Move to Jagran APP

विकास की दिशा में बुन्देलखण्ड आगे बढ़ेगा : योगी आदित्यनाथ

फोटो ::: 0 डिफेंस कॉरिडोर व पाइप पेयजल योजनाओं से बदलेगी क्षेत्र की तस्वीर झाँसी : प्रदेश के

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 08:09 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 08:09 PM (IST)
विकास की दिशा में बुन्देलखण्ड आगे बढ़ेगा : योगी आदित्यनाथ
विकास की दिशा में बुन्देलखण्ड आगे बढ़ेगा : योगी आदित्यनाथ

फोटो

loksabha election banner

:::

0 डिफेंस कॉरिडोर व पाइप पेयजल योजनाओं से बदलेगी क्षेत्र की तस्वीर

झाँसी : प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत सुरक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर व स्वावलम्बी बन सके, इसके लिए प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष फरवरी माह में लखनऊ में हुए इन्वेस्टर समिट में डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना की घोषणा की थी। इसके लिए सरकार झाँसी के गरौठा तहसील में 200 हेक्टेयर भूमि डिफेंस कॉरिडोर के लिए ले चुकी है। साथ ही आइआइटी कानपुर व बीएचयू को टेक्नॉलजि व नॉलिज पार्टनर बनाने का काम किया है। भारत सरकार के सहयोग से रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए आज प्रधानमन्त्री द्वारा इसकी आधारशिला रखी गयी है। इससे बुन्देलखण्ड जैसे क्षेत्र में, जहाँ व्यापक स्तर पर पलायन होता है, रो़जगार सृजन बढ़ने में मदद मिलेगी। डिफेंस कॉरिडोर परियोजना से देश की आन्तरिक व बाह्यं सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमन्त्री ने बुन्देलखण्ड में पाइप पेयजल योजना की परियोजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में 4500 गाँव हैं, जिसमें आ़जादी के बाद अब तक 1800 गाँव में पेयजल का काम हो पाया था, इसमें भी कई योजनाएं फेल हो गयीं। इस समय प्रदेश में 200 गाँवों/बस्तियों में पाइप पेयजल योजना का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2,500 ऐसी ग्राम पंचायतें हैं, जहाँ पर पेयजल की कोई योजना नहीं है। ऐसे सभी गाँवों के लिए समग्र पेयजल योजना चल रही है। मुख्यमन्त्री ने कहा बुन्देलखण्ड में रेलवे की तमाम परियोजनाएं चल रही हैं, चाहे वह रेल कारखाना हो या फिर विद्युतीकरण व दोहरीकरण का कार्य। निश्चित रूप से इससे इस क्षेत्र में विकास की गति बढ़ेगी। उन्होंने प्रदेश में बदहाल सिंचाई व्यवस्था के बहाने पिछली सरकारों पर हमला करते हुए कहा कि प्रदेश में सिंचाई की कई परियोजनाएं वर्षो से लटकी हुई हैं। पिछली किसी भी सरकार ने सिंचाई परियोजनाओं पर ध्यान नहीं दिया, लेकिन भारत सरकार ने हमारे आग्रह पर योजनाओं पर धनराशि उपलब्ध करायी है।

बुन्देलखण्ड अब देश का अगड़ा क्षेत्र बनेगा : उमा

झाँसी : केन्द्रीय पेयजल मन्त्री/क्षेत्रीय सांसद उमा भारती ने कहा कि बुन्देलखण्ड के लिए जो माँगा गया गया था, केन्द्र सरकार ने उससे भी अधिक दिया है। यह बुन्देलखण्ड के लिए अद्भुत है। इससे बुन्देलखण्ड में विकास की गति बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड रानी लक्ष्मीबाई, महाराजा छत्रसाल की ऊर्जा व देशभक्ति से चर्चित रहा है, तो पीने के पानी की कठिनायी के लिए भी चर्चित रहा। किसानों का पलायन भी बुन्देलखण्ड की पहचान बन गयी थी। उन्होंने कहा कि 20 ह़जार करोड़ रुपए की परियोजना की आधारशिला व लोकार्पण से बुन्देलखण्ड में निवेश की गति बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री व रक्षामन्त्री ने मिलकर बुन्देलखण्ड को डिफेंस कॉरिडोर दिलाने में मदद की है और प्रधानमन्त्री ने इस योजना को बुन्देलखण्ड को देने में कोई देरी नहीं की। इससे झाँसी व चित्रकूट मण्डल में पीने का पानी का संकट भी खत्म हो जाएगा। साथ ही अमृत योजना से महानगर व आसपास के गाँवों में भी पीने का पानी का संकट खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड देश का सबसे पिछड़ा इलाका है, लेकिन 3 साल बाद बुन्देलखण्ड देश में सबसे अगड़ा होकर सामने आएगा। इससे अकाल व गरीबी का निराकरण हो सकेगा और रो़जगार के लिए बाहर नहीं भागना पड़ेगा। उन्होंने पुलवामा आतंकी हमले पर चर्चा करते हुए कहा कि हिन्दुस्तान आज क्रोध, शोक व क्षोभ में है। बुन्देलखण्ड शौर्य व वीरता की धरती है। पूरा बुन्देलखण्ड राष्ट्रभक्ति के लिए जाना जाता है। यहाँ पर रानी लक्ष्मीबाई ने देश के लिए जान देकर आ़जादी के लिए अग्रणी भूमिका निभाई। आतंकवाद की लड़ाई के ख़्िाला़फ पूरा देश प्रधानमन्त्री के साथ खड़ा है।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 7.30

15 फरवरी 19


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.