Move to Jagran APP

विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

- बन्दियों को दी गयी ़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्यों की जानकारी झाँसी : उप्र राज्य विधिक

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 01:08 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 01:08 AM (IST)
विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न
विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

- बन्दियों को दी गयी ़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्यों की जानकारी

loksabha election banner

झाँसी : उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जनपद न्यायाधीश/ ़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष निसामुद्दीन के मार्गदर्शन में 9 से 18 अक्टूबर तक विधिक सेवा सप्ताह के तहत सम्पूर्ण जनपद में डोर- टू- डोर कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, जिसके अ‌र्न्तगत समाज के ़गरीब एवं बेसहारा व्यक्तियों के घरों तक पहुँच कर न्याय एवं सामाजिक सुरक्षा से वंचित परिवार को नि:शुल्क विधिक सेवाओं तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में आज ़िजला कारागार में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। इसमें ़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मनोज कुमार तिवारी ने बन्दियों को प्राधिकरण के कार्यो और उद्देश्यों, प्ली ऑफ बारगेनिंग योजना, धारा 436ए के प्राविधानों एवं ़िजला कारागार में संचालित लीगल ऐड क्लिनिक के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। बन्दियों को बताया गया कि जिनके पास उनके प्रकरण में पैरवी को अधिवक्ता नहीं हैं, वे अपना प्रार्थना पत्र अधीक्षक ़िजला कारागार के माध्यम से भेजें, उन्हें प्रकरण में पैरवी हेतु ़िजला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नि:शुल्क नामिका अधिवक्ता उपलब्ध करा दिये जायेंगे। शिविर में उपस्थित बन्दियों की समस्याओं को सुनकर उन्हें विधिक सलाह प्रदान की गयी। शिविर में विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से जनता को विधिक जागरुकता साहित्य फोल्डर/ पैम्फ्लेट आदि नि:शुल्क वितरित किये गये।

दम्पति में विवाद

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला इतवारी गंज में किसी बात को लेकर दम्पति में विवाद हो गया। इस सम्बन्ध में पीड़िता शबनूर ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मुज्फ्फर अली के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया।

पैसे के लेन-देन को लेकर मारपीट

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के उनाव गेट में पैसे के लेन-देन को लेकर कुछ लोगों ने युवक के साथ मारपीट कर दी, जिससे वह घायल हो गया। इस सम्बन्ध में पीड़ित ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने कोमल कुशवाहा की तहरीर पर उनाव गेट निवासी मोहन कुशवाहा, नकुल कुशवाहा, मनीराम व परशुराम के विरुद्ध एनसीआर में मामला दर्ज कर लिया।

मारपीट कर मोबाइल फोन तोड़ा

झाँसी : मोहल्ला लक्ष्मणगंज निवासी राजकुमार की पत्नी रजनी ने कोतवाली पुलिस को सूचना देते हुए बताया कि उसके परिवार के लोगों ने अकारण ही मारपीट कर दी और बेटी की सगाई में मिला मोबाइल फोन भी तोड़ दिया। पीड़िता ने पुलिस से आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही की माँग की है।

नवजात शिशु देखभाल सप्ताह 14 से

झाँसी : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा शिशु मृत्युदर को कम करने के लिए जनपद में 14 से 21 नवम्बर तक 'नवजात शिशु देखभाल सप्ताह' का आयोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुशील प्रकाश ने बताया कि ़िजला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्रसव केन्द्रों पर नवजात शिशु की देखभाल सम्बन्धी प्रचार -प्रसार सामग्री का प्रदर्शन, स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता का आयोजन कंगारू मदर केयर तकनीक एवं स्तनपान को बढ़ावा देने को काउन्सलिंग, आशा व एएनएम के माध्यम से सभी गर्भवती व धात्री महिलाओं को जन्म के 1 घण्टे के अन्दर स्तनपान, नवजात की सही देखभाल, नियमित टीकाकरण का महत्व व 6 माह तक केवल स्तनपान पर जागरुक किया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनके जैन ने बताया कि नवजात शिशुओं की मृत्युदर को कम करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। प्रसव चिकित्सालय में ही करायें तथा प्रसव पश्चात 48 घण्टे तक माँ एवं शिशु की उचित देखभाल हेतु चिकित्सालय में अवश्य रोकें। जन्म के बाद नवजात को तुरन्त नहलायें नहीं, शरीर पोछकर नर्म साफ कपड़े पहनायें। जन्म के 1 घण्टे के अन्दर माँ का गाढ़ा पीला दूध पिलायें तथा 6 माह तक केवल स्तनपान करायें। नियमित और सम्पूर्ण टीकाकरण अवश्य करायें। शिशु का तापमान स्थिर रखने के लिए कंगारू मदर केयर विधि अपनायें। कुपोषण और संक्रमण से बचाव के लिए 6 माह तक केवल माँ का दूध पिलायें, शहद, घुट्टी व पानी इत्यादि बिलकुल न पिलाने की सलाह दी।

शिशुओं के शरीर के तापमान को नियन्त्रित रखती है कंगारू मदर केयर

कंगारू देखभाल एक ऐसी तकनीक है, जो समयपूर्व जन्मे शिशुओं व कम वजन के शिशुओं के शरीर के तापमान को नियन्त्रित रखने हेतु उपयोग की जाती है।

चाकू रखने पर युवक को पकड़ा

झाँसी : मिनर्वा चौकी प्रभारी शैलेन्द्र प्रताप सिंह चौहान ने बाहर सैंयर गेट निवासी सलमान को चाकू रखने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

फाइल : राकेश यादव

समय : 7.20 बजे।

दिनांक : 12 नवम्बर 2018


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.