0 स्मृति स्थल को रोशन करने के लिए 'रन फॉर रानी' का रूट बदला

0 स्मारक की सा़फ-स़फाई की तैयारी

झाँसी : अनदेखी और अतिक्रमण में गुम हो रहे झोकनबाग स्थित स्मृति स्थल पर भी रानी के जन्म दिवस पर बहार आएगी। इसके लिए दैनिक जागरण के आह्वान पर निकाली जाने वाली रन फॉर रानी के रूट में परिवर्तन किया गया है। यह रैली अब झोकनबाग स्मारक स्थल पर समाप्त होगी, जहाँ बच्चों को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।

दैनिक जागरण के आह्वान पर मनाए जाने वाले 2 दिवसीय दीपांजलि उत्सव में 19 नवम्बर को अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन की शुरूआत ऋषभ सरावगी मेमोरियल फाउण्डेशन व क्रीड़ा भारती के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाली रन फॉर रानी से होती रही है। फाउण्डेशन के सचिव संजीव सरावगी ने बताया कि अब तक यह रैली प्रात: 9 बजे दुर्ग से प्रारम्भ होकर जीवनशाह तिराहा, बीकेडी होते हुए स्टेडियम पहुँचती थी, जहाँ बच्चों को पुरस्कृत किया जाता था। पर, इस बार रैली के रूट में परिवर्तन करने का निर्णय लिया है। दरअसल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित झोकनबाग स्मृति स्थल इस समय बदहाली का दंश सह रही है। स्मारक अतिक्रमण की चपेट में है, तो गन्दगी ने इसे सार्वजनिक शौचालय की सूरत दे दी है। 'जागरण' ने इस स्मारक की बदहाली को प्रमुखता से उजागर किया, और इसकी बदहाली दूर करने के लिए विभिन्न सामाजिक और व्यापारिक संगठनों के साथ मिलकर ़िजलाधिकारी को ज्ञापन दिया। इसके बाद रानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस पर इस स्मारक को भी सजाने-सँवारने का निर्णय लिया गया है। रैली संयोजक संजीव सरावगी ने बताया कि स्मारक स्थल पर रैली समाप्त होगी। रैली में 13 स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे, जिनको यहाँ सम्मानित किया जाएगा। उधर, महानगर के प्रत्येक कोने से भी रैली निकाली जाएगी, जिसमें ह़जारों स्कूली बच्चे व गणमान्य नागरिक शामिल होकर एक ही समय में एक साथ महारानी लक्ष्मीबाई के नाम का शंखनाद करेंगे।

लॉटरि से निकलेगा ईनाम

रन फॉर रानी के संयोजक संजीव सरावगी ने बताया कि रैली में शामिल बच्चों को टोकन नम्बर दिए जाएंगे। रैली के समापन स्थल झोकनबाग स्मारक स्थल पर लॉटरि निकाली जाएगी और 25 बालक, 25 बालिकाओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

रन फॉर रानी के लिए यहाँ करें सम्पर्क

ऋषभ सरावगी मेमोरियल फाउण्डेशन के तत्वावधान में रन फॉर रानी, चेस व कैरम प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 18 व 19 नवम्बर को फाउण्डेशन द्वारा आयोजित सभी कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने के लिए कार्यक्रम संयोजक संजीव सरावगी के मोबाइल नम्बर 9415502758 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

बीच में बॉक्स

:::

मेमोरियल में किया जाएगा पौधा रोपण

झाँसी : दैनिक जागरण द्वारा मनाए जा रहे दीपांजलि उत्सव में साई विमिन ऐण्ड चिल्ड्रन वेलफेयर सोसायटि भी शामिल हो गई है। सोसायटि की निदेशक गुरप्रीत कौर व सचिव कुलविन्दर सिंह ने बताया कि 19 नवम्बर को रानी के जन्म दिवस पर झोकनबाग स्थित स्मृति स्थल में कुएँ के आसपास पौधारोपण किया जाएगा। इससे पहले संगठन रन फॉर रानी के झोकनबाग पहुँचने पर स्वागत भी करेगा।

