- हरिद्वार जाने के लिए झाँसी से अभी सिर्फ एक ट्रेन, जिसमें रहती है वेटिंग

झाँसी : देवभूमि हरिद्वार जाने के लिए अभी यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। झाँसी से हरिद्वार जाने के लिए मात्र एक ट्रेन उत्कल एक्सप्रेस है। इस ट्रेन में वेटिंग इतनी अधिक होती है कि इस क्षेत्र के लोग इससे यात्रा ही नहीं कर पाते।

बुन्देलखण्ड के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु पवित्र गंगा के दर्शन एवं स्नान हेतु हरिद्वार आते-जाते हैं। हरिद्वार के लिए महज उत्कल एक्सप्रेस है, जो सुबह 6.20 बजे झाँसी से चलती है और रात 9 बजे हरिद्वार पहुँचती है। यह ट्रेन हरिद्वार से सुबह 6.45 बजे चलकर शाम 7.30 बजे झाँसी पहुँचती है। लगभग 656 किलोमीटर की लम्बी दूरी और कोई अन्य सीधी ट्रेन न होने के कारण यात्रियों को इसमें आरक्षण भी आसानी से नहीं मिलता है। यदि झाँसी से शाम 7 बजे के आसपास हरिद्वार के लिए कोई नई ट्रेन चले, तो निश्चित ही झाँसी और उसके आसपास हिस्सों में रहने वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा। सिन्धी बा़जार असोसिएशन, डबरा (ग्वालियर) के अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश मेघानी ने सांसद अनुराग शर्मा ने मुलाकात करते हुए उन्हें एक पत्र सौंपा है। पत्र के माध्यम से उन्होंने झाँसी से दतिया, डबरा, ग्वालियर, भिण्ड, इटावा, शिकोहाबाद, फिरो़जाबाद, अलीगढ़, चन्दौसी, मुरादाबाद, ऩजीबाबाद, लक्सर होते हुए हरिद्वार तक ट्रेन चलवाने की माँग की। कहा कि वापसी में हरिद्वार से यह ट्रेन रात्रि में चले और ग्वालियर-झाँसी सुबह आ जाए। रात्रि का स़फर होने से क्षेत्र की जनता हरिद्वार में पूजा-पाठ कर एक ही दिन में वापस लौट आएगी। उन्होंने पत्र में बताया कि ग्वालियर और झाँसी से 100 से 200 यात्री प्रतिदिन उत्कल एक्सप्रेस से सफर करते हैं।

ग्वालियर यार्ड में खड़ा है चम्बल एक्सप्रेस का रेक

चम्बल एक्सप्रेस के 2 रेक ग्वालियर यार्ड में खाली खड़े हुए हैं। चम्बल एक्सप्रेस के दोनों रेक एलएचबी (लिंक हॉफमेन बुश) हो चुके हैं। इससे चम्बल एक्सप्रेस के पुराने रेक को रेल प्रशासन द्वारा यार्ड में खड़ा कर दिया है। यदि इस रेक का उपयोग नई ट्रेन के रूप में किया जाए, तो निश्चित ही यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

सांसदों की 19 सितम्बर को होने वाली मीटिंग में रखेंगे बात

चन्द्रप्रकाश मेघानी ने बताया कि 19 सितम्बर को महानगर में रेलवे द्वारा सांसदों की मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है। इसमें वह सांसदों के माध्यम से झाँसी से हरिद्वार के लिए नई ट्रेन चलाए जाने का मुद्दा रखवाएंगे।

नरेन्द्र सिंह

समय 7.40

15 सितम्बर 19

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस