Move to Jagran APP

चर्म रोगियों को जागरूक करेगा स्किन सफर रथ

फोटो : 16 बीकेएस 17 ::: - मण्डलायुक्त 18 फरवरी को रथ का शुभारम्भ करेंगी - सोमवार को अपराह्न 3

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 12:59 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 12:59 AM (IST)
चर्म रोगियों को जागरूक करेगा स्किन सफर रथ
चर्म रोगियों को जागरूक करेगा स्किन सफर रथ

फोटो : 16 बीकेएस 17

loksabha election banner

:::

- मण्डलायुक्त 18 फरवरी को रथ का शुभारम्भ करेंगी

- सोमवार को अपराह्न 3 बजे जागरण परिसर में लगेगा कैम्प

झाँसी : चर्म रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्किन सफर रथ महानगर में सोमवार को भ्रमण करेगा। यह जानकारी स्किन सफर रथ झाँसी के को-ऑर्डिनेटर डॉ. दिनेश चन्द्र गोविल, सचिव डॉ. डीके ओमर, डॉ. नीरज श्रीवास्तव, डॉ. निशान्त सूद ने संयुक्त रूप से दी।

उन्होंने बताया कि महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज के चर्मरोग विभाग में मण्डलायुक्त कुसुमलता श्रीवास्तव 18 फरवरी (सोमवार) को सुबह 8.30 बजे स्किन सफर रथ का शुभारम्भ करेंगी। यह रथ बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय से ़िजला चिकित्सालय होकर अपराह्न 3 बजे दैनिक जागरण परिसर पहुँचेगा। यहाँ लोगों को जानकारी देने के बाद कचहरी के लिए प्रस्थान करेगा। इस रथ का उद्देश्य लेप्रसि, सफेद दाग के साथ ही अन्य त्वचा रोगों के प्रति लोगों को जागरूक तथा उनकी भ्रान्तियों को दूर करना है। रथ के साथ शहर के चर्मरोग विशेषज्ञों की टीम शामिल रहेगी, जो लोगों को बीमारी व बचाव से जुड़े सवालों का उत्तर देगी। स्किन स़फर रथ में दोनों ओर एलईडी लगी है, जिसमें त्वचा रोग व उसके बचाव से सम्बन्धित डाक्युमेण्ट्रि फिल्म चलेगी। उन्होंने बताया कि आइएडीवीएल (इण्डियन असोसिएशन ऑफ डर्मेटॉलजिस्ट वेनेरियोलॉजिस्ट ऐण्ड लेप्रलॉजिस्ट) ने 21 दिसम्बर 2018 को इस राष्ट्रव्यापी मुहिम की शुरूआत दिल्ली से थी। यह स्किन स़फर रथ 60 दिनों में 19 राज्यों से होकर 11 ह़जार किलोमीटर का स़फर तय करके वापस दिल्ली पहुँचेगा।

स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी

- एक मरी़ज दिल्ली रिफर, दूसरे का नमूना जाँच को आगरा भेजा

झाँसी : महानगर में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। स्वाइन फ्लू के मरी़जों की संख्या 3 हो गयी। इनमें से एक मरी़ज दिल्ली के लिए रिफर हो गया, जबकि दूसरे मरी़ज का नमूना जाँच के लिए आगरा भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट आना शेष है।

बता दें, स्वाइन फ्लू एक विषाणु रोग है, जो इन्फ्लूएंजा-ए (एच-1, एच1) नामक विषाणु से होता है। हालाँकि स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी से निबटने के लिए दवा आदि का इन्त़जाम पहले से ही कर लिया है। मेडिकल कॉलिज व ़िजला चिकित्सालय में इसके मरी़जों के लिए अलग से वॉर्ड बना दिये गए हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुशील प्रकाश ने पिछले दिनों इस सम्बन्ध में सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारियों को निर्देश दिए थे कि स्वाइन फ्लू के संदिग्ध रोगी की जाँच अवश्य करायी जाए। पिछले दिनों एक संदिग्ध रोगी ़िजला चिकित्सालय में भर्ती हुआ। स्वास्थ्य विभाग ने उसका नमूना लेकर जाँच के लिए आगरा भेज दिया गया। सुन्दर विहार कॉलनि में रहने वाले एक व्यक्ति के यहाँ रिश्तेदार आये थे। इसमें एक युवती में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले, जिस पर उसे दिल्ली रिफर कर दिया गया। सिविल लाइन में भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक मरी़ज पाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने पूरे परिवार का चिकित्सीय परीक्षण कर उन्हें दवा उपलब्ध करा दी है। बड़ागाँव गेट क्षेत्र में रहने वाली एक बालिका को ़िजला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया, हालाँकि चिकित्सक ने उसकी छुट्टी कर दी है। इस बच्ची का नमूना जाँच के लिए आगरा भेज दिया गया।

ऐसे हो सकते हैं प्रभावित

0 ऐसा व्यक्ति जिसे हाल ही में बुखार के साथ जुकाम व गले में खरास हुआ हो, के साथ रहने पर।

0 एक सप्ताह के अन्दर किसी स्वाइन फ्लू के रोगी के ऩजदीक सम्पर्क में रहने पर।

0 एक सप्ताह के अन्दर किसी ऐसे क्षेत्र या विदेश जाने पर, जहाँ एक या अधिक स्वाइन फ्लू से पीड़ित रोगी हों।

ऐसे फैलता है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू से पीड़ित व्यक्ति के छींकने व खाँसने से यह बीमारी फैलती है। बीमार व्यक्ति से दूरी बना कर रखें।

बचाव का तरीका

सर्दी, जुकाम व खाँसी से पीड़ित व्यक्ति के नजदीक जाने से बचें। सन्देहास्पद स्वाइन फ्लू के लक्षणों से पीड़ित व्यक्ति सम्भव हो तो घर में ही रहे और खाँसते व छींकते समय मुँह व नाक पर मास्क या रुमाल रखे। रोगी के सम्पर्क में आने पर साबुन से हाथ अच्छी तरह सा़फ करें। चिकित्सक के अनुसार रोगी को भरपूर नींद लेना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें अधिक मात्रा में तरल पदार्थ व पौष्टिक आहार लेना चाहिए। सर्दी-जुकाम व खाँसी से पीड़ित व्यक्ति को 7 दिनों तक घर पर ही आराम करना चाहिए। सन्देहास्पद मरी़ज का नजदीक के अस्पताल में परीक्षण अवश्य करायें। इस बीमारी से बचने के लिए हाथों की स्वच्छता बहुत जरूरी है।

सम्भावित रोगी की जाँच को इन नम्बर पर सूचना दें

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि स्वाइन फ्लू के सम्भावित रोगी की जाँच व उपचार के लिए टोल फ्री नम्बर 18001805145 अथवा मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में बने कण्ट्रोल रूम 0510-2448250 पर सूचना दे सकते हैं।

फाइल : राकेश यादव

समय : 9 बजे

16 फरवरी 2019


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.