मौज-मस्ती के साथ प्रतिभा का प्रदर्शन

0 'प्रयास सभी के लिए' संगठन आयोजित कराएगा अनेक प्रतियोगिताएं

0 जयन्ती के एक दिन पहले से शुरू होगी धूम

झाँसी : दैनिक जागरण के आह्वान पर आयोजित 2 दिवसीय दीपांजलि उत्सव की धूम 18 नवम्बर से ही शुरू हो जाएगी। कार्यक्रमों का शुभारम्भ नारी शक्ति रैली से होगा, तो सामाजिक 'प्रयास : सभी के लिए' के तत्वावधान में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसमें हर उम्र के लोगों को प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम समन्वयक रामकुमार लोइया ने बताया कि 18 नवम्बर को दोपहर 12 बजे से रानी लक्ष्मीबाई पार्क में कैनवस स्पॉट पेण्टिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता 3 वर्गो में होगी, जिसमें 6 से 8 वर्ष, 9 से 12 वर्ष के अलावा ओपन वर्ग होगा, जिसमें प्रफेशनल चित्रकार प्रतिभाग कर सकते हैं। 6 से 8 वर्ष आयु के बच्चों को 'स्वच्छ-स्वस्थ-सुरक्षित झाँसी' पर चित्र बनाने होंगे। 9 से 12 वर्ष आयु के बच्चों को 'सड़क सुरक्षा' थीम दी जाएगी। ओपन वर्ग के प्रतिभागियों को झाँसी की धरोहर को कैनवस पर आकार देना होगा। प्रतिभागियों को चित्रकला सामग्री स्वयं लानी होगी। तीनों वर्गो के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद बुन्देलखण्ड सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें 20 बच्चों का समूह बुन्देलखण्ड की परम्पराओं को प्रदर्शित करने वाले नृत्य प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम समाप्त होते ही क्वि़ज प्रतियोगिता प्रारम्भ होगी, जिसमें झाँसी के इतिहास व धरोहर से जुड़े 20 सवाल पूछे जाएंगे और सटीक जवाब देने वाले को तत्काल पुरस्कृत किया जाएगा। अपराह्न 2.30 बजे का समय सीनियर सिटि़जन के लिए होगा। इनके लिए 'जो फिट है-वो हिट है' प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। दो ग्रुप में होने वाली प्रतियोगिता में एक ग्रुप 60 से 70 वर्ष की आयु वर्ग का होगा, जबकि दूसरे ग्रुप में 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक शामिल होंगे। सभी प्रतिभाग भारतीय परिधान (पुरुष कुर्ता-पाजामा या धोती-कुर्ता में होंगे, जबकि महिलाएं साड़ी) शामिल होंगे। प्रतिभागियों को 2 मिनट में फिटनेस पर अपनी अभिव्यक्ति देनी होगी। 3 निर्णायक होंगे, जो प्रतिभागियों से पूछेंगे। प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद वीरांगना सम्मान समारोह होगा, जिसमें शिक्षा, कला, खेल या साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली ऐसी महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा, जो अब तक परदे के पीछे रही हैं।

17 तक जमा होंगे सड़क सुरक्षा के कूपन

कार्यक्रम संयोजक मनमोहन गेड़ा ने बताया कि यातायात के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए सड़क सुरक्षा के लिए बेहतर स्लोगन लिखने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही हेल्मिट भी वितरित किए जाएंगे। इसके लिए जागरण में प्रतिदिन प्रकाशित होने वाले कूपन 17 नवम्बर तक जमा किए जा सकते हैं।

यहाँ सम्पर्क करें

इस दो दिवसीय कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए मनमोहन गेड़ा के मोबाइल फोन (7860818163), प्रभाष खण्डेलवाल (9889604758), रामकुमार लोइया (9415502544), कमलेश सेठ 'रज्जू' 8127412206 तथा मिलन गुप्त के मोबाइल फोन (9450040611) पर सम्पर्क किया जा सकता है।

फोटो : 15 बीकेएस 106

:::

झोकनबाग स्मारक पर गन्दगी फैलाने वालों को रोका-टोका

0 ़िजला जनकल्याण महासमिति ने प्रात: 5 बजे चलाया जागरूकता अभियान

झाँसी : झोकनबाग स्थित स्मृति स्थल की बदहाली उजागर होते ही सामाजिक संगठनों ने इसकी सुध ले ली है। ़िजला जन कल्याण महासमिति की टीम ने अभियान चलाकर स्मारक में गन्दगी व शौच करने वाले लोगों को जागरूक किया। टीम प्रात: 5 बजे पहुँची और रोको-टोको अभियान चलाया।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए ट्रिगरिंग टीम का गठन किया गया है, जो सुबह-सुबह ऐसे स्थानों पर पहुँचती है, जहाँ लोग खुले में शौच जाते हैं। दैनिक जागरण ने झोकनबाग स्थित स्मृति स्थल की दुर्दशा को उजागर किया, तो स्मारक को सँवारने की कोशिशें प्रारम्भ हो गई। नगर निगम यहाँ स़फाई अभियान चलाने की तैयारी में है, तो इससे पहले शुक्रवार को ़िजला जनकल्याण महासमिति के तत्वावधान में जागरूकता अभियान चलाया गया। केन्द्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार तिवारी के नेतृत्व में प्रात: 5 बजे टीम झोकनबाग पहुँची और स्मारक के पास गन्दगी फैलाने वालों को जागरूक किया तथा स्मारक के ऐतिहासिक महत्व की जानकारी दी। इस अवसर पर भागीरथ कुशवाहा, भगवान दास सेन, रणधीर सिंह, जीएस मालवीय, सतेन्द्र तिवारी आदि उपस्थित रहे।

फाइल : राजेश शर्मा

15 नवम्बर 2019

समय : 7.50 बजे

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप