Move to Jagran APP

भगवन्तपुरा से सिंगर्रा तक रोड तैयार

फोटो : 15 बीकेएस 105 0 जाँच में सड़क की गुणवत्ता सही पायी गयी 0 वृन्दावन लाल पार्क में धीमी गति

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 01:02 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 01:02 AM (IST)
भगवन्तपुरा से सिंगर्रा तक रोड तैयार
भगवन्तपुरा से सिंगर्रा तक रोड तैयार

फोटो : 15 बीकेएस 105

loksabha election banner

0 जाँच में सड़क की गुणवत्ता सही पायी गयी

0 वृन्दावन लाल पार्क में धीमी गति से चल रहा है निर्माण कार्य

झाँसी : महानगर में चल रहे विकास कार्यो की गति और गुणवत्ता की जाँच अपर नगर आयुक्त शादाब असलम व मुख्य अभियन्ता एलएन ने की। उन्होंने सड़क खुदवाकर गुणवत्ता को परखा, तो पार्क के निर्माण कार्य की गति धीमी पायी जाने पर नारा़जगी जतायी।

अपर नगर आयुक्त व मुख्य अभियन्ता पहले भगवन्तपुरा से सिंगर्रा को जोड़ने वाली करीब 2 किमी लम्बी सड़क देखने पहुँचे। सड़क निर्माण कार्य के साथ ही किनारे एपेक्स बिछाने व नाली का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर सड़क की गुणवत्ता के लिए अधिकारियों ने एक किनारे खुदाई करायी, तो कार्य मानक के अनुरूप पाया। सड़क पर सफेद लाइन ते़जी से बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद दोनों अधिकारी बिजौली में बन रहे कान्हा उपवन को देखने पहुँचे। वहाँ 250 गायों को रखे जाने की व्यवस्था की जानी है। चाहरदीवारी के साथ ही भूसा का हाल, संचालन के लिए ऑफिस, पानी का हौद आदि का निर्माण कार्य तो पूरा हो गया है, तो गायों के लिए बनने वाले 5 में से 3 शेड बनकर तैयार हैं। इस पर अधिकारियों ने ठेकेदार को ते़जी से पूरा काम करने के निर्देश दिए। इसके बाद बिजौली में बने कांजी हाउस का निरीक्षण किया, जहाँ करीब 150 गाय, बैल बन्द थे। उनके खाने-पीने की व्यवस्था देखी, इसके बाद अधिकारी किले की तलहटी में निर्माणाधीन वृन्दावन लाल वर्मा पार्क को देखने पहुँचे। यहाँ फव्वारे आदि जहाँ तैयार हो रहे थे, तो मुख्य गेट का निर्माण अधूरा मिला। इसके साथ ही कई अन्य काम भी अधूरे मिलने पर अधिकारियों ने इनको ते़जी से पूरा करने के निर्देश दिए।

फोटो : 15 बीकेएस 108

पाइप लाइन के लिए खोदी जा रहीं सड़कें

0 भगवन्तपुरा में सड़क खुदती देख दंग रहे गए नगर निगम के अधिकारी

0 नन्दनपुरा से खाती बाबा जाने वाली हाल में बनी सड़क पर भी चल रही खुदाई

0 करगुवाँजी सड़क पर खुदाई होने पर ़िजलाधिकारी ने जतायी थी नारा़जगी

झाँसी : महानगर में नगर निगम जहाँ विकास कार्य करा रहा है, तो वहीं जल निगम अपनी गैंती चलाकर उसका विनाश कर रहा है। पहले नियम था कि नगर निगम की अनुमति के बिना कोई भी सड़क व उसके किनारे की खुदाई नहीं की जा सकती, लेकिन जब से इस नियम में बदलाव हुआ, तब से विभाग अपनी मर्जी के अनुसार खुदाई करने लगे हैं।

महानगर की सड़क की खुदाई से पहले नगर निगम से अनुमति ली जाती थी। कितनी सड़क खोदी जानी है, इसकी बकायदा पैमाइश होती थी और उसकी मरम्मत पर खर्च होने वाली राशि जमा करायी जाती थी। इसके बाद नगर निगम अनुमति देता था, तब कहीं जाकर सड़क काटी जाती थी। लेकिन, शासन ने अब इस नियम में बदलाव कर दिया है। जल निगम सड़क किनारे की खुदाई करेगा और फिर उसकी मरम्मत कराएगा, लेकिन यह काम भी नगर निगम की अनुमति के बगैर नहीं होगा। जब से नया नियम है, तब से जल निगम कहीं भी कभी भी खुदाई शुरु करा दे रहा है। पिछले दिनों ़िजलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने करगुवाँजी में नगर निगम की अनुमति के बगैर खुदाई होने पर जल निगम के अधिकारियों को फटकार लगायी थी। इसके बाद विभाग ने औपचारिकता पूरी करते हुए नगर निगम को एक पत्र भेज दिया था। इसमें न तो यह लिखा कि कितनी रोड खोदी जानी है, न ही यह कि कार्य कब तक पूरा हो जाएगा। पत्राचार अभी थमा भी न था कि नगर निगम के अधिकारियों ने भगवन्तपुरा में देखा कि वहाँ पर पाइपलाइन डालने के लिए काफी सड़क बिना अनुमति के खोद दी गयी। इतना ही नहीं नगर निगम ने करीब 2-3 माह पहले ही नन्दनपुरा से खाती बाबा जाने वाली सड़क का निर्माण और किनारे एपेक्स लगाए थे, इस सड़क पर भी पाइप लाइन डाले जाने के लिए सड़क के किनारे को खोदा जा रहा है। इस सम्बन्ध में नगर निगम के मुख्य अभियन्ता एलएन सिंह ने बताया कि जल निगम को पहले नगर निगम से अनुमति लेनी चाहिए, लेकिन जब से नियम बदला है, तब से ऐसा नहीं हो रहा है। इसको लेकर जल निगम व जल संस्थान को पत्र भेजा जाएगा।

16 इरशाद-2

समय : 9.15 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.