Move to Jagran APP

दिव्यांगजनों को ट्राइसिकिल बाँटी

झाँसी : कल्याण करोती (मथुरा) एवं वैद्य पं. बृजेन्द्र कुमार शर्मा स्मृति न्यास के संयुक्त तत्वावधान श

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 01:00 AM (IST)
दिव्यांगजनों को ट्राइसिकिल बाँटी
दिव्यांगजनों को ट्राइसिकिल बाँटी

झाँसी : कल्याण करोती (मथुरा) एवं वैद्य पं. बृजेन्द्र कुमार शर्मा स्मृति न्यास के संयुक्त तत्वावधान श्री लक्ष्मी व्यायाम मन्दिर में चल रहे 3 दिवसीय नि:शुल्क शिविर का समापन ़िजला विकलांग कल्याण अधिकारी नन्दलाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि पूर्व गर्वनर मदन मोहन मिश्रा रहे। अतिथियों द्वारा 27 ट्राइसिकिल, 17 व्हीलचेयर, 39 कान में लगाने वाले यन्त्र, 30 वैशाखी, 10 स्टिक व 32 फुटवियर दिव्यांगजनों को नि:शुल्क बाँटे गए। इस अवसर पर संस्था के महासचिव सुनील कुमार शर्मा, शिविर संयोजक आनन्द कुमार शर्मा, अतुल कुमार शर्मा, ़िजला धर्माचार्य महन्त विष्णुदत्त स्वामी, अनुराग शर्मा, मदनलाल गर्ग, आदित्य शर्मा, सीमा शर्मा, नेहा शर्मा, निरुपमा मोहन, अनीता शर्मा, निरुपमा चौबे, नीलम गुप्ता आदि उपस्थित रहे। बृजमोहन मिश्रा ने संचालन तथा मनीष चौबे ने आभार व्यक्त किया।

loksabha election banner

सर्वे में खुलासा : 36 बच्चों में फाइलेरिया के लक्षण मिले

झाँसी : जनपद में फाइलेरिया कार्यक्रम के अन्तर्गत ट्रांसमिशन असेस्मेण्ट सर्वे में 36 बच्चों में फाइलेरिया के लक्षण पाए गए। मलेरिया विभाग ने इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी है।

देश को वर्ष 2020 फाइलेरिया से मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। भारत सरकार के निर्देश पर जनपद में फाइलेरिया की स्थिति जानने को 30 स्कूल के 569 बच्चों का परीक्षण किया गया। इनमें से 36 बच्चों में फाइलेरिया होने की आशंका जताई गयी है। चिकित्सक के अनुसार फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है, जिसे सामान्यत: हाथी पाव के नाम से जाना जाता है। इसके मच्छर अधिकतर गन्दगी में पनपते हैं। ़िजला मलेरिया अधिकारी ने आरके गुप्ता ने बताया कि फाइलेरिया से मुक्ति को प्रदेश के 50 ़िजलों में कार्यक्रम चलाया जा रहा है। अन्य 30 ़िजलों में अगले साल 10 से 14 फरवरी तक यह कार्यक्रम चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में फाइलेरिया का सर्वे हुआ था, जिसमें ़िजले में 65 मरी़ज फाइलेरिया के पाए गए थे।

फाइलेरिया के लक्षण

सामान्यत: इस बीमारी के लक्षण स्पष्ट रूप से दिखायी नहीं देते। बुखार, शरीर में खुजली तथा पैरों व हाथों में सूजन, हाथी पाव और हाइड्रोसिल के रूप में भी यह बीमारी सामने आती है।

बचाव का तरीका

मच्छरों से बचाव बहुत आवश्यक है। घर के आसपास मच्छरों को पनपने न दें, सा़फ-स़फाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, ताकि इस बीमारी से बच सकें।

पुलिस ने कारतूसों की पड़ताल की

- किले में गत दिवस फर्श की खुदाई के दौरान मिला था कारतूसों का जखीरा

झाँसी : किले में कारतूसों का जखीरा मिलने की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने शनिवार को इसकी पड़ताल कर पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से वार्ता की। अभी कारतूसों की पेटी किले के अन्दर ही सुरक्षित रखवा दिया गया है।

मिनर्वा चौकी प्रभारी ने बताया कि कारतूसों की जाँच के लिए गए थे। उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद कारतूस की जाँच शुरू की जाएगी। बताते चलें कि कुछ दिनों से झाँसी दुर्ग के अन्दर एक कक्ष की फर्श मरम्मत का कार्य चल रहा है। गत दिवस म़जदूरों को फर्श की खुदाई के दौरान मिट्टी के ढेर में दबी लोहे की एक पेटी मिली। हरे रंग की इस पेटी के बारे में किले में तैनात कर्मचारियों ने इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को दी थी। इस सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भी पत्र भेजा गया था।

लोगो : धर्म क्षेत्र

:::

करगुवाँ जी में नवीन वेदी व शिखर निर्माण शिलान्यास

झाँसी : अतिशय क्षेत्र करगुवाँजी में आर्यिका पूर्णमति के सानिध्य में भगवान पा‌र्श्वनाथ की नवीन बेदी एवं शिखर निर्माण के लिए विधि विधान से शिलान्यास किया गया। 71 फीट ऊँचे शिखर निर्माण के लिए आज से कार्य प्रारम्भ हो गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ आचार्य विद्यासागर के चित्र का अनावरण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर हुकुमचन्द्र जैन, संजय सिंघई, राजीव, डॉ. जितेन्द्र जैन, रविन्द्र रेलवे, सीए सुमित जैन आदि उपस्थित रहे।

सिन्धी पंचायत भवन में सप्तम पाठ शुरू

झाँसी : पूज्य सिन्धी पंचायत शहर के तत्वावधान में गुरूनानक प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में सप्तम पाठ साहिब का शुभारम्भ किया गया। कपिलदेव शर्मा ने पूजन कराया। इस अवसर पर अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश नैनवानी, मनोहर लाल, दिनेश कोडवानी, उत्तम बजाज, सुनील नैनवानी, जयकिशन, सुनील हीरवानी, महेश आदि उपस्थित रहे। जयकिशन ने आभार व्यक्त किया।

श्रीकृष्ण जन्म की कथा सुनायी

श्याम चौपड़ा शिवाजी नगर स्थित पूजेश्वर महादेव मन्दिर में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के 5वें दिन कथा व्यास आचार्य रजनीश अग्निहोत्री ने श्रीकृष्ण जन्म की कथा सुनायी। अजीत राय ने आभार व्यक्त किया।

फाइल : 2 राकेश यादव

समय : 9 बजे

17 नवम्बर 2018


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.