क में वीरांगना को नमन करने के लिए सैलाब उमड़ता है, तो आतिशबाजी से आकाश रंगीन हो जाता है। इस कार्यक्रम में इस बार किसान भी शामिल हो रहे हैं। बुन्देलखण्ड किसान मोर्चा के अध्यक्ष महेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में इलाइट चौराहा से रानी लक्ष्मीबाई पार्क तक का डिवाइडर दीपों से सजाया जाएगा। शाम 6 बजे किसानों की कतार डिवाइडर के पास खड़ी होगी और दीपक जाएगी। महेन्द्र शर्मा ने बताया कि डिवाइडर पर रोशन किए जाने वाले दीपक चायनी़ज नहीं होंगे। ये दीपक कुम्हारों से लिए जाएंगे। इसके अलावा डेढ़ दर्जन से अधिक गाँवों में दीपांजलि उत्सव मनाया जाएगा। महेन्द्र शर्मा ने बताया कि गाँवों में ग्रामीणों को महारानी लक्ष्मीबाई की वीरता व बलिदान की जानकारी दी जाएगी तथा घर की देहरी पर 2 दीपक जलाने का आह्वान किया जाएगा। गाँव की चौपाल पर सामूहिक दीपदान का आयोजन भी किया जाएगा।

यहाँ करें सम्पर्क

बुन्देलखण्ड किसान मोर्चा के तत्वावधान में आयोजित 'किसानों का रानी को नमन' कार्यक्रम में शामिल होने के लिए किसान नेता महेन्द्र शर्मा के मोबाइल फोन नम्बर (9415073381) पर सम्पर्क किया जा सकता है।

महिलाओं को किया जाएगा सम्मानित

झाँसी : महारानी लक्ष्मीबाई जन्म दिवस समारोह महासमिति भी दो दिवसीय दीपांजलि उत्सव में शामिल होगी। अध्यक्ष रवीश त्रिपाठी ने बताया कि 18 व 19 नवम्बर को कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 18 नवम्बर को रानीमहल के पास स्थित गोपीनाथ मन्दिर में महिला संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसमें रानी लक्ष्मीबाई के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया जाएगा। समाज के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाली 11 महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर किसी भी जानकारी के लिए कार्यक्रम संयोजक रवीश त्रिपाठी के मोबाइल फोन (9415031381) पर सम्पर्क किया जा सकता है।

फाइल : राजेश शर्मा

15 नवम्बर 2019

समय : 9.40 बजे

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप