Move to Jagran APP

कुलपति ने प्रशासनिक भवन का निरीक्षण किया

0 अधिकारी व कर्मचारियों से लिया परिचय व कार्य की जानकारी ली 0 सफाई को और बेहतर करने के निर्देश

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 01:08 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 01:08 AM (IST)
कुलपति ने प्रशासनिक भवन का निरीक्षण किया
कुलपति ने प्रशासनिक भवन का निरीक्षण किया

0 अधिकारी व कर्मचारियों से लिया परिचय व कार्य की जानकारी ली

loksabha election banner

0 सफाई को और बेहतर करने के निर्देश

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन ने आज प्रशासनिक भवन का निरीक्षण कर विभिन्न पटल की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारी व कर्मचारियों से उनके कार्यो के सम्बन्ध में चर्चा की।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन ने बीते दिनों गुरुवार को अवकाश के दिन कार्यभार ग्रहण कर लिया था। उसके बाद वह लखनऊ वापस रवाना हो गए थे। आज वह अपने पहले कार्यदिवस में विश्वविद्यालय पहुँचे। वह पूर्वाह्न लगभग 11.30 बजे प्रशासनिक भवन स्थित कुलपति कक्ष पहुँचे। उनके प्रशासनिक भवन में पहुँचते ही विवि के अधिकारी व कर्मचारियों का बधाई देने का सिलसिला शुरु हो गया। इस पर कुलपति स्वयं ही अपने कक्ष के बाहर आ गए और प्रशासनिक भवन में पटल पर पहुँचकर अधिकारियों व कर्मचारियों से परिचय प्राप्त किया और कार्य के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कुलपति ने प्रशासनिक भवन में सफाई व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए। आज दिन भर मुलाकात व परिचय का कार्य चलता रहा। हालांकि, आज विश्वविद्यालय के कुलसचिव व वित्त अधिकारी व्यक्तिगत कारणों से आज विश्वविद्यालय से बाहर रहे। इससे कोई महत्वपूर्ण बैठक नहीं हो सकी।

किसानों को अतिरिक्त आमदनी की व्यवस्था ़जरूरी : प्रो. सीबी सिंह

0 विवि के कृषि विज्ञान संस्थान में दस दिवसीय किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में कृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. सीबी सिंह ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में किसानों को कृषि आमदनी का एक अतिरिक्त स्त्रोत पैदा करने की ़जरूरत है।

वह बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय स्थित गाँधी सभागार में विवि परिसर में संचालित कृषि विज्ञान संस्थान व पतंजलि बायो रिसर्च संस्थान, हरिद्वार के संयुक्त तत्वावधान में दस दिवसीय किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था मे सबसे ज्यादा हिस्सेदारी कृषि क्षेत्र से है। अनाज हमारे देश से दूसरे देशों में निर्यात किया जाता है।

उद्घाटन अवसर पर विज्ञान संस्थान के शैक्षणिक समन्वयक प्रो. बी.गंगवार ने जैविक खेती तथा उसके महत्व पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि जैविक खेती को परम्परागत कृषि पद्धति में जोड़ने का आह्वान किया।

डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह यादव ने विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। डॉ. आरके शुक्ला ने बताया कि 3 वर्ष में दस लाख किसानों को प्रशिक्षण दिया जाना है। इस दौरान डॉ. रामबीर सिंह, डॉ. सत्यवीर सिंह ने विचार व्यक्त किए। सहायक निदेशक डॉ. विनीत कुमार, डॉ. पीके सिंह, डॉ. शिशिर कुमार सिंह, डॉ. जितेन्द्र बबेले, डॉ. सन्तोष पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

बालू व मौरम के दामों पर ़िजलाधिकारी रखें ऩजर : मुख्य सचिव

0 प्रदेश के मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फरेन्स के जरिए की समीक्षा

झाँसी : प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने आज कहा कि जनपद में बालू व मौरम के दामों को बढ़ने न दें। इसके लिए प्रति सप्ताह समीक्षा कर शासन को अवगत कराएं। अवैध खनन पर सख्त कार्यवाही हो और घाटों पर रेट लिस्ट चस्पा की जाए।

वीडियो कॉन्फरेन्स के माध्यम से मण्डलायुक्त व ़िजलाधिकारी से बात करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि बालू व मौरम के दाम बढ़ने से विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इसीलिए इस पर ़िजलाधिकारी स्वयं ऩजर रखें। खनन घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए और स्वीकृत पंट्टों पर ही खनन हो। सभी स्वीकृत पंट्टों पर खनन अवश्य प्रारम्भ हो जाए। उन्होंने कहा कि ़िजलाधिकारी अपने जनपद में विकास योजनाओं की समीक्षा कर लें। सबसे खराब रेटिंग वाले जनपदों के ़िजलाधिकारी से मुख्यमन्त्री बात करेंगे। उन्होंने सभी जनपदों में छठ पर्व की तैयारियां पूर्ण कर लेने तथा तालाब, झील व नदियों के घाटों की सफाई कराने को कहा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात करने तथा बिजली की समुचित व्यवस्था करने को कहा है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में 36 लाख परिवार हैं, जिनके पास शौचालय नहीं है। सभी का डेटा एकत्र कर फीड कर लें, जिससे भारत सरकार से धनराशि प्राप्त हो सके। शौचालय निर्माण की ओवर रिपोर्टिग को ठीक करने के निर्देश भी दिए। मुख्य सचिव ने सौभाग्य योजना के तहत संतृप्त होने से शेष रह गए हैं, उन्हें जल्द संतृप्त करें। विद्युत विभाग की आरसी की वसूली कराने को कहा। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव व सचिव आदि उपस्थित रहे। यहाँ कलेक्टरेट स्थित एनआइसी कक्ष में ़िजलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी, नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया, जेडीसी बीआर मौर्य आदि उपस्थित रहे।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-7.45

12 नवम्बर 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.