Move to Jagran APP

सभास्थल के बाहर से लाइव

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की आम सभा के लिए प्रशासन पिछले कई दिन से मेहनत में जुटा था। इस सभा का ही

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 01:55 AM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 01:55 AM (IST)
सभास्थल के बाहर से लाइव
सभास्थल के बाहर से लाइव

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की आम सभा के लिए प्रशासन पिछले कई दिन से मेहनत में जुटा था। इस सभा का ही असर है कि अरसे से उपेक्षित भोजला मण्डी व आसपास के क्षेत्रों के 'अच्छे दिन' आ गये। सभा स्थल में कैमरों की ऩजर सिर्फ पीएम पर रही। हर एंगल से प्रधानमन्त्री की गतिविधियों को कैमरे में ़कैद करने की होड़ रही। लेकिन, सभा स्थल के बाहर भी कई ऐसे ऩजारे दिखे, जो कुछ अलग थे। ऐसे ही कुछ दृश्य जागरण के छायाकारों ने ़कैद किया। सभा स्थल के बाहर का हाल देखिए कैमरे की ऩजर से।

prime article banner

फोटो : 15 एसएच 33

:::

प्रदेश अध्यक्ष ने भरा कार्यकर्ताओं में जोश

झाँसी : यूँ तो प्रधानमन्त्री की सभा को सफल बनाने की ़िजम्मेदारी हर पदाधिकारी व कार्यकर्ता को दी गयी थी, पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने इसका एक शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया। पुलिस प्रशासन के साथ ही भाजपा के कार्यकर्ता और पदाधिकारी व्यवस्था बनाने में लगे थे, तो कुछ ऐसे भी नेता थे, जो सत्ता की हनक दिखाते ऩजर आए। हूटर बजाते हुए गाड़ी लेकर भीड़ में घुस गए। नतीजा यह रहा कि ग्राम बूढ़ा के पास जैम लग गया। व्यवस्थाओं को देखने के लिए निकले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेन्द्र सिंह पाण्डेय ने पुलिस प्रशासन के साथ जैम को खुलवाने का प्रयास किया। सड़क पर भीड़ अधिक होने पर अपनी चार-पहिया गाड़ी छोड़ दी और स्कूटि पर बैठकर पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए सभा स्थल पहुँचे। उनके साथ बड़ी संख्या में युवा जुड़ गये और नारेबाजी करते हुए सभा स्थल की ओर बढ़े।

फोटो : 15 एसएचवाई 42, 45

:::

हाइ-वे पर लगी वाहनों की कतार

झाँसी : प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी को देखने और सुनने के लिए लोग दूर-दरा़ज से भी आए। जनसभा स्थल हाइ-वे से करीब होने से कई ने अपने वाहन हाइ-वे किनारे लाइन से खड़े कर दिये। इस वजह से यातायात एक तरफ से चला। इसी बीच एक ट्रक खराब हो गया, जिससे हाइ-वे पर जैम लग गया। पुलिस ने ट्रक को धक्का देकर हटाया, तब यातायात सुचारू हो सका।

फोटो : 15 एसएचवाइ 26

:::

बूढ़ा सड़क पर उमड़ा जनसैलाब

झाँसी : प्रधानमन्त्री की जनसभा का समय तो अपराह्न 1 बजे का था, लेकिन जनसभा स्थल पर जाने की लोगों को इतनी अधिक जल्दी थी कि लोग जत्थे के रूप में पूर्वाह्न 11 बजे से ही वहाँ पहुँचने लगे। ग्राम बूढ़ा से भोजला के बीच की लगभग 3 किलोमीटर लम्बी सड़क पर जनसैलाब ऐसा था कि लोगों के सिर ही सिर दिख रहे थे। सभी लोग नारेबाजी कर एक दूसरे का उत्साह बढ़ाते हुए जनसभा स्थल की ओर बढ़ते रहे। सड़क पर भीड़ अधिक होने पर कई लोगों ने हाइ-वे के पास निकली नहर के रास्ते का भी उपयोग किया। नहर किनारे-किनारे ग्राम भोजला पहुँचे। प्रधानमन्त्री के आगमन तक लोगों का पहुँचना जारी रहा। कई लोग तो तब पहुँचे, जब प्रधानमन्त्री का जहा़ज उड़ चुका था।

फोटो : 15 एसएचवाइ 28

:::

चलो, थोड़ा आराम कर लें

झाँसी : शहर के साथ ही बाहर से जितने भी लोग वाहनों से पहुँचे, उनके वाहनों को सभा स्थल से लगभग 4 किलोमीटर दूर बने पार्किंग स्थल पर खड़ा करवाया गया। इसके बाद सभी पदाधिकारी, कार्यकर्ता व समर्थक पैदल जनसभा स्थल पहुँचे। दूरी अधिक होने पर कुछ लोग रास्ते में रुक कर कुछ देर आराम करने के बाद फिर आगे की ओर बढ़े।

फोटो : 15 एसएचवाइ 22

:::

चप्पे-चप्पे पर तैनात रहा सुरक्षा तन्त्र

झाँसी : प्रधानमन्त्री, राज्यपाल, मुख्यमन्त्री समेत अन्य मन्त्रियों व नेताओं की सुरक्षा को लेकर प्रदेश के साथ ही केन्द्रीय फोर्स भी तैनात रहा। जनसभा स्थल के बाहर सुरक्षा का घेरा ऐसा था कि परिन्दा भी पर न मार सके। भोजला की मुख्य सड़क पर 3 जगह बैरियर लगाए गए थे। जनसभा स्थल के पास बने बैरियर से उन ही वाहनों को आगे जाने दिया गया, जिनको पास जारी किये गये थे। इसके अलावा अन्य वाहनों को पार्किंग स्थल पर खड़ा कराया गया। जनसभा के बाहर भी लगभग 1 किलोमीटर की परिधि में सुरक्षा के कड़े इन्त़जाम थे। पैरामिलिट्री फोर्स के साथ ही अन्य सुरक्षा तन्त्र सड़कों के साथ ही खेतों में भी तैनात रहा। किसी को भी खेत के रास्ते से आने-जाने नहीं दिया गया।

15 इरशाद-1

समय : 7.35 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